Home क्रिकेट IPL 2023:आईपीएल इतिहास में सबसे तेज सेंचुरी बनाने वाले 3 बल्लेबाज

IPL 2023:आईपीएल इतिहास में सबसे तेज सेंचुरी बनाने वाले 3 बल्लेबाज

663

क्रिकेट गलियारों की सबसे बड़ी और लोकप्रिय टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के इस साल के सत्र की शुरुआत होने वाली है। कुछ ही दिनों के बाद आईपीएल के 16वें सीजन का आगाज हो जाएगा। 31 मार्च से इस सीजन की शुरुआत होने वाली है, जिसे लेकर सभी टीमें इन दिनों अपनी तैयारियों में जुटने जा रही है। इस सीजन 10 टीमों के बीच एक चमचमाती ट्रॉफी के लिए करीब 2 महीनों तक जंग चलेगी, जिसमें 74 मैचों के बाद चैंपियन टीम का फैसला हो जाएगा। फैंस ही नहीं इस सीजन के आगाज को लेकर खिलाड़ी भी काफी उतावले देखे जा रहे हैं।

fastest-centuries-in-ipl
Source_ Cricket tip master

लीग की 3 सबसे फास्टेस्ट सेंचुरी

आईपीएल में अब तक के इतिहास में एक से एक खतरनाक पारियां खेली गई हैं। इस लीग में दमदार शॉट्स, दमदार बल्लेबाजी खूब देखने को मिली है। अब तक के सफल में बहुत शतक बनते देखा गया है। इन शतकों में कईं ऐसे शतक रहे हैं जो यादगार साबित हुए हैं। साथ ही कईं ऐसे भी शतक देखने को मिले हैं जो गिनती की गेंदों में ठोके गए हैं। आज हम आईपीएल के रिकॉर्ड्स की कड़ी में बताते हैं इस लीग के इतिहास में सबसे तेज 3 शतक…चलिए डालते हैं एक नजर

ये भी पढ़े- IPL 2023: आईपीएल इतिहास के 3 सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर

#3. डेविड मिलर- 38 गेंद

दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज डेविड मिलर इस लीग के सबसे इम्पेक्ट प्लेयर में से एक रहे हैं। डेविड मिलर का इंटरनेशनल क्रिकेट में रुतबा किसी से छुपा नहीं है, उसी तरह से वो आईपीएल में भी जबरदस्त दम दिखाते रहे हैं। फिलहाल गुजरात टाइटंस के लिए खेलने वाले डेविड मिलर ने साल 2013 में पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ खतरनाक पारी खेली थी, जहां उन्होंने केवल 38 गेंद में शतक लगाया था। मिलर की ये पारी आज भी फैंस के जेहन में जिंदा है।

Source_The Indian Express

#2. युसुफ पठान- 37 गेंद

भारतीय क्रिकेट में तूफानी बल्लेबाजों की चर्चा में पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज युसुफ पठान खास नाम रखते हैं। भारत के लिए वर्ल्ड चैंपियन रहे युसुफ पठान का बल्ला आईपीएल में भी जबरदस्त बोलता था। भले ही वो अब क्रिकेट से दूर हो गए हो, लेकिन उनके रिकॉर्ड्स आज भी फैंस के जेहन में होते हैं। इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2010 में राजस्थान रॉयल्स की टीम के लिए खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ केवल 37 गेंद में शतक जड़ा था। इस पारी में वो 100 रन बनाकर आउट हुए थे।

yusuf pathan
Source_Indiatimes.com

#1. क्रिस गेल- 30 गेंद

आईपीएल में जब भी बल्लेबाजी के रिकॉर्ड्स की बात करें तो क्रिस गेल के बिना ये बात आगे बढ़ना संभव ही नहीं है। वेस्टइंडीज के खतरनाक बल्लेबाज रहे क्रिस गेल की इस फॉर्मेट में तूती बोलती है। टी20 क्रिकेट के यूनिवर्सल बॉस कहे जाने वाले गेल के नाम आईपीएल की सबसे तेज सेंचुरी का रिकॉर्ड भी है। इस कैरेबियाई बल्लेबाज ने साल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए केवल 30 गेंद में शतक जड़ा था। पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ उन्होंने इस पारी के दौरान केवल 66 गेंद में 175 रन ठोके थे।

chris gayle
chris gayle

इसे भी पढ़ें: IPL 2023: आईपीएल के एक ही सीजन में 2 हैट्रिक लेने वाला इकलौता गेंदबाज, नहीं जानते होंगे आप