Home क्रिकेट IPL 2024: आईपीएल-17 के लिए सभी टीमों के कप्तान पर लगी अंतिम...

IPL 2024: आईपीएल-17 के लिए सभी टीमों के कप्तान पर लगी अंतिम मुहर, ये 5 टीमें इस खेलेंगी नए कप्तान के साथ, जानें सभी टीमों के कप्तान

648

IPL 2024: वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे फेवरेट टी20 लीग के रूप में स्थापित हो चुके इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन का आगाज होने जा रहा है। 22 मार्च से शुरू हो रहे आईपीएल के इस बार के सीजन के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। करीब 2 महीनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट को जीतने की कतार में 10 टीमें खड़ी हैं, जो किसी तरह की कोर कसर बाकी नहीं रखना चाहती है। ऐसे में इस मेगा इवेंट के इस सीजन का रोमांच अपने चरम पर होने वाला है।

IPL 2024
IPL 2024 All Teams Captains

सभी 10 टीमों के कप्तान हुए लगभग तय

आईपीएल के इस सीजन के लिए सभी टीमों का स्क्वॉड तैयार है, तो अब तो सभी टीमों के कप्तान की तस्वीर भी साफ होती जा रही है। पिछले सीजन की तुलना में इस बार ऐसी कईं टीमें होंगी, जिनको लीड करने के लिए दूसरा चेहरा नजर आने वाला है। जिसमें 5 ऐसी टीमें होंगी, जिनके कप्तान का चेहरा बदला हुआ नजर आने वाला है, तो चलिए इस आर्टिकल में आपको दिखाते हैं इस सीजन में हिस्सा ले रही 10 टीमों के कप्तान का चेहता, जानें किस टीम की कमान किस दिग्गज के हाथ में होगी।

IPL 2024
IPL Teams

ये भी पढ़े-IPL 2024: आईपीएल के इतिहास में वो 5 बल्लेबाज, जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में कर दिया था धमाका

# चेन्नई सुपर किंग्स (CSK): महेन्द्र सिंह धोनी

इंडियन प्रीमियर लीग के सर्किट में सबसे खतरनाक और सबसे चहेती टीमों में से एक चेन्नई सुपर किंग्स वाकई में सबसे ऊपर है। इस टीम ने 5 बार अब तक खिताब को अपने नाम किया है। चेन्नई सुपर किंग्स को टाइटल दिलाने वाले कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी हैं, जो इस बार भी टीम की अगुवायी करते हुए नजर आने वाले हैं। धोनी ने पिछले सीजन में टीम को चैंपियन बनवाया था, एक बार फिर से माही के जादू का चेन्नई सुपर किंग्स को इंतजार है। जो यहां भी टीम को जीत दिला सकते हैं।

# दिल्ली कैपिटल्स (DC): ऋषभ पंत

आईपीएल के इस मेगा इवेंट में एक टीम है, जो पहले ही सत्र से लगातार खेल रही है, लेकिन उनके हाथ में अब तक एक भी कप नहीं लगा है, वो टीम दिल्ली कैपिटल्स की भी है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम अब इस बार काफी संतुलित दिख रही है, जहां वो कप उठाने का दमखम रखती है। इस टीम की कमान पिछले सीजन डेविड वॉर्नर के पास थी, लेकिन इस बार उनके रेगुलर कैप्टन ऋषभ पंत पूरी तरह से फिट हैं और कप्तानी करने को तैयार हैं। ऋषभ पंत पिछले साल एक्सीडेंट के चलते नहीं खेल पाए थे।

# गुजरात टाइटंस (GT): शुभमन गिल

आईपीएल के मंच पर कदम रखते ही पहले ही सीजन चैंपियन बनने वाली टीम गुजरात टाइटंस इस बार फिर से तैयार है। 2022 में खिताब जीतने के बाद 2023 में फाइनल में पहुंचने वाली टीम गुजरात टाइटंस के लिए इस बार कप्तान हार्दिक पंड्या नहीं बल्कि शुभमन गिल होंगे। हार्दिक पंड्या के मुंबई इंडियंस की टीम में जाने के बाद शुभमन गिल को कप्तान बनाया गया है। शुभमन गिल के लिए ये पहला मौका होगा, जब वो आईपीएल में कप्तानी करते हुए नजर आने वाले हैं।

# कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR): श्रेयस अय्यर

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज श्रेस अय्यर पिछले सीजन आईपीएल में नहीं खेल सके थे, लेकिन इस बार वो खेलने के लिए पूरी तरह से फिट हैं। श्रेयस अय्यर के फिट होने का मतलब है कि वो इस बार कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी करेंगे। अय्यर को केकेआर ने 2022 में अपनी टीम में शामिल करने के बाद टीम की कमान दी थी। जिसके बाद अब वो इस सीजन में अपनी कप्तानी से कैसा प्रदर्शन करते हैं, ये तो वक्त ही बताएगा। लेकिन उनके पास कप्तानी की क्वालिटी है, इसमें कोई शक नहीं है।

# लखनऊ सुपरजॉयंट्स (LSG): केएल राहुल

इंडियन प्रीमियर लीग के 2022 के सत्र में 2 नई टीमें शामिल की गई, जिसमें एक टीम लखनऊ सुपरजॉयंट्स की है। लखनऊ सुपरजॉयंट्स ने अपने पहले ही सीजन में केएल राहुल को कप्तान बनाया, जिसके बाद अब इस टीम की कमान उसी स्टार बल्लेबाज के हाथ में है। केएल राहुल अपनी कप्तानी में पंजाब किंग्स के लिए तो खास प्रदर्शन नहीं कर सके, लेकिन लखनऊ की टीम उनकी कप्तानी में प्लेऑफ में पहुंच रही है। अब ये कप्तान अपनी टीम को इस बार टाइटल तक ले जा सकता है।

# मुंबई इंडियंस (MI): हार्दिक पंड्या

आईपीएल के इतिहास की सबसे सफलतम टीम मुंबई इंडियंस की टीम इस बार नए कप्तान के साथ खेल रही है। मुंबई इंडियंस को 5 बार ट्रॉफी दिलाने वाले कप्तान रोहित शर्मा को तो कप्तानी से हटा दिया गया है तो वहीं टीम को लीड करने की जिम्मेदारी हार्दिक पंड्या को सौंपी गई है। हार्दिक पंड्या को मुंबई इंडियंस ने गुजरात टाइटंस से ट्रेड किया है। मुंबई को रोहित को कप्तानी से हटाने की वजह से काफी आलोचना का शिकार बनना पड़ा था। अब वो हार्दिक पंड्या की अगुवायी में खेलने जा रही है।

# पंजाब किंग्स (PBKS): शिखर धवन

टी20 फॉर्मेट की सबसे चहेती टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग में पंजाब किंग्स की टीम फिर से तैयार है। इस टीम ने पहले ही सीजन से एन्ट्री ली है, लेकिन अब तक तो उन्हें खिताब जीतने में सफलता हाथ नहीं लग सकी है। टीम की कमान पिछले सीजन से शिखर धवन के पास है। धवन एक बार फिर से कप्तानी करने जा रहे हैं। गब्बर के नाम से मशहूर रहे शिखर धवन अपनी कप्तानी में इस बार टीम को कहां तक ले जाते हैं, ये देखना दिलचस्प होने जा रहा है।

# राजस्थान रॉयल्स (RR): संजू सैमसन

आईपीएल के इतिहास की पहले सीजन की चैंपियन टीम राजस्थान रॉयल्स को इसके बाद से एक भी बार कप उठाने का मौका नहीं मिला है। इस टीम ने कप उठाने की उम्मीद के साथ ही पिछले कुछ सीजन से विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन पर भरोसा जताया है। संजू एक बार फिर से यहां अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स को लीड करने जा रहे हैं। इस बार राजस्थान की टीम उनकी कप्तानी में हल्ला बोल पाती है या नहीं ये देखने वाली बात होगी।

# रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB): फाफ डू प्लेसिस

आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम पिछले 16 साल से खिताब जीतने का बेसब्री से इंतजार है। टीम को विराट कोहली की कप्तानी में कामयाबी नहीं मिली, जिसके बाद 2022 के सत्र से इस टीम की कमान फाफ डू प्लेसिस संभाल रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी फाफ डू प्लेसिस की कप्तानी में टीम का पिछले 2 सीजन में ठीक-ठाक प्रदर्शन रहा है। एक बार फिर से आरसीबी के लिए प्लेसिस की कप्तानी के रोल में नजर आने वाले हैं, जहां उनसे इस बार काफी उम्मीदें हैं।

# सनराइजर्स हैदराबाद (SRH): पैट कमिंस

सनराइजर्स हैदराबाद की नजरें इस बार किसी भी तरह से खिताब जीतने पर है। उसी तलाश में उन्होंने इस बार के सीजन में काफी बदलाव किए हैं। ऑरेंज आर्मी ने इन बदलावों में एक बड़ा बदलाव कप्तान को लेकर किया है। अपनी टीम में 20.50 करोड़ की भारी भरकम राशि में शामिल किए गए पैट कमिंस को टीम का नया कप्तान बनाया गया है। कमिंस को एडेन मार्करम के स्थान पर कमान सौंपी है। ये पहली बार होगा जब आईपीएल में ये कंगारू खिलाड़ी कप्तानी करेगा।