Home क्रिकेट NZ VS ENG: टेस्ट मैच में दिलों की धड़कन रोक देने वाले...

NZ VS ENG: टेस्ट मैच में दिलों की धड़कन रोक देने वाले मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 1 रन से दी मात, देखे कैसा रहा मैच का हाल

913

NZ VS ENG:  क्रिकेट के सबसे पुराने प्रारूप टेस्ट क्रिकेट को बोरियत समझने वाले उन फैंस के लिए मंगलवार को हुए इस टेस्ट मैच के बारे में जानना बहुत ही जरूरी बन जाता है, जहां न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में रोमांच की सारी हदें पार हो गई और गेंद व बल्ले के बीच जबरदस्त टक्कर के बीच न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को केवल 1 रन से हराकर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी करने के साथ ही सीरीज को ड्रॉ करवा लिया। इस टेस्ट मैच ने एक बार फिर से इस फॉर्मेट को खत्म मामने वाले फैंस का दिल जीत लिया।

NEW ZEALAND
NEW ZEALAND (Source_Getty Images)

रोमांचक टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 1 रन से हराया

वेलिंगटन में मेजबान न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गए इस टेस्ट मैच में रोमांच चरम पर रहा, जहां आखिरी पलों तक किसी एक टीम के जीतने की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती थी। इस मैच के 5वें दिन इंग्लैंड की टीम 258 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी, जो जीत के बेहद ही करीब जाकर चूक गए और पूरी टीम 256 रनों के स्कोर पर आउट होने के साथ ही 1 रन से बहुत ही करीबी हार का सामना करना पड़ा। सांसें रोक देने वाले इस मैच ने टेस्ट क्रिकेट की अहमियत को फिर से ताजा कर दिया।

WINNING MOMENT
Source_Getty images

258 रन का पीछा कर रही इंग्लैंड की टीम 256 रन पर सिमटी

इस टेस्ट मैच में दोनों ही टीमों की ओर से जबरदस्त टक्कर देखने को मिली, जहां मेजबान न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में तो पूरी तरह से पिछड़ गई लेकिन दूसरी पारी में जबरदस्त अंदाज में वापसी की। यहां इंग्लैंड ने पहली पारी में 435/8 के स्कोर पर पारी घोषित करने के बाद न्यूजीलैंड को पहली पारी खेलने के लिए कहा, जहां इंग्लिश गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन कर कीवी टीम की पहली पारी में केवल 209 रन के स्कोर पर ढ़ेर कर दिया और फॉलोऑन पर मजबूर कर दिया।

NZ VS ENG
Source_Getty Images

ये भी पढ़े- T20WC 2022, PAK vs ENG FINAL: इंग्लैंड ने दूसरी बार जीता खिताब, पाकिस्तान को फाइनल मैच में दी 5 विकेट से मात

मेजबान न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में फॉलोऑन खेलते हुए मजबूत आत्मविश्वास के साथ बल्लेबाजी की और पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज केन विलियम्सन की शानदार 132 रन की पारी के अलावा टॉम ब्लंडल के बेहतरीन 90 रनों की पारी से उन्होंने दूसरी पारी में 483 रन का स्कोर खड़ा कर 257 रनों की बढ़िया लीड लेकर 258 रनों का लक्ष्य तय किया। धमाकेदार फॉर्म में चल रही इंग्लैंड के लिए ये लक्ष्य मुश्किल नहीं माना जा रहा था, और उन्होंने चौथे दिन के खेल के खत्म होने तक 1 विकेट पर 48 रन भी बना डाले।

जीत के करीब पहुंचकर भी चूक गया इंग्लैंड

मैच के पांचवें और अंतिम दिन मैच दोनों ही टीमों की ओर झुकता रहा, जहां गेंद और बल्ले के साथ एक मजबूत टक्कर के बीच उतार-चढ़ाव देखने को मिला। इंग्लैंड जो रूट के 95 रन और कप्तान बेन स्टोक्स के 33 रन की पारी से जीत के करीब जा रहा था, लेकिन कीवी गेंदबाजों ने शानदार वापसी कर आखिरी गेंद तक चले रोमांच के बीच दिलों की धड़कन रोक देने वाले मैच में 1 रन से जीत हासिल की।