Home क्रिकेट IPL 2024: आईपीएल-17 में सभी टीमों के वो खिलाड़ी चोट और पर्सनल...

IPL 2024: आईपीएल-17 में सभी टीमों के वो खिलाड़ी चोट और पर्सनल वजह से रहेंगे दूर, 10 में से 3 टीमों के सभी खिलाड़ी हैं फिट

7975

IPL 2024: विश्व क्रिकेट में एक ब्रांड बन चुके इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के 17वें सीजन में अब महज गिनती के दिन शेष रह गए हैं। इस मेगा इवेंट के इस साल के सीजन के लिए 10 टीमें एक खिताब के लिए जद्दोजेहद करने उतरेंगी। इस सीजन का आगाज 22 मार्च से शुरू होने जा रहा है। इन दिनों सभी टीमें मैदान में अपने-अपने कैंप के साथ जोर-शोर से तैयारियों में लगी हुई हैं। टीमों के खिलाड़ी भी अपनी टीम के साथ जुड़ते जा रहे हैं। जो इस बार अपना दमखम दिखाने के लिए भी तैयार नजर आ रहे हैं।

IPL 2024
IPL 2024

आईपीएल के इस सीजन से बाहर हो चुके खिलाड़ियों की लिस्ट

आईपीएल के इस सीजन के लिए देश-विदेश के तमाम खिलाड़ी जलवा दिखानें को लेकर तत्पर नजर आ रहे हैं। एक तरफ जहां सैकड़ों खिलाड़ी इस सत्र में अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ एक के बाद एक कईं खिलाड़ियों के बाहर होने का सिलसिला भी जारी है। जिसमें अब तक कईं टीमों के खिलाड़ी चोट और किसी और वजह से इस सीजन से हट चुके हैं। तो चलिए आपको इस आर्टिकल में बताते हैं एक-एक करते सभी टीमों के वो खिलाड़ी जो इस सीजन में नहीं दिखा पाएंगे जलवा…

IPL 2024
IPL 2024 Injured Players

ये भी पढ़े-IPL 2024: आईपीएल के 16 साल के इतिहास में केवल इन 7 कप्तानों को ही मिला है ट्रॉफी उठाने का मौका, देखें विनिंग कैप्टन लिस्ट

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)– डेवॉन कॉनवे, मथीसा पथिराना

आईपीएल के इतिहास में 5 बार खिताब पर कब्जा कर चुकी डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स की टीम इस बार भी तैयार है। महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेलने को तैयार चेन्नई सुपर किंग्स मैदान में पसीना जरूर बहा रही है, लेकिन इस टीम के 2 स्टार खिलाड़ी चोटिल हैं। जिसमें एक न्यूजीलैंड के डेवॉन कॉनवे हैं जो करीब डेढ़ महीनें के लिए बाहर बताए जा रहे हैं, तो वहीं श्रीलंका के मथीसा पथिराना भी चोटिल हैं।

दिल्ली कैपिटल्स (DC)– हैरी ब्रूक, लुंगी एनगिडी

इस टी20 लीग में अपने पहले खिताब की तलाश कर रही दिल्ली कैपिटल्स की टीम के लिए कप्तान ऋषभ पंत की वापसी एक बहुत बड़ा पॉजिटिव पॉइंट है। लेकिन इस टीम के लिए कुछ प्लेयर्स बाहर हो चुके हैं। जिसमें इंग्लैंड के युवा स्टार बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने अपना नाम वापस ले लिया, तो वहीं दक्षिण अफ्रीका के लुंगी एनगिडी चोटिल हैं। उनकी जगह पर दिल्ली ने जैक-फ्रेजर मैकगर्क को शामिल किया है।

गुजरात टाइटंस (GT)– मोहम्मद शमी, रॉबिन मिंज

इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले 2 लगातार साल में फाइनल तक का सफर तय करने वाली गुजरात टाइटंस एक बार फिर से उसी तरह के प्रदर्शन के लिए तैयार है। गुजरात के लिए नए कप्तान शुभमन गिल की लीडरशिप में उम्मीदें तो बहुत है, लेकिन इस टीम के 2 खिलाड़ी साथ छोड़ चुके हैं, जिसमें दिग्गज तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी चोट की वजह से हट गए तो वहीं युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रॉबिन मिंज भी अपनी बाइक से एक्सीडेंट की वजह से चोटिल हैं।

ये भी पढ़े- IPL शुरू होने से पहले ही धोनी के सामने खड़ी हुई बड़ी चुनौती, इस सीजन CSK की नैय्या कैसे पार लगाएंगे अपने “थाला”?

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)– जेसन रॉय, गस एटकिंसन

आईपीएल 17 में दम भरने को कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम तैयार है। इस टीम में इस बार कप्तान श्रेयस अय्यर कमबैक कर रहे हैं, लेकिन टीम के लिए 2 बड़े झटके लग चुके हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए इंग्लैंड के 2 स्टार खिलाड़ी जेसन रॉय और तेज गेंदबाज गस एटकिंसन अपने निजी कारण का हवाला देकर बाहर हो चुके हैं। इनमें से जेसन रॉय की जगह पर फिल साल्ट को टीम में रिप्लेस कर दिया है।

लखनऊ सुपरजॉयंट्स (LSG)– मार्क वुड

केएल राहुल की कप्तानी में खेल रही लखनऊ सुपरजॉयंट्स की टीम फिर से पूरी तरह कमर कस चुकी है। लखनऊ सुपरजॉयंट्स की टीम को इस बार काफी उम्मीदें हैं। लेकिन टीम के खतरनाक तेज गेंदबाज मार्क वुड साथ छोड़ चुके हैं। इंग्लैंड के इस खिलाड़ी के हटने के बाद लखनऊ ने वेस्टइंडीज के शमार जोसेफ को शामिल किया है।

मुंबई इंडियंस (MI)– सूर्यकुमार यादव

आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की तरह ही 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस इस बार हार्दिक पंड्या की कप्तानी में खेलने जा रही है। टीम में रोहित शर्मा अब केवल बतौर खिलाड़ी खेलेंगे। हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली इस टीम में स्टार टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव चोटिल हैं, जो शुरुआती के कुछ मैचों से दूर रह सकते हैं।

पंजाब किंग्स (PBKS)– सभी खिलाड़ी फिट

शिखर धवन की कप्तानी वाली इस टीम में सभी खिलाड़ी शुरुआत से ही खेलने के लिए तैयार हैं।

राजस्थान रॉयल्स (RR)– प्रसिद्ध कृष्णा

आईपीएल के इतिहास की पहले सीजन की चैंपियन टीम राजस्थान रॉयल्स की टीम हल्ला बोलना चाहती है। इस टीम को इस बार काफी उम्मीदें हैं, लेकिन टीम के प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा नहीं खेल रहे हैं। पिछले सीजन चोटिल रहने वाले प्रसिद्ध कृष्णा एक बार फिर से चोटिल हो गए हैं। उनका रिप्लेसमेंट अभी तय नहीं हुआ है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)– सभी खिलाड़ी फिट

आईपीएल में 16 साल से खिताब का इंतजार कर रही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फाफ डू प्लेसिस की कप्तानी में खेलेगी। इनके सभी खिलाड़ी पहले मैच से उपलब्ध हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)—सभी खिलाड़ी फिट

नए कप्तान और नई जर्सी के साथ तैयार ऑरेंज आर्मी इस बाद दम भरने को तैयार है। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पहले ही मैच से अपने सभी खिलाड़ियों के साथ खेलेगी।