Home क्रिकेट IPL 2024: CSK की टीम IPL-17 के लिए कितनी है तैयार, जानते...

IPL 2024: CSK की टीम IPL-17 के लिए कितनी है तैयार, जानते हैं टीम का Head to Head, Schedule, Winning Prediction, Full Squad सबकुछ एक नजर में

240

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग(Indian Premier League) के 17वें एडिशन की शुरुआत की तारीख सामने आने के बाद से ही अब सभी टीमें अपनी तैयारियों को जोर देने लगी हैं। आईपीएल (IPL 2024) के इस साल के संस्करण की शुरुआत 22 मार्च से होने जा रही है। बीसीसीआई (BCCI) और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने लोकसभा चुनावों (Loksabha Election) को देखते हुए अभी के लिए 21 मैचों का ही शेड्यूल जारी किया है। इस मेगा टी20 लीग का आगाज डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स (CSK vs RCB) के बीच मैच के साथ होगा।

IPL 2024
CSK Team

चेन्नई सुपर किंग्स की होंगी छठे खिताब पर नजरें

आईपीएल के इतिहास की सबसे बेस्ट टीम और 5 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) अपना पहला मैच घर चेपॉक में खेलने जा रही है। महेन्द्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की कप्तानी में ये टीम छठी बार खिताब जीतने को तैयार नजर आ रही है। टीम में इस बार कुछ अच्छे खिलाड़ियों की एन्ट्री हुई है। जिसके साथ ही वो एक बार फिर खिताब को अपने नाम करने की कोई कोर-कसर नहीं छोड़ने वाले हैं। सीएसके(CSK Team) की टीम इस बार भी काफी मजबूत दिख रही है। ऐसे में उनके फैंस भी अपनी टीम के हाथ में एक और खिताब को देखना चाहते हैं।

IPL 2024
CSK Team

मिनी ऑक्शन में CSK के दांव ने किया मजबूत

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) में अक्सर ही देखा गया है कि चेन्नई सुपर किंग्स किसी भी ऑक्शन में एक बहुत ही सुलझी हुई रणनीति के साथ उतरती है। इस फ्रेंचाइजी का टीम सेलेक्शन मैनेजमेंट एक तैयारी के साथ ऑक्शन टेबल पर नजर आते हैं। इस बार भी ऐसा ही हुआ। 19 दिसंबर को हुए मिनी ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने कमाल के दांव खेले, जिससे उनकी टीम काफी मजबूत नजर आने लगी है। जिसमें उन्होंने न्यूजीलैंड के वर्ल्ड कप 2023 के स्टार परफॉरमर्स रहे रचिन रवीन्द्र (Rachin Ravindra) को केवल 1.8 करोड़ रुपये में खरीद लिया। जिसके बाद अंबाती रायडू के जाने के बाद उनके जैसे धाकड़ बल्लेबाज की जरूरत को ध्यान में रखते हुए सीएसके ने डैरिल मिचेल पर करोड़ों लुटा दिए, जहां 14 करोड़ की भारी रकम में मिचेल को खरीदकर तहलका मचा दिया।

इसके बाद शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को केवल 4 करोड़ में अपने पाले में ले लिया। जिस कुछ हद तक बेन स्टोक्स के जाने की कमी का पूरा किया जा सके। इसके अलावा मुस्तफीजुर रहमान को केवल 2 करोड़ की बेस प्राइज में ही ले लिया, तो वहीं अंडर-19 स्टार विकेटकीपर अविनाश रॉय अरावली को 20 लाख में खरीदा। सबसे चौंकानें वाला दांव समीर रिज्वी का रहा। इस अनकैप्ड खिलाड़ी को अपने साथ करने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने 8.4 करोड़ का भारी दांव खेल दिया लेकिन अपने पाले को काफी मजबूत बना लिया है।

एमएस धोनी (MS Dhoni) की अगुवायी में चेन्नई सुपर किंग्स पूरी तरह से तैयार है, ऐसे में चलिए जानते हैं सीएसके टीम की इस बार के सीजन का Schedule, Winning Prediction, Strong Predicted Playing 11,  Full Squad के साथ ही आईपीएल इतिहास में उनका अब तक का सभी टीमों के साथ Head to Head

ये भी पढ़े-IPL 2024: सरफराज खान को धमाकेदार डेब्यू का मिला तोहफा, इस आईपीएल टीम ने सरफराज को अपने साथ लेने की कर ली तैयारी

अब तक आईपीएल में ऐसा रहा है CSK का प्रदर्शन

इस मेगा टी20 लीग के पहले ही सीजन से खेल रही चेन्नई सुपर किंग्स को बीच में 2016 और 2017 के सत्र से दूर रहना पड़ा था। इसके अलावा बाकी के 14 सीजन में इस टीम ने जबरदस्त कामयाबी हासिल की है। येलो ब्रिगेड ने अब तक 225 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 131 मैचों में जीत दर्ज की है, तो वहीं 91 मैचों में हार का सामना किया है। 3 मैचों में नतीजा नहीं निकल सका। इस तरह से टीम का प्रदर्शन काफी जबरदस्त रहा है। इस दौरान इस टीम ने 5 बार खिताब को अपने नाम किया।

कुल मैच225
जीत131
हार91
बेनतीजा3

जानें कब-कब CSK ने उठाया है खिताब

महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेलने वाली इस टीम का आईपीएल के इतिहास में जबरदस्त रूतबा रहा है। इस टीम ने पहले ही सत्र यानी 2008 में फाइनल में जगह बनायी थी। हालांकि तब उनके हाथ खिताब नहीं लग सका। लेकिन इसके बाद वो 2010 और 2011 में लगातार 2 साल चमचमाती ट्रॉफी को अपने नाम करने में सफल रहे। इसके बाद सीएसके ब्रिगेड को कुछ साल बिना खिताब जीते रहना पड़ा माही की ये टीम 2015 के बाद अगले 2 साल तक बैन रही, इसके बाद इन्होंने 2017 में वापसी करते हुए फिर से अपनी चमक बिखेरी और 2018 में खिताब की हैट्रिक को पूरा किया। चेन्नई सुपर किंग्स का इस मेगा इवेंट में वर्चस्व जारी है और उन्होंने 2021 और 2023 के खिताब भी अपने नाम कर दिखा दिया है कि वो इस लीग की सबसे फेवरेट टीमों में से एक हैं।  

CSK टीम का Winning Prediction

आईपीएल के इतिहास की सबसे सफलतम टीमों में से एक चेन्नई सुपर किंग्स इस बार डिफेंडिंग चैंपियन के तौर पर मैदान में उतरेगी। इस की कमान महेन्द्र सिंह धोनी संभालते हुए नजर आने वाले हैं। चेन्नई सुपर किंग्स ने इस बार मिली ऑक्शन में कुछ अच्छे दांव खेले हैं, जिसके बाद टीम काफी संतुलित दिख रही है। ऐसे में पिछले साल की विजेता सीएसके की टीम इस बार भी खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा सकती है। इस टीम के पास चैंपियन कप्तान होने के साथ ही खिताब जीतने की सभी क्वालिटी मौजूद है। ऐसे में इनके जीतने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

ये भी पढ़े-IPL 2024: क्या चेन्नई सुपर किंग्स का अब नहीं रहा है चेपॉक पर दबदबा? पिछले साल के आंकड़ों ने धोनी को दी टेंशन

CSK टीम का सभी टीमों के साथ Head to Head

वर्सेजमैचजीतहारबेनतीजा
दिल्ली कैपिटल्स2919100
गुजरात टाइटंस5230
कोलकाता नाइट राइडर्स2918101
लखनऊ सुपरजॉयंट्स3111
मुंबई इंडियंस3616200
पंजाब किंग्स2815130
राजस्थान रॉयल्स2815130
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर3120101
सनराइजर्स हैदराबाद191450

CSK टीम का शुरुआती मैचों का Schedule

तारीख वर्सेजवेन्यू टाइम
22 मार्चआरसीबीचेन्नई7.30 शाम
26 मार्चगुजरात टाइटंसचेन्नई7.30 शाम
31 मार्चदिल्ली कैपिटल्सविशाखापट्टनम7.30 शाम
5 अप्रैलसनराइजर्स हैदराबादहैदराबाद7.30 शाम

CSK टीम का स्ट्रॉंग प्रेडिक्टेड प्लेइंग-11

किसी भी टीम का स्क्वॉड चुने जाने के बाद उनका प्लेइंग-11 कॉम्बिनेशन मायने रखता है। इसमें चेन्नई सुपर किंग्स के प्लेइंग 11 कॉम्बिनेशन की बात करें तो यहां कुछ माधा पच्ची जरूर करनी पड़ेगी, लेकिन इनका कॉम्बिनेशन शानदार हो सकता है। पूरे टूर्नामेंट को ध्यान में रखते हुए बात करें तो इनके पास डेवॉन कॉनवे और ऋतुराज गायकवड़ जैसे शानदार ओपनर है, जो बहुत ही अच्छे से तालमेल रखते हैं। इसके बाद डैरिल मिचेल को वो नंबर-3 पर उतार कर रनों की गति बढ़ानें का जिम्मा दे सकते हैं।

तो वहीं मोइन अली भी उनके पास मौजूद हैं। इसके बाद शिवम दुबे, रवीन्द्र जडेजा जैसे ऑलराउंडर्स जो बल्ले से धमाल मचाने के साथ ही गेंद से भी कमाल कर सकते हैं। यहां से महेन्द्र सिंह धोनी फिनिशर का रोल अदा करने के लिए तैयार हैं। तो वहीं इसके बाद शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर जो तेज गेंदबाजी तो करेंगे, साथ ही बल्ले से भी योगदान दे सकते हैं। टीम में वो महीश तीक्षणा को प्रमुख स्पिन गेंदबाज के रूप में ले सकते हैं, तो वहीं मुकेश चौधरी तीसरे पेसर होंगे। इस तरह से बहुत ही अच्छा संतुलन दिख रहा है।

डेवॉन कॉनवे, ऋतुराज गायकवड़, मोईन अली, डैरिल मिचेल, शिवम दुबे, महेन्द्र सिंह धोनी(कप्तान), रवीन्द्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, महीश तीक्षणा, मुकेश चौधरी

CSK टीम का संतुलन

टॉप ऑर्डर: रुतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, अजिंक्य रहाणे, शेख रशीद, डेवोन कॉनवे अविनाश रॉय अरावली

फिनिशर्स: महेन्द्र सिंह धोनी, समीर रिज्वी

ऑलराउंडर्स: रवीन्द्र जड़ेजा, शिवम दुबे, मोईन अली, अजय मंडल, निशांत सिंधु, डैरिल मिचेल, रचिन रवीन्द्र

स्पिनर: मिशेल सेंटनर, महेश तीक्षणा, प्रशांत सोलंकी

तेज गेंदबाज: दीपक चाहर, मथीशा पथिराना, राजवर्धन हंगरगेकर, मुकेश चौधरी, तुषार देशपांडे, सिमरजीत सिंह, शार्दुल ठाकुर, मुस्तफीजुर रहमान

CSK टीम का Full Squad

महेन्द्र सिंह धोनी (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, रवीन्द्र जडेजा, दीपक चाहर, मोइन अली, डेवोन कॉनवे, तुषार देशपांडे, राजवर्धन हंगरगेकर, शिवम दुबे, अजय मंडल, मथीशा पथिराना, अजिंक्य रहाणे, शेख रशीद, मुकेश चौधरी, मिशेल सेंटनर, सिमरजीत सिंह , प्रशांत सोलंकी, महेश तीक्षणा, निशांत सिंधु, रचिन रवीन्द्र, डैरिल मिचेल, समीर रिज़वी, शार्दुल ठाकुर, मुस्तफिजुर रहमान, अवनीश राव अरावली