Home क्रिकेट IPL 2024: आईपीएल की इकलौती टीम जिसनें Eliminator मैच खेलने के बाद...

IPL 2024: आईपीएल की इकलौती टीम जिसनें Eliminator मैच खेलने के बाद जीता खिताब

736

IPL 2024:  इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में 5 बार चेन्नई सुपर किंग्स चैंपियन बनी है, तो 5 बार मुंबई इंडियंस ने खिताब को अपने नाम किया है। इस मेगा इवेंट के अब तक के 16 साल के इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के अलावा भी राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस ने टाइटल को अपने नाम किया है। इनमें से एक टीम ऐसी है, जिसनें ऐसा कारनामा किया है कि बाकी की कोई भी टीम नहीं कर सकी है।

IPL 2024
IPL Teams

ऑरेंज आर्मी ने किया है वो कमाल, जो नहीं कर सके CSK और MI

आईपीएल के अब तक के 16 एडिशन हुए जिसमें 7 टीमें खिताब जीती हैं। इसमें चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस ने भले ही 5-5 खिताब जीते हो, इनमें से भले ही कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2 बार चमचमाती ट्रॉफी को अपने नाम किया हो। यहां भले ही राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस ने अपने पहले ही सीजन में ट्रॉफी को अपने खाते में किया हो और भले ही डेक्कन चार्जर्स ने दूसरे ही सीजन में अपना रूतबा दिखाते हुए इस मेगा इवेंट को अपने नाम किया हो।

IPL 2024
SRH Team

ये भी पढ़े- WTC Points Table: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में देखने को मिला टीम इंडिया का कमाल, धर्मशाला टेस्ट में उतरने से पहले ही नंबर 1 बनी रोहित की सेना

SRH की टीम Eliminator मैच खेलने के बाद खिताब जीतने वाली इकलौती टीम

लेकिन ये तमाम टीमें जो कारनामा नहीं कर सकी है, वो सनराइजर्स हैदराबाद ने किया है। क्योंकि आईपीएल की अब तक की चैंपियन टीमों में ये इकलौती ऐसी टीम है, जिसने Eliminator मैच खेलने के बाद फाइनल मैच जीता हो। इसके अलावा बाकी सभी टीमें जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स हो या मुंबई इंडियंस या बाकी की टीमों को सभी को फाइनल मैच में कामयाबी क्वालिफायर राउंड को पार करने के बाद मिली है। लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद ने Eliminator मैच में जीत हासिल करने के बाद दूसरे क्वालिफायर मैच को जीता और फिर वो चैंपियन बने।

ये भी पढ़े- बॉलीवुड डायरेक्टर के बेटे को रणजी में रनों का अंबार लगाने का मिला तोहफा, IPL 2024 से पहले इस टीम में हुए शामिल

सनराइजर्स हैदराबाद ने 2016 में Eliminator मैच की बाधा पार कर जीता था खिताब

ऑरेंज आर्मी की टीम साल 2016 में खिताब जीते थे। इस साल डेविड वॉर्नर की कप्तानी में फाइनल मैच में आरसीबी को हराकर खिताब पर कब्जा किया था। वि वॉर्नर की टीम के लिए फाइनल तक की राह आसान नहीं थी, क्योंकि उन्हें Eliminator मैच खेलना पड़ा था। वो अंक तालिका में तीसरे स्थान पर आए। ऐसे में एलिमिनेटर मैच में उनका सामना चौथे नंबर की टीम केकेआर से हुआ। केकेआर की टीम को उस मैच में मात दी और इसके बाद SRH ने दूसरा क्वालिफायर मैच गुजरात लॉयंस के साथ खेला। इस मैच को भी अपने नाम करने के बाद उन्होंने फाइनल मैच में जगह बनायी और चैंपियन बने।

Eliminator मैच के बाद खिताब जीतना क्यों हो जाता है मुश्किल

अब आप सोच रहे होंगे कि Eliminator मैच के बाद चैंपियन बनना क्यों मुश्किल हो जाता है, तो इसके पीछे बड़ा कारण ये है कि अंक तालिका में नंबर-3 या नंबर-4 पर रहने वाली टीम को पहले तो Eliminator मैच की बाधा को पार करना पड़ता है। उस मैच में हार तो वहीं पर सफर खत्म कर देती है और जीत के बाद उन्हें फिर से फाइनल मैच में पहुंचनें के लिए क्वालिफायर-2 मैच खेलना पड़ता है।  और वहां पर जीतने के बाद फाइनल मैच में पहुंचने का मौका मिलता है। यानी टीम को प्लेऑफ में लगातार 3 मैच जीतने होते हैं, तभी वो खिताब को अपने हाथ में कर पाते हैं। ऐसा इस आईपीएल के इतिहास में हर किसी के लिए मुश्किल रहा है, लेकिन सनराइजर्स ही इकलौती टीम रही जो इस कारनामें को अंदाम दे सकी।