Home क्रिकेट IPL 2023:आईपीएल के इतिहास में एक मैच में सबसे ज्यादा रन खर्च...

IPL 2023:आईपीएल के इतिहास में एक मैच में सबसे ज्यादा रन खर्च करने वाले 3 गेंदबाज

518

IPL 2023: क्रिकेट जगत की सबसे हाई प्रोफाइल टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग का रोमांच पूरे क्रिकेट जगत में देखने को मिलता है। बीसीसीआई के बैनर तले खेली जाने वाली इस टी20 लीग का क्रेज ऐसा है कि इसके लिए पूरे विश्व क्रिकेट के प्रशंसक इस टी20 लीग के दीवाने हैं। इन दीवानें फैंस के लिए आईपीएल का एक और सीजन अपने पूरे शबाब के साथ शुरू होने जा रहा है। 31 मार्च से 16वें सीजन का आगाज होगा, जिसकी खिताबी जंग 28 मई को होनी है। इस सीजन होने वाले 74 मैचों का पहला मैच गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा।

Mujeeb UR RAHMAN
Mujeeb UR RAHMAN (Source_The Indian Express)

वो 3 गेंदबाज जिन्होंने एक मैच में दिए हैं सबसे ज्यादा रन

दुनिया की इस सबसे चहेती मेगा टी20 लीग में एक से एक रिकॉर्ड्स बनते रहते हैं, कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स होते हैं, जिसे हर कोई खिलाड़ी हासिल करना चाहता है, लेकिन कईं ऐसे भी रिकॉर्ड्स होते हैं, जिसे कोई भी खिलाड़ी अपने नाम के साथ जोड़ना नहीं चाहता है। आज हम ऐसे ही अनचाहें रिकॉर्ड्स की चर्चा करेंगे। जिसमें आपको बताते हैं आईपीएल के अब तक के 15 साल के इतिहास में वो 3 गेंदबाज जिन्होंने एक मैच में सबसे ज्यादा रन देने का शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज किया है। तो चलिए डालते हैं ऐसे ही 3 गेंदबाजों पर एक नजर…

ये भी पढ़े- IPL 2023: आईपीएल के एक ही सीजन में 2 हैट्रिक लेने वाला इकलौता गेंदबाज, नहीं जानते होंगे आप

#3. मुजीब उर रहमान( पंजाब किंग्स)- 66 रन

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का नाम अपने स्पिन गेंदबाजों के लिए खास जाना जाता है। जिसमें एक राशिद खान हैं, तो दूसरे गेंदबाज मुजीब उर रहमान हैं। मुजीब उर रहमान ने आईपीएल में भी शानदार गेंदबाजी की है। पंजाब किंग्स के लिए वो कुछ सीजन खेलते रहे। लेकिन 2019 के सत्र में एक मैच मुजीब उर रहमान के लिए काफी खराब साबित हुआ। 29 अप्रेल 2019 को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उनका दिन इतना खराब रहा कि उनकी गेंदबाजी में खूब रन कूटे गए। उन्होंने अपने 4 ओवर के कोटे में 66 रन दे डाले और कोई विकेट भी नहीं ले सके। ये इस लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा रन देने के रिकॉर्ड में दर्ज हो गया।

Mujeeb
Mujeeb (Source_Nai Dunia)

#2. ईशांत शर्मा (सनराइजर्स हैदराबाद)- 66 रन

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को कौन नहीं जानता है। टीम इंडिया के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड रखने वाले ईशांत शर्मा के लिए इंडियन प्रीमियर लीग कुछ खास नहीं रहा है। यहां पर वो कईं टीमों की जर्सी में खे चुके हैं, लेकिन उनकी काबिलियत के अनुसार सफलता नहीं मिल सकी है। इनमें से एक मैच तो वो कभी याद नहीं रखना चाहेंगे। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 2013 में उनकी जमकर धुनाई हुई थी। 8 मई 2013 को हैदराबाद में खेले गए मैच में उन्होंने 4 ओवर के स्पेल में बिना कोई सफलता के 66 रन खर्च कर डाले थे। ये आईपीएल की दूसरी सबसे खर्चीली गेंदबाजी है।

Ishant-Sharma
Ishant-Sharma (Source_Crictracker)

#1. बासिल थाम्पी(सनराइजर्स हैदराबाद)- 70 रन

केरल के युवा तेज गेंदबाज बासिल थाम्पी एक बहुत ही हुनरमंद गेंदबाज हैं। इस युवा क्रिकेटर ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर आईपीएल का मंच हासिल किया, जिसके बाद आईपीएल में भी कईं मौकों पर बढ़िया गेंदबाजी की है, लेकिन साल 2018 में एक मैच उनके लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा है। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए 17 मई 2018 को बैंगलुरू में आरसीबी के खिलाफ खेले गए मैच में इनके पीछे बल्लेबाज हाथ धोकर ही पड़ गए, जहां उन्हें अपने 4 ओवर में 70 रन खाने पड़े। थाम्पी ने इस मैच में 17.50 की इकॉनोमी से रन खर्च किए, वहीं वो कोई विकेट भी नहीं ले सके। इस तरह से ये आईपीएल के इतिहास में एक मैच में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज का शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा गए।

Basil Thampi
Basil Thampi (Source_StarSports)

इसे भी पढ़ें : IPL 2023: आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज फिफ्टी बनाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज