SHUBHMAN GILL
SHUBHMAN GILL(Source_Twitter)

TEAM INDIA: क्रिकेट की दुनिया में भारतीय क्रिकेट का जबरदस्त बोलबाला देखने को मिल रहा है, चाहे कोई भी फॉर्मेट हो भारतीय क्रिकेटर्स का अलग ही जादू छाया हुआ है। खासकर बल्लेबाजी में तो मैन इन ब्ल्यू के दिग्गज खिलाड़ी हो या युवा सितारें हर कोई अपनी काबिलियत को लोहा मनवा रहा है। वो चाहे शतक की बात हो या सबसे तेज रन बनाने का रिकॉर्ड हो या फिर कोई और बैट्समैन से जुड़ा रिकॉर्ड हर मामले में टीम इंडिया का डंका बज रहा है।

जिसमें वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे खास कीर्तिमान में से एक रिकॉर्ड लिस्ट में टीम इंडिया के बल्लेबाजों का रंग चढ़ा हुआ है। जिसमें एक से लगाकर 10 नंबर तक के बल्लेबाजों को देखेंगे तो इसमें 7 बल्लेबाजों का नाम आपको भारतीय क्रिकेटर्स का मिलेगा। इस लिस्ट को देखने के बाद फैंस भी कहेंगे कि बल्लेबाज की बात हो तो टीम इंडिया का कोई जवाब नहीं।

टीम इंडिया के बल्लेबाजों को बोलबाला, 10 में से 7 दोहरे शतक भारतीय के नाम

तो चलिए आपको बताते हैं इस खास कीर्तिमान के बारे मे। वनडे क्रिकेट इतिहास में एक और डबल सेंचुरी देखने को मिली है। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने तूफानी अंदाज में दोहरा शतक पूरा किया है। उन्होंने 208 रन की नायाब पारी खेली। इसके साथ ही वनडे क्रिकेट इतिहास के पिछले 13 साल में 10वीं डबल सेंचुरी अपने नाम की।

अब तक एकदिवसीय क्रिकेट में 10 दोहरे शतक निकल चुके हैं, जिसमें सबसे खास और भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए गर्व की बात ये है कि इनमें से 7 दोहरे शतक तो भारतीय बल्लेबाजों ने ही जड़े हैं। इस खास रिकॉर्ड में शुभमन गिल ने भी अपना नाम लिखवा लिया है और वो ओवरऑल दोहरा शतक लगाने वाले 8वें बल्लेबाज बने।

अब तक वनडे में 5 भारतीय बल्लेबाज लगा चुके हैं डबल सेंचुरी

वनडे का सबसे पहला दोहरा शतक साल 2010 में सचिन तेंदुलकर ने बनाया था। इसके अगले ही साल 2011 में वनडे का दूसरा दोहरा शतक भी उनके साथी खिलाड़ी रहे वीरेन्द्र सहवाग ने बना डाला। इसके बाद 2013 में मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा इस फॉर्मेट में दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने। यहां से तो दोहरे शतक की झड़ी लग गई। और एक के बाद एक वनडे डबल सेंचुरी देखने को मिलती रही।

सचिन तेंदुलकर के बल्ले से निकला था पहला दोहरा शतक

अब तक वनडे क्रिकेट में 10 दोहरे शतक लगे हैं, जिसमें भारत की तरफ से सचिन, सहवाग ने 1-1 दोहरा शतक लगाया है, तो वहीं रोहित शर्मा 3 बार डबल सेंचुरी अपने नाम कर चुके हैं। इसके अलावा वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल के अलावा पाकिस्तान के फखबर जमान ने इस फॉर्मेट में इस लिस्ट में अपनी जगह बनायी। और हाल के दो महीनों में भारत के ही ईशान किशन और शुभमन गिल ने इस खास उपलब्धि को अपने नाम कर लिया है। यानी अब तक लगे कुल 10 दोहरे शतकों में से 7 भारतीय बल्लेबाज लगा चुके हैं, इससे साफ होता है कि भारतीय टीम के बल्लेबाजों को बोलबाला देखने को मिल रहा है। देखिए ये टेबल

बल्लेबाजटीमवर्सेज रनबॉल
सचिन तेंदुलकरभारतदक्षिण अफ्रीका200*147
वीरेन्द्र सहवागभारतवेस्टइंडीज219149
रोहित शर्माभारतऑस्ट्रेलिया209158
रोहित शर्माभारतश्रीलंका264*173
क्रिस गेलवेस्टइंडीजजिम्बाब्वे215147
मार्टिन गुप्टिलन्यूजीलैंडवेस्टइंडीज237*163
रोहित शर्माभारतश्रीलंका208*153
फखर जमानपाकिस्तानजिम्बाब्वे210*156
ईशान किशनभारतबांग्लादेश210131
शुभमन गिलभारतन्यूजीलैंड208149