TATA IPL
TATA IPL (Source_Twitter)

IPL 2023: दुनियाभर के क्रिकेटर्स के दिल में बस चुकी टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के हर एक सीजन को लेकर एक खास तरह की बेताबी देखी जा सकती है। आईपीएल को लेकर ना केवल इसमें खिलाड़ी बल्कि फैंस भी उतनी ही उत्सुकता के साथ इसके हर सीजन का इंतजार करते हैं। अब आईपीएल के 16वें सीजन का तड़का कुछ ही महीनों में लगने वाला है, जिसके जायके का इंतजार अभी से किया जा रहा है। इंडियन प्रीमियर लीग के इस साल होने वाले सीजन में एक बार फिर से रोमांच छाने वाला है।

जहां अभी शेड्यूल भले ही घोषित ना हुआ हो, लेकिन माना संभावना पूरी है कि इस बार के सीजन का बिगुल मार्च के आखिर तक बज जाएगा। ऐसे में करीब-करीब अभी भी इस बार के एडिशन के शुरू होने में 2 महीनों से भी ज्यादा का वक्त बचा हुआ है। लेकिन इसके लेकर जो बेताबी फैंस और खिलाड़ियों पर देखी जाती है इसका कोई जवाब ही नहीं है। जैसे-जैसे 2023 का सत्र करीब आता जा रहा है, वैसे-वैसे ही इंतजार लंबा होने लगता है।

सभी टीमों का वो गेंदबाज जो साबित हो सकता है एक्स-फैक्टर

लेकिन हम आपके इस इंतजार को पूरा करने के लिए एक के बाद एक खास आर्टिकल पेश कर रहे हैं। ये तो आप सब जानते हैं कि इस लीग में खेलने वाली सभी टीमों का दल तैयार हो चुका है। मिनी ऑक्शन में सभी 10 टीमों ने अपनी सेना पूरी तरह से तैयार कर ली है, अब बारी है मैदान में उतरने की। तो चलिए आपको बताते हैं सभी टीमों के पास मौजूद एक वो गेंदबाज जो पूरे सीजन में बन सकता है एक्स-फैक्टर

ये भी पढ़े- IPL 2023: बीसीसीआई को हर हाल में 31 मई तक खत्म करना पड़ सकता है आईपीएल, जानिए ऐसा क्यों?

# चेन्नई सुपर किंग्स- दीपक चाहर

आईपीएल में महेन्द्र सिंह धोनी की टीम वो है जिस पर हर किसी की नजरें रहती हैं। इस लीग में चेन्नई सुपर किंग्स को हर बार सबसे बड़ा दावेदार माना जाता है। इस बार भी इनकी टीम को खिताब जीतने की रेस में सबसे आगे माना जा रहा है। सीएसके की टीम इस बार कुछ ज्यादा मजबूत हो गई है। क्योंकि कुछ नए खिलाड़ियों के साथ ही उनकी गेंदबाजी के अगुआ दीपक चाहर भी वापसी कर रहे हैं। चाहर पिछले सीजन में चोटिल हो गए थे, लेकिन इस बार वो अपनी टीम को मजबूती देते हुए नजर आने वाले हैं।

# दिल्ली कैपिटल्स- कुलदीप यादव

दुनिया की इस सबसे बड़ी केशरिच टी20 लीग में दिल्ली कैपिटल्स उन टीमों में शुमार रही है, जिन्होंने नाम से लेकर खिलाड़ियों में लगातार खूब बदलाव किए, लेकिन उन्हें अब तक चैंपियन बनने का सौभाग्य हासिल नहीं हो सका है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस बार अपना पहला खिताब जीतने को बेताब है। इस टीम की गेंदबाजी में कई बेहतरीन नाम है, लेकिन कुलदीप यादव के रूप में एक ऐसा गेंदबाज है, जो इस टीम की सफलता की कहानी में बड़ा योगदान दे सकता है। कुलदीप जिस तरह से इ दिनों फॉर्म दिखा रहे हैं, वो कैपिटल्स के लिए एक्स-फैक्टर बन सकते हैं।

kuldeep-yadav
kuldeep-yadav (Source_My Khel)

# गुजरात टाइटंस- राशिद खान

पिछले साल हुए आईपीएल में एन्ट्री करने वाली गुजरात टाइटंस ने पहले ही सत्र में चैंपियन होने का गौरव हासिल किया। गुजरात टाइटंस पिछले सीजन में काफी प्रभावशाली प्रदर्शन करने में कामयाब रही, जो इस बार भी उसी अंदाज में खेलना चाहेगी। उनकी टीम में बल्लेबाजों के अलावा कुछ गेंदबाज ऐसे हैं जो बहुत ही खास हैं, इसमें एक नाम अबूझ स्पिन गेंदबाज राशिद खान का नाम लिया जाता है। पूरी क्रिकेट दुनिया में अपनी गेंदबाजी से तहलका मचाने वाले राशिद खान सबसे बड़े विकेट टेकर हैं। वो अपनी टीम के लिए इस सीजन गेंदबाजी में सबसे बड़ा रोल अला कर सकते हैं।

# लखनऊ सुपरजॉयंट्स- रवि बिश्नोई

इंडियन प्रीमियर लीग में 2022 के सीजन में 2 नई टीमें शामिल हुई उसमें गुजरात टाइटंस के बाद एक लखनऊ सुपरजॉयंट्स की टीम रही। इस टीम ने पिछले सीजन में अंतिम-4 में प्रवेश किया था, लेकिन इस बार वो खिताब से कम कुछ मंजूर नहीं करना चाहते हैं। उनकी टीम की गेंदबाजी में युवा स्पिन गेंदबाज रवि बिश्नोई हैं, जो काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं। रवि बिश्नोई ने बहुत ही कम समय में अपने आपको जिस तरह से पेश किया है, वो बल्लेबाजों की नाम में दम करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। बिश्नोई अपनी टीम के लिए बहुत बड़ा फैक्टर बन सकते हैं।

Ravi Bishnoi(Source_Times Of India)

# कोलकाता नाइट राइडर्स- लॉकी फर्ग्युसन

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को आईपीएल में 2 खिताब मिले हैं, लेकिन पिछले 8 साल से वो खिताब की हैट्रिक नहीं कर पा रहे हैं। केकेआर की टीम में स्टार खिलाड़ियों की फौज है, जिसके दम पर वो इस बार ये मुकाम हासिल करने में पूरा जोर लगाएगी। केकेआर के पास गेंदबाजी में भी बेहतरीन नाम है, जिसमें न्यूजीलैंड के लॉकी फर्ग्युसन का नाम बहुत ही खास है। ये कीवी गेंदबाज ना केवल अपनी गति बल्कि विकेट निकालने की क्षमता के लिए भी जाना जाता है। ट्रेड पॉलिसी से गुजरात से हासिल किए गए इस गेंदबाज से केकेआर को काफी आस है, और वो अपनी टीम के लिए एक्स-फैक्टर की भूमिका निभा सकते हैं।

# मुंबई इंडियंस- जसप्रीत बुमराह

क्रिकेट एक्शन से लंबे समय से दूर स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का आईपीएल तक फिट होने तय माना जा रहा है। मुंबई इंडियंस की टीम के सबसे बड़े विकेट टेकर जसप्रीत बुमराह भारत के लिए पिछले काफी समय से चोट के चलते नहीं खेल पा रहे हैं, लेकिन वो तरोताजा होकर 16वें सीजन में नजर आ सकते हैं। अगर इस सीजन के लिए बुमराह पूरी तरह से फिट रहे तो वो अपनी टीम मुंबई इंडियंस के लिए एक्स-फैक्टर का रोल अदा कर सकते हैं।

# पंजाब किंग्स- अर्शदीप सिंह

आईपीएल में पंजाब किंग्स की टीम पहले ही सीजन से हिस्सा ले रही है। इस टीम के फ्रैंचाइजी ने खिताब पाने के लिए हर तरह के विकल्प अजमाएं हैं, लेकिन कामयाबी दूर ही रही है। इस बार पंजाब किंग्स एक और नए कप्तान के साथ तैयार हैं। इस टीम के पास गेंदबाजी ब्रिगेड में टीम इंडिया के उभरते युवा सितारें अर्शदीप सिंह हैं। 23 साल के इस युवा गेंदबाज ने पिछले साल टी20 विश्व कप में कमाल का प्रदर्शन किया था, जिसके बाद पंजाब किंग्स इन्हें अपने तुरूप के इक्के के रूप में देख रही है।

# रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- वानिन्दु हसरंगा

इंडियन प्रीमियर लीग में एक के बाद एक सीजन गुजर रहे हैं, और अब तक 15 सत्र खत्म हो गए, लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को खिताब हाथ नहीं लग पाया है। आरसीबी की टीम इसी सपने को पूरा करने के लिए एक और सीजन में अपना भाग्य अजमाने उतरेगी। इनकी टीम की बल्लेबाजी में काफी गहरायी है, तो गेंदबाजी में भी स्पिन गेंदबाज वानिन्दु हसरंगा के रूप में ऐसा गेंदबाज है, जो बड़ा विकेट टेकर है। हसरंगा ने पिछले सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने में दूसरा स्थान हासिल किया था, उनसे इस बार भी एक्स-फैक्टर की उम्मीद रहेगी।

# राजस्थान रॉयल्स- युजवेन्द्र चहल

दुनिया की सबसे पसंदीदा टी20 लीग में राजस्थान रॉयल्स की टीम नाम पहले ही सीजन से जुबां पर छाया रहता है। पहले ही सत्र में हर किसी को हैरान कर ट्रॉफी जीतने वाली इस टीम ने इसके बाद भले ही कामयाबी हासिल ना की हो, लेकिन इनके पास मौजूदा समय में जीत की क्षमता है। रॉयल्स के पास गेंदबाजी में स्पिन गेंदबाज युजवेन्द्र चहल बड़ा हथियार हैं। पिछले सीजन के पर्पल कैपधारी युजवेन्द्र चहल की गेंदबाजी में बल्लेबाजों को फंसानें का पूरा दमखम है। वो इस बार भी राजस्थान रॉयल्स के लिए कामयाबी के सूत्रधार बन सकते हैं।

Yuzvendra Chahal
Yuzvendra Chahal (Source_Scroll.in)

# सनराइजर्स हैदराबाद- उमरान मलिक

आईपीएल में पिछले कुछ सीजन से सनराइजर्स हैदराबाद वो टीम रही है, जिसमें सबसे ज्यादा युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है, साथ ही इस फ्रैंचाइजी ने अपनी गेंदबाजी आक्रमण को काफी धार देने की कोशिश की। इनकी इसी बॉलिंग डिपार्टमेंट में 2021 में खतरनाक तेज गेंदबाज उमरान मलिक हाथ लगा। अपनी गेंदबाजी की स्पीड से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को हैरान करने वाले उमरान अब इंटरनेशनल क्रिकेट में भी रफ्तार का नमूना पेश कर रहे हैं। जिस तरह से उमरान की गेंदों में रफ्तार देखी गई है, वो इस सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए बड़ा एक्स-फैक्टर हो सकते हैं।