Home क्रिकेट आईसीसी क्रिकेट टी20 विश्व कप 2022 T20WC 2022, PAK vs ENG FINAL: इंग्लैंड ने दूसरी बार जीता खिताब,...

T20WC 2022, PAK vs ENG FINAL: इंग्लैंड ने दूसरी बार जीता खिताब, पाकिस्तान को फाइनल मैच में दी 5 विकेट से मात

T20WC 2022: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 का खिताबी मुकाबला रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया। इस फाइनल मैच में इंग्लैंड ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर टी20 विश्व कप अपनी झोली में डाल दिया।

England Win t20wc 2022
England Win t20wc 2022(Source_Getty Images)

टी20 विश्व कप 2022 में इंग्लैंड चैंपियन

इस मैच में पाकिस्तान को इंग्लिश टीम ने पूरी तरह से पछाड़ दिया। पहले शानदार गेंदबाजी के दम पर 137 रन पर रोकने के बाद इस स्कोर को 19 ओवर में 5 विकेट खोकर पार कर लिया। इसके साथ ही इंग्लैंड ने दूसरी बार टी20 विश्व कप जीतने में सफलता हासिल की।

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बनाए 137 रन

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतने के बाद पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। जिसके बाद कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान पारी की शुरुआत करने उतरे। इन दोनों ही बल्लेबाजों ने धीमी लेकिन सधी शुरुआत की। पहले विकेट के लिए 4.1 ओवर में 29 रन जोड़े ही थे, जिसके बाद इंग्लिश ऑलराउंडर सैम कुरेन ने मोहम्मद रिजवान को बोल्ड कर दिया। रिजवान ने 14 गेंद में 15 रन बनाए। इसके बाद युवा बल्लेबाज मोहम्मद हैरिस खेलने पहुंचे, लेकिन वो इस मैच में कुछ खास नहीं दिखे। हैरिस 12 गेंद में 8 रन बनाकर आदिल रशीद का शिकार बने। पाक ने 45 के योग पर 2 विकेट खो दिए।

इंग्लैंड के गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी से पाक नहीं बना सकी बड़ा स्कोर

इसके बाद बाबर आजम का साथ देने के लिए शान मसूद मैदान में पहुंचे। दोनों ही बल्लेबाजों ने संभलकर बल्लेबाजी की। ये जोड़ी जमती हुई दिख रही थी, जिन्होंने आपस में 39 रन जोड़ डाले थे, लेकिन तभी 12वें ओवर में टीम के 84 रन के स्कोर पर कप्तान बाबर 28 गेंद में 32 रन बनाकर रशीद को रिटर्न कैच थमा बैठे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए इफ्तिखार अहमद खाता तक नहीं खोल सके। यहां से शादाब खान और शान समूद ने 5वें विकेट के लिए 36 रन जोड़े। पाकिस्तान का स्कोर 121 रन तक जा पहुंचा। लेकिन 17वें ओवर में जैसे ही 28 गेंद में 38 रन की पारी के साथ शान मसूद आउट हुए, पाक पारी फिर से लड़खड़ा गई। शादाब ने 14 गेंद में 20 रन बनाए। आखिर में पाकिस्तान ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 137 रन का स्कोर खड़ा किया। सैम कुरेन ने केवल 12 रन देकर 3 विकेट झटके, वहीं जॉर्डन-रशीद के खाते में 2-2 सफलताएं गई। वहीं 1 विकेट बेन स्टोक्स भी लेने में सफल रहे।

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराकर जीता दूसरी बार खिताब

पाकिस्तान के द्वारा सेट किए गए 138 रनों के लक्ष्य के सामने इंग्लैंड की टीम खेलने उतरी। पिछले मैच में जबरदस्त तूफान मचाने वाले एलेक्स हेल्स और जोस बटलर पारी की शुरुआत करने उतरे। भारत के खिलाफ धमाकेदार पारी खेलने वाले एलेक्स हेल्स यहां पूरी तरह से नाकाम रहे और पहले ही ओवर में 1 रन बनाकर शाहीन शाह का शिकार बने। 7 रन के स्कोर पर पहला विकेट गिरने के बाद फिल साल्ट बल्लेबाजी करने पहुंचे। जोस बटलर और फिल साल्ट ने पारी संभालने की कोशिश जरूर की, लेकिन टीम के 32 के स्कोर पर पहले साल्ट 10 रन और इसके कुछ देर बाद जोस बटलर 17 गेंद में 26 रन बनाकर आउट हो गए। हैरिस राउफ ने लगातार 2 विकेट लेकर पाकिस्तान के लिए उम्मीदें जगाई।

बेन स्टोक्स की बेहतरीन पारी के दम पर इंग्लैंड की 5 विकेट से जीत

45 रन के स्कोर पर टीम के 3 विकेट गिरने के बाद बेन स्टोक्स और युवा हैरी ब्रुक्स ने क्रीज पर समय बिताया। दोनों ही बल्लेबाजों ने जरूरत के हिसाब से बल्लेबाजी करते हुए बीच-बीच में बाउन्ड्री शॉट्स खेलते रहे और स्कोर को 80 के पार ले गए। पारी के 13वें ओवर में शादाब खान ने हैरी ब्रुक्स को 20 रन के निजी स्कोर पर चलता किया। इंग्लैंड ने चौथे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी के बाद 84 रन पर अपना चौथा विकेट खोया। स्टोक्स क्रीज पर टिके जरूर थे, लेकिन खुलकर बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे थे, लेकिन मौके की नजाकत को समझते हुए स्टोक्स ने स्ट्रोक खेलना शुरु किया। मोईन अली के साथ इस बल्लेबाज ने लगातार स्कोर में इजाफा किया। दोनों ने 5वें विकेट के लिए तेजी के साथ 48 रन जोड़े, लेकिन जीत से कुछ दूर मोईन अली 12 गेंद में 19 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं दूसरी ओर बेन स्टोक्स ने बेहतरीन पारी खेलते हुए 49 गेंद में नाबाद 52 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाकर लौटे। इंग्लैंड ने 19 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर दूसरी बार खिताब अपने नाम किया। पाकिस्तान के लिए हैरिस राउफ ने 2 और शादाब, वसीम और शाहीन ने 1-1 विकेट निकाला।

Ben Stokes(Source_ Getty Images)

ऐसी रही दोनों टीमों की प्लेइंग-11

पाकिस्तान- बाबर आजम(कप्तान), मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हैरिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, हैरिस राउफ, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह

इंग्लैंड- जोस बटलर(कप्तान), एलेक्स हेल्स, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक्स, फिल साल्ट, मोईन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम कुरेन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल रशीद