Home क्रिकेट IPL 2024: आईपीएल के इतिहास में वो 5 बल्लेबाज, जिन्होंने अपने डेब्यू...

IPL 2024: आईपीएल के इतिहास में वो 5 बल्लेबाज, जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में कर दिया था धमाका

186

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का 17वां एडिशन शुरू होने में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। हर दिन के साथ ही अब आईपीएल (IPL 2024) का ये सत्र करीब आता जा रहा है। इस मेगा टी20 लीग की उलटी गिनती चल रही है। जहां अब हर किसी को 22 मार्च का इंतजार है, जिस दिन इस सीजन का बिगुल बज उठेगा। वर्ल्ड क्रिकेट के छोटे-बड़े तमाम सितारें यहां अपनी चमक बिखेरने के लिए तैयार है। इस बार के सीजन में कईं ऐसे खिलाड़ी हैं जो डेब्यू करने वाले हैं, जिनकी नजरें अच्छी शुरुआत करने पर होगी।

Brendon McCullum

तूफानी डेब्यू करने वाले 5 बल्लेबाज

आईपीएल के इतिहास में डेब्यू (IPL Debut) की बात करें तो कईं ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनकी शुरुआत काफी खराब रही है लेकिन इस लीग में अपने डेब्यू मैच में ही कईं ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिनका यादगार प्रदर्शन रहा है। तो चलिए इस बार हम बल्लेबाजों की बात करते हैं। आपको बताते हैं इस लीग के डेब्यू मैच में ही अपने बल्ले से जलवा दिखाने वाले बल्लेबाजों के बारे में…. तो चलिए जानते हैं आईपीएल के इतिहास के वो 5 बल्लेबाज जिन्होंने इस लीग के पहले ही मैच में अपने बल्ले से दिखाया तूफान…

IPL 2024
Michael Hussey

ये भी पढ़े-IPL 2024: आईपीएल की इकलौती टीम जिसनें Eliminator मैच खेलने के बाद जीता खिताब

ब्रैंडन मैकुलम (कोलकाता नाइट राइडर्स)- 158 रन

आईपीएल के इतिहास के पहले ही मैच में इतिहास रचा गया। जहां ब्रैडन मैकुलम (Brendon McCullum) ने इस नई टी20 लीग के ओपनिंग मैच में धमाकेदार पारी खेली थी। कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए कीवी टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ने जबरदस्त तूफान मचाया था। मैकुलम ने इस लीग के पहले ही मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 73 गेंदों में 158 रनों की कभी ना भूलने वाली पारी खेली थी। इस पारी के दौरान मैकुलम ने 10 चौकों के साथ ही 13 छक्के लगाए थे।

माइक हसी (चेन्नई सुपर किंग्स)- 116 रन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज माइक हसी आईपीएल में एक वक्त सबसे बेहतरीन बल्लेबाज रहे हैं। माइक हसी (Michael Hussey) इस वक्त आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के सहायक कोच हैं, लेकिन पहले सीजन में वो इसी टीम के लिए खेले हैं और पहले ही मैच में धमाका किया था। माइक हसी ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए मैच में 54 गेंदों का सामना करते हुए 116 रन की पारी खेली। हसी ने इस दौरान 8 चौके और 9 छक्के जड़े थे।

शॉन मार्श (किंग्स इलेवन पंजाब)- 84 रन

आईपीएल के पहले ही सीजन के हीरो रहे शॉन मार्श (Shaun Marsh) पहले सीजन में अपनी टीम के लिए काफी देरी से उतरे। शॉन मार्श ने इस सीजन में अपनी टीम के चौथे मैच में डेब्यू किया। ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व स्टार बल्लेबाज ने अपने पहले ही मैच में जबरदस्त बल्लेबाजी की। मार्श ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ खेले गए मैच में जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 62 गेंद में 11 चौके और 1 छक्के की मदद से 84 रन की पारी खेल डाली। मार्श ने इस धमाकेदार शुरुआत को आखिर तक जारी रखा और इस सीजन में वो ऑरेंज कैप होल्डर बने।

ग्रीम स्मिथ (राजस्थान रॉयल्स)- 71 रन

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (Gream Smith) आईपीएल की शुरुआत में राजस्थान रॉयल्स की टीम के लिए खेले। इस मेगा टी20 लीग के पहले ही सीजन में ग्रीम स्मिथ ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए अपने पहले ही मैच में जबरदस्त बल्लेबाजी की। ग्रीम स्मिथ ने इस मैच में अपनी टीम के लिए बल्लेबाजी करने उतरे और 45 बॉल में 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से 71 रन बना डाले। ये इस सीजन में राजस्थान का तीसरा और स्मिथ का डेब्यू मैच था।  

जेम्स होप्स (किंग्स इलेवन पंजाब)- 71 रन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी जेम्स होप्स (james Hopes) इस वक्त तो आईपीएल की टीमों के सपोर्टिंग स्टाफ में नजर आते हैं, लेकिन आईपीएल के पहले सीजन में इन्होंने अपने बल्ले से पहले ही मैच में धमाका किया है। जेम्स होप्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए अपने डेब्यू मैच में ही चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जबरदस्त पारी खेली थी। इस मैच में होप्स के बल्ले से केवल 33 बॉल का सामना करते हुए 71 रन की पारी खेली थी, जिसमें 10 चौके और 3 छक्के शामिल थे।