Home क्रिकेट IPL 2023: आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने वाले...

IPL 2023: आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने वाले टॉप-3 गेंदबाज

1887

IPL 2023: क्रिकेट जगत की सबसे हाई प्रोफाइल टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है। हर कोई इन दिनों 31 मार्च से शुरू हो रहे 2023 के संस्करण का इंतजार कर रहा है।

Most-Maiden-Over-in-IPL
Most-Maiden-Over-in-IPL (Source_Sports Digest)

28 मई तक खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट का क्रेज ही ऐसा कुछ है कि इसके बिना फैंस का दिन ही नहीं निकल पाता है। आईपीएल के इस सीजन का पहला मैच अगले महीनें की अंतिम तारीख को चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाना है। उद्घाटन मैच के साथ ही दो महीनों तक पूरे क्रिकेट जगत में आईपीएल का रंग चढ़ा रहेगा।

सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने वाले टॉप-3 गेंदबाज

आईपीएल का ये सीजन तो अपनी तय तारीख के दिन शुरू हो जाएगा, लेकिन इस लीग का क्रेज ही कुछ ऐसा होता है कि इसके रोमांच के बिना रहा नहीं जाता। चलिए इन सबके बीच आईपीएल के रिकॉर्ड्स की कड़ी में आज हम आपको एक और दिलचस्प फैक्ट्स के बारे में बताते हैं। आज हम बात करते हैं आईपीएल के इतिहास में उन गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने चौकों-छक्कों और बल्लेबाजों के भरपूर डोमिनेट के बीच डाले हैं सबसे ज्यादा मेडन ओवर, देखे कौन हैं सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने वाले टॉप-3 गेंदबाज

MAIDEN OVER
MAIDEN OVER (Source_India Fantacy)

ये भी पढ़े- IPL 2023:आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शून्य बनाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज

#3. इरफान पठान-  10 मेडन ओवर

भारतीय क्रिकेट टीम में एक दौर में स्विंग के सुल्तान कहे जाने वाले इरफान पठान अब भले ही पूरी तरह से क्रिकेट के मैदान से दूर हो गए हो, लेकिन इस खिलाड़ी ने बहुत ही कम समय में वो कर दिखाया था, जो लंबे करियर में भी कई दिग्गज नहीं कर पाते हैं

इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट के पहले ही ओवर में हैट्रिक का कमाल करने वाले इरफान पठान ने आईपीएल में भी अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया है। इस टी20 लीग में अलग-अलग टीमों के लिए ये स्टार तेज गेंदबाज कुल 103 मैच खेले जिसमें 80 विकेट अपने नाम करने के साथ ही 10 ओवर मेडन भी निकाले।

#2. भुवनेश्वर कुमार- 11 मेडन ओवर

मौजूदा समय में एक्टिव खिलाड़ियों में से एक भुवनेश्वर कुमार किसी पहचान के मोहताज नहीं है। स्विंग गेंदबाजी से बल्लेबाजों को छकाने वाले भुवनेश्वर कुमार ने लंबे समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया, जिसके साथ ही आईपीएल में भी कमाल का प्रदर्शन करने में सफल रहे।

भारत और आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के स्ट्राइक गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने इस टी20 लीग में 146 मैच खेले जिसमें 11 मेडन ओवर डाले हैं। आईपीएल में उनके नाम दूसरे सबसे ज्यादा मेडन ओवर का रिकॉर्ड है। इतना ही नहीं वो 154 विकेट भी ले चुके हैं।

#1. प्रवीण कुमार- 14 मेडन ओवर

एक दौर में भारतीय क्रिकेट टीम के एक बेहतरीन तेज गेंदबाज रहे प्रवीण कुमार का करियर काफी जल्दी खत्म हो गया। विवादों में रहने के चलते भले ही प्रवीण कुमार कईं बार बदनाम होते रहे, लेकिन आईपीएल में उनके नाम वो रिकॉर्ड है, जो सालों से कायम है।

वो इस टी20 लीग में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने यहां पर खेले केवल 119 मैचों में ही 14 मेडन ओवर फेंके हैं। प्रवीण कुमार ने इसके अलावा 90 विकेट लेने का भी कमाल किया। अब ये रिकॉर्ड तोड़ने की लिस्ट में मौजूदा समय में भुवनेश्वर कुमार के पास ही मौका है।

यह भी पहें :IPL 2023:आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शून्य बनाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज