Home क्रिकेट WPL 2023:वूमेंस प्रीमियर लीग में खेलने वाली सभी 5 टीमों की कप्तान...

WPL 2023:वूमेंस प्रीमियर लीग में खेलने वाली सभी 5 टीमों की कप्तान पर एक नजर

WPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का फैंस बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन उससे ठीक पहले शनिवार से वूमेंस प्रीमियर लीग का बिगुल बजने वाला है। भारत में होने वाली महिला टी20 टूर्नामेंट वूमेंस प्रीमियर लीग के पहले एडिशन की शुरुआत 4 मार्च से हो रही है, जो 26 मार्च तक खेला जाएगा। इस पहले सीजन में इस टूर्नामेंट में 5 टीमें शिरकत कर रही हैं, जिनका स्क्वॉड पिछले ही महीनें हुए ऑक्शन में बन गया। उस ऑक्शन में देश-विदेश की 400 से ज्यादा खिलाड़ी उतरी थी, जिसमें से 87 खिलाड़ियों को खरीददार मिले।

WPL 2023
Source_Women cricket.com

सभी 5 टीमों की कप्तान पर एक नजर

वूमेंस प्रीमियर लीग के इस पहले एडिसन के ले सभी 5 टीमों के खिलाड़ियों के नाम सामने आने के बाद एक-एक करके सभी टीमों ने अपने कप्तान भी नियुक्त कर लिए हैं। अब सभी टीमें अपने लीडर के साथ तैयार है, जो इस पहले खिताब को जीतने के लिए पूरा जोर लगाती नजर आएंगी। इसी बीच चलिए हम आपको बता देते हैं सभी टीमों के कप्तान… देखे किस टीम ने किस खिलाड़ी को सौंपी है कप्तानी की जिम्मेदारी।

ये भी पढ़े- WPL 2023:ऑक्शन के अगले ही दिन जारी हुआ वूमेंस प्रीमियर लीग का शेड्यूल, पहले मैच में ये दोनों टीमें लेंगी लोहा, जानें कब खेला जाएगा फाइनल मैच

स्मृति मंधाना (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

विश्व महिला क्रिकेट में मौजूदा समय की सबसे बड़ी रन मशीन अगर किसी को कहे तो वो भारत की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना है। भारत की अनुभवी सलामी बल्लेबाज को महिला प्रीमियर लीग में उनके प्रभावशाली कद के कारण ही सबसे महंगी खिलाड़ी के तौर पर चुना गया है, जिन पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बाजी मारी। इसके बाद उन्हें कप्तान भी नियुक्त किया गया है। स्मृति मंधाना इस पहले एडिशन में आरसीबी की कप्तानी करेंगी। स्मृति की बात करें तो वो इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में 116 मैचों में 2802 रन बना चुकी हैं।

हरमनप्रीत कौर (मुंबई इंडियंस)

मेंस टी20 टूर्नामेंट आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस की फ्रैंचाइजी ने महिला प्रीमियर लीग के लिए भारत की दिग्गज महिला खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर को कमान सौंपी है। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में हाल ही में भारत की महिला टीम टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक का सफर करके आयी है। हरमन बुलंद हौंसलों के साथ महिला प्रीमियर लीग के पहले एडिशन में अपनी टीम का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं। वो अब तक इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में 151 मैचों में 3058 रन बनाने के साथ ही 32 विकेट भी ले चुकी हैं।

एलिसा हीली (यूपी वॉरियर्स)

ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज बल्लेबाज एलिसा हीली के पास इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट का जबरदस्त अनुभव है। उन्हें इसी अनुभव के कारण महिला प्रीमियर लीग में एक बड़े दांव की उम्मीद थी, लेकिन यूपी वॉरियर्स ने उन्हें 75 लाख रुपये में ही खरीद लिया और अब अपनी टीम की कमान सौंप दी है। एलिसा हीली बतौर विकेटकीपर और कप्तान के रूप में उतरेंगी। उनके इंटरनेशनल टी20 करियर का रिकॉर्ड बहुत ही शानदार है। वो 141 मैचों में 2489 रन बनाने में कामयाब रही हैं।

मैग लेनिंग (दिल्ली कैपिटल्स)

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 में हाल ही में विजय पताका फहराने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तान मैग लेनिंग को वूमेंस प्रीमियर लीग में भी कप्तानी करने का मौका मिला है। ऑस्ट्रेलिया को 5 बार टी20 विश्व कप का खिताब दिला मैग लेनिंग दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करेंगी। दिल्ली कैपिटल्स की टीम में वो सबसे अनुभवी खिलाड़ी होंगी। वो बतौर बल्लेबाज भी जबरदस्त सफल रही है, और उन्होंने अब तक खेले गए टी20 इंटरनेशनल करियर के 132 मैचों में 3405 रन बनाए हैं।

बैथ मूनी (गुजरात जॉयंट्स)

ऑस्ट्रेलिया की स्टार बल्लेबाज बैथ मूनी को महिला क्रिकेट में कौन नहीं जानता है। पिछले कुछ सालों में इस खिलाड़ी ने अपनी बल्लेबाजी से जबरदस्त धमाल मचाया है। उनकी इसी शानदार बल्लेबाजी के कारण महिला प्रीमियर लीग में उन्हें गुजरात जॉयंट्स की टीम ने ना केवल चुना बल्कि उन्हें टीम की कमान भी सौंपी है।उन्होंने अब तक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर बल्लेबाज भी कमाल का प्रदर्शन किया है। वो अब तक अपने टी20आई करियर में 83 मैचों में 40 के दमदार औसत से 2350 रन बना चुकी है।