Home क्रिकेट IPL 2023:आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शून्य बनाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज

IPL 2023:आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शून्य बनाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज

1496

IPL 2023:क्रिकेट जगत में सबसे खास मुकाम पर पहुंच चुकी टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग का क्रेज किसी से छुपा नहीं है। इस टी20 लीग के फैंस ना केवल इंडिया बल्कि पूरे वर्ल्ड क्रिकेट में नजर आ जाते हैं। इस लीग के दीवानें फैंस हर बार इसे लेकर खूब उतावले दिखायी देते हैं। इसी तरह से इस साल होने वाले एडिशन को लेकर भी फैंस में वही दीवानगी देखने को मिल रही है। आईपीएल 2023 की शुरुआत अगले महीनें की अंतिम तारीख को हो रही है। जहां खिताबी जंग 28 मई को होगी। यानी करीब-करीब 2 महीनों पर फैंस के दिलों में आईपीएल का खुमार चढ़ने वाला है।

Most-Ducks-in-IPL
Most-Ducks-in-IPL (Source_Sports Digest)

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शून्य करने वाले बल्लेबाज

आपने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाजों के बारे में खूब पढ़ा और सुना है। तो साथ ही सबसे ज्यादा चौके और सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों को भी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर किन बल्लेबाजों के नाम सबसे ज्यादा शून्य का स्कोर है। क्या आप जानते हैं कि कौनसे वो बल्लेबाज हैं, जिनकी पारी खाता खोलने से पहले ही सबसे ज्यादा खत्म हुई है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शून्य करने वाले टॉप-3 स्थान पर रहने वाले बल्लेबाजों के बारे में….

ये भी पढ़े- IPL 2023:आईपीएल के 16वें सीजन में इन 3 टीमों के पास है सबसे खतरनाक पेसर्स जोड़ी

Most-Ducks-in-IPL
Most-Ducks-in-IPL (Source_Sportzcrazzy.com)

#3. पीयूष चावला, हरभजन सिंह, पार्थिव पटेल, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक- 13 बार

आईपीएल में कुछ ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिनके नाम वो रिकॉर्ड हैं, जो वो कभी भी चाहकर भी अपने नाम नहीं करना चाहते हैं। इसमें से एक रिकॉर्ड सबसे ज्यादा शून्य का स्कोर करने का है। जिसमें तीसरे स्थान पर एक या दो बल्लेबाज नहीं बल्कि 5-5 बल्लेबाज मौजूद हैं। इसमें सबसे खास बात ये है कि सभी भारतीय बल्लेबाज ही शामिल हैं। शून्य के मामले में तीसरे स्थान पर पीयूष चावला, हरभजन सिंह, पार्थिव पटेल, अजिंक्य रहाणे और दिनेश कार्तिक का नाम है, जो सभी 13-13 बार खाता खोलने से पहले पैवेलियन लौटे हैं।

#2.  रोहित शर्मा- 14 बार

आईपीएल के इतिहास में सबसे कामयाब बल्लेबाज की बात करें तो इसमें एक नाम किसी से नहीं छुपा है, वो हैं हिटमैन रोहित शर्मा। इस टी20 लीग के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक साबित हुए रोहित शर्मा ने दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। मुंबई इंडियंस को अपनी कप्तानी में 5 बार चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा का कद बहुत बड़ा है, लेकिन इस बल्लेबाज के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड भी है, जिसे वो कभी याद नहीं करना चाहेंगे। उन्होंने सबसे ज्यादा 14 बार शून्य का स्कोर बनाया है। वो 227 मैचों की 222 पारियों में 14 बार इस स्कोर पर आउट होकर दूसरे स्थान पर हैं।

#1. मनदीप सिंह- 14 बार

भारतीय क्रिकेट टीम में खेल चुके मनदीप सिंह कभी भी आईपीएल में किसी एक टीम में फिट नहीं हो सके। उन्हें इस लीग में काफी मैच खेलने का मौका मिला, लेकिन वो किसी भी टीम में स्थायी रूप से जगह नहीं बना सके। प्रतिभा के धनी रहे पंजाब के इस बल्लेबाज को मेगा टी20 लीग में अब तक 108 मैच खेलने का मौका मिला है। इस दौरान वो केवल 6 अर्धशतक ही लगा सके और 95 पारियों में रोहित शर्मा के साथ संयुक्त रूप  14 बार बिना खाता खोले पैवेलियन लौटे हैं।