Home क्रिकेट IPL 2023: आईपीएल इतिहास के 3 सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर

IPL 2023: आईपीएल इतिहास के 3 सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर

2154

IPL 2023:क्रिकेट जगत की सबसे पसंदीदा टी20 लीग आईपीएल अपने 15 सीजन पूरे कर चुकी है और अब ये कारवां 16वें सत्र की ओर बढ़ रहा है। इस टी20 लीग के 16वें सीजन को लेकर हाल ही में बॉर्ड ने पूरा शेड्यूल जारी कर दिया, जिसमें ये टूर्नामेंट 31 मार्च से 28 मई तक खेला जाएगा। आईपीएल के इस सीजन में भी 10 टीमें शामिल हैं, जिनके बीच खिताबी मैच के लिए कुल 74 मैच खेले जाने हैं। लीग का पहला मुकाबला पिछले साल की चैंपियन गुजरात टाइटंस और 4 बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा।

chris gayle
chris gayle

आईपीएल के इतिहास के 3 सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर

इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में फैंस को फिर से खूब चौके और छक्के देखने को मिलेंगे। बल्लेबाजों के द्वारा एक से एक तूफानी और शानदार पारियां भी देखने को मिलेगी। इस लीग में अब तक के इतिहास में कईं बेहतरीन पारियां खेली जा चुकी हैं। जिसमें से कईं ऐसी पारियां हैं, जो फैंस के दिलों नें बस गई हैं। आज हम आईपीएल के रिकॉर्ड्स की कड़ी में आपको बताते हैं इस लीग के इतिहास के 3 सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर, जिन्होंने बनायी प्रशंसकों के दिलों में जगह.

ये भी पढ़े- IPL 2023:आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शून्य बनाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज

#3 क्विंटन डी कॉक- 140* रन

KL RAHUL QUINTON DE KOCK
QUINTON DE KOCK

दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक भले ही छोटे कद के हो लेकिन बड़े-बड़े धमाके करते हैं। इस स्टार बल्लेबाज ने अपने करियर में एक से एक शानदार पारियां खेली हैं। आईपीएल में भी डी कॉक का कोई जवाब ही नहीं हैं। पिछले साल नई टीम लखनऊ सुपरजॉयंट्स के लिए जुड़ने के बाद इस सीजन उन्होंने धमाकेदार पारी खेली थी। केकेआर के खिलाफ डी कॉक ने मुंबई  डीवाई पाटिल स्टेडियम में 70 गेंद में 10 चौकों और 10 छक्कों की मदद से नॉटआउट 140 रन बनाए जो आईपीएल की तीसरी बेस्ट पारी रही।

#2. ब्रैंडन मैकुलम- 158* रन

Brendon McCullum
Brendon McCullum

इंडियन प्रीमियर लीग का पहला दिन पहला ही मैच और ऐसा खतरनाक विस्फोट हुआ जिसकी गूंज आज भी सुनाई पड़ती है। आईपीएल की शुरुआत का पहला मैच जहां 2008 में ब्रैंडन मैकुलम ने कमाल की पारी खेल डाली। 18 अप्रैल 2008 को हुए इस लीग के इतिहास के पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए ब्रैंडन मैकुलम ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 73 गेंदों में 10 चौको और 13 छक्कों की मदद से नाबाद 158 रन बना डाले। बैंगलुरू में खेली गई ये पारी आईपीएल के इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी ह।

#1. क्रिस गेल- 175* रन

chris gayle
chris gayle

टी20 क्रिकेट के यूनिवर्सल बॉस कहे जाने वाले क्रिस गेल का इंडियन प्रीमियर लीग में भी जबरदस्त प्रदर्शन रहा है। इस दिग्गज खिलाड़ी ने आईपीएल को कईं साल दिए जिसमें एक से एक खतरनाक पारी खेली। इन्हीं में से उन्होंने साल 2013 में अभूतपूर्व पारी खेली थी। क्रिस गेल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ विस्फोटक पारी खेली, जिसमें केवल 66 गेंद में नाबाद 175 रन बनाए। इस पारी के दौरान उन्होंने 17 छक्के और 13 चौके भी जड़े। गेल के द्वारा बनाया गया ये स्कोर आईपीएल के इतिहास का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है।

इसे भी पढ़ें : IPL 2023: आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने वाले टॉप-3 गेंदबाज