Home क्रिकेट IPL 2023: आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज फिफ्टी बनाने वाले टॉप-3...

IPL 2023: आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज फिफ्टी बनाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज

727

IPL 2023: क्रिकेट जगत की सबसे बेहतरीन और रोचक टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का बिगुल अब कुछ ही दिनों के बाद बजने वाला है। आईपीएल के इस साल होने वाले सीजन का आगाज 31 मार्च से होने जा रहा है। पिछले ही दिनों इस सत्र का शेड्यूल आने के बाद से ही फैंस इसे लेकर काफी उत्साहित हैं। 28 मई को होने जा रहे इस सीजन की खिताबी जंग को लेकर 10 टीमों के बीच जबरदस्त होड़ नजर आएगी। इस सीजन में सभी टीमों के बीच कुल 70 लीग स्टेज के मैच के साथ ही 3 प्लेऑफ और 1 फाइनल सहित 74 मैच खेले जाने हैं।

fastest Fifty IN IPL
fastest Fifty IN IPL (Source_RVCJ Media)

आईपीएल के इतिहास की 3 सबसे तेज फिफ्टी

आईपीएल का रोमांच तो फैंस पर छाने वाला है। लेकिन इस लीग का रोमांच हर सीजन में देखने को मिला है। जिसमें कईं ऐसी खतरनाक पारियां देखी गई हैं, जिन्होंने फैंस को हैरान कर दिया। आईपीएल के अब तक के इतिहास में कईं तेज तर्रार पारियों के बीच आज हम इस लीग के इतिहास में बनी सबसे तेज फिफ्टी की बात करने जा रहे हैं। तो चलिए आज आईपीएल के रिकॉर्ड्स की कड़ी में देखते हैं वो 3 बल्लेबाज जिनके नाम है इस टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे तेज फिफ्टी…

ये भी पढ़े- IPL 2023: आईपीएल इतिहास के 3 सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर

#3. युसुफ पठान- 15 गेंद

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 2007 का पहला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल कभी भुलाया नहीं जा सकता है। इस फाइनल मैच में एक अनजान चेहरे ने पाकिस्तान के खिलाफ आते ही छक्के के साथ शुरुआत की थी, जिसका नाम है युसुफ पठान… जो बाद में काफी हिट साबित हुआ। भारत के लिए युसुफ पठान लंबा करियर ना बना सके, लेकिन आईपीएल में उनका रौब देखने को मिला। युसुफ पठान ने केकेआर के लिए खेलते हुए इसी दौरान साल 2014 के सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ केवल 15 गेंद में फिफ्टी लगायी थी। ये इस लीग की तीसरा सबसे तेज अर्धशतक है। लेकिन उस समय ये सबसे तेज फिफ्टी के रूप में दर्ज था।

yusuf pathan
Source_Scroll.in

#2. पैट कमिंस- 14 गेंद

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट और वनडे कप्तान पैट कमिंस का नाम आते ही उनकी लहराती खतरनाक गेंदबाजी की तस्वीर दिखने लगती है। गेंदबाजी में तो पैट कमिंस का अपना ही खास जलवा है, लेकिन कभी-कभी कमिंस की बल्लेबाजी में भी वैसा ही रूप नजर आने लगता है। ऐसा ही रूप आईपीएल में पिछले साल देखने को मिला था। 2022 के सत्र में मुंबई इंडियंस के खिलाफ यादगार पारी खेली थी। इस पारी ने मुंबई के हलक से जीत छिन ली जहां कमिंस के बल्ले से केवल 14 गेंद में अर्धशतक देखने को मिला। ये इस लीग का संयुक्त रूप से सबसे तेज अर्धशतक है।

Pat Cummins
Source_DNA India

#1. केएल राहुल- 14 गेंद

भारत के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल आईपीएल के किंग साबित हुए हैं। इस लीग में केएल राहुल को सबसे कंसीस्टेंट बल्लेबाजों में से एक माना जाता है, जिनका पिछले कुछ सीजन से हर बार बल्ला खूब बोल रहा है। केएल राहुल का रियल आईपीएल तो साल 2018 से शुरू हुआ, जब पंजाब किंग्स की जर्सी में उतरते ही दिल्ली कैपिटल्स की बैंड बजा दी। इस सीजन उन्होंने पहले ही मैच में धमाकेदार अंदाज में केवल 14 गेंद में अर्धशतक जड़ डाला। ये इस सीजन के इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक के रूप में दर्ज है।

KL-Rahul
Source_Cricket Australia