Home क्रिकेट IPL 2023: आईपीएल के एक ही सीजन में 2 हैट्रिक लेने वाला...

IPL 2023: आईपीएल के एक ही सीजन में 2 हैट्रिक लेने वाला इकलौता गेंदबाज, नहीं जानते होंगे आप

321

IPL 2023:क्रिकेट जगत की सबसे बेहतरीन टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग का क्रेज अपने आप में बहुत ही खास है। इस लीग ने साल 2008 में क्रिकेट की दुनिया में अपना कदम रखा, जिसके बाद से साल दर साल इस लीग का खुमार पूरे क्रिकेट जगत पर ऐसा छाया कि आज इसके रोमांच के बिना फैंस रह ही नहीं सकते हैं। टी20 क्रिकेट के इस मेगा इवेंट के 15 सीजन खत्म होने के बाद अब 16वें सीजन की शुरुआत होने वाली है, जिसका हर किसी को बेसब्री से इंतजार है। आईपीएल का 2023 का सत्र 31 मार्च से शुरू होने जा रहा है, जिसका समापन 28 मई को होगा।

TATA IPL
TATA IPL (Source_India TV)

आईपीएल में अब तक 18 गेंदबाज ले चुके हैं 21 हैट्रिक

आईपीएल के मंच पर अब तक के 15 साल के इतिहास में एक से एक शानदार प्रदर्शन देखे गए हैं। यहां खूब चौके और छक्के लगे हैं, लेकिन इन सबके बीच कुछ गेंदबाज ऐसे रहे हैं, जिन्होंने अपना कमाल दिखाया है। किसी भी स्तर पर एक गेंदबाज के लिए लगातार 3 गेंद में 3 विकेट लेना आसान नहीं होता है, लेकिन कुछ-कुछ समय के अंतराल में इंडियन प्रीमियर लीग में भी गेंदबाजों को हैट्रिक लेते हुए देखा गया है।

इकलौता गेंदबाज जिसके नाम है एक सीजन में 2 हैट्रिक

इस टी20 लीग में अब तक कुल 21 हैट्रिक ली जा चुकी है, जो 18 गेंदबाजों द्वारा अंजाम दिया गया है। इसमें से 2 ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने 2 या उससे ज्यादा हैट्रिक का कमाल किया है, लेकिन क्या आप ऐसे गेंदबाज को जानते हैं, जिनसे एक ही सीजन में दोनों हैट्रिक अपने नाम की। तो चलिए आज हम आईपीएल के रिकॉर्ड्स की कहानी में उस इकलौते गेंदबाज से करवाते हैं रूबरू जिसने एक ही सत्र में 2 हैट्रिक अपने नाम की है।

ये भी पढ़े- IPL 2023: आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज फिफ्टी बनाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज

ये गेंदबाज हैं युवराज सिंह…. जब युवराज सिंह का नाम सामने आता है, जो हमारे जेहन में उनकी सिक्सर किंग वाली छवि उभरने लगती है, लेकिन इस दिग्गज भारतीय क्रिकेटर ने आईपीएल में 2 हैट्रिक करने का कमाल किया है, वो भी अलग-अलग सत्र में नहीं बल्कि एक ही सत्र में इस कारनामें को अंजाम दिया है।

युवराज सिंह ने 2009 के सत्र में हासिल की है 2 हैट्रिक

आईपीएल में वैसे तो अमित मिश्रा के नाम सबसे ज्यादा 3 हैट्रिक दर्ज हैं, जिन्होंने 2008, 2011 और 2013 के सीजन में विकेट की तिकड़ी की है, लेकिन युवराज सिंह ने एक ही संस्करण में दोनों हैट्रिक बनाई है। युवी ने साल 2009 के सीजन में 17 दिनों के अंदर 2 हैट्रिक करने का कमाल किया। इस साल दक्षिण अफ्रीका में खेले गए सीजन में पंजाब किंग्स के लिए खेलने वाले युवराज सिंह ने पहली हैट्रिक 1 मई 2009 को आरसीबी के खिलाफ हासिल की, जब उन्होंने रॉबिन उथप्पा, जैक कालिस और मार्क बाउचर को लगातार 3 गेंद में आउट किया।

Yuvraj-Singh
Source_Crictracker

इसके बाद दूसरी हैट्रिक उन्होंने 17 मई 2009 को डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ दर्ज की, जहां उन्होंने हर्षल गिब्स, एन्ड्रू साइमंड्स और वेणुगोपाल राव को 3 लगातार गेंदों पर पैवेलियन की राह दिखायी। इसके बाद से अब तक कोई गेंदबाज ऐसा नहीं है, जिसने 1 ही साल 2 हैट्रिक हासिल की हो।