Home क्रिकेट आईसीसी क्रिकेट टी20 विश्व कप 2022 T20WC 2022: टूर्नामेंट की ये प्लेइंग-11 साबित हो सकती है बहुत ही...

T20WC 2022: टूर्नामेंट की ये प्लेइंग-11 साबित हो सकती है बहुत ही खतरनाक, जानें कैसी हो सकती है TEAM OF THE TOURNAMENT

697

T20WC 2022: आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 का ताज इंग्लैंड ने अपने नाम कर लिया है। रविवार को खेले गए इस महाकुंभ के महामुकाबले में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से मात देने साथ ही खिताब को अपने नाम कर लिया है। इंग्लिश टीम ने टी20 विश्व कप टाइटल जीतने के साथ ही इस टूर्नामेंट के इतिहास में वेस्टइंडीज (2012, 2016) के बाद दो बार चैंपियन बनने वाली दूसरी टीम बनी है।

T20WC-FINAL-2022
T20WC-FINAL-2022

ये 11 खिलाड़ी बन सकते हैं TEAM OF THE TOURNAMENT का हिस्सा

इस इवेंट में एक से एक खिलाड़ी देखने को मिले, जो पूरे टूर्नामेंट में छाए रहे और अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे। ऑस्ट्रेलिया में संपन्न हुए इस पूरे महाकुंभ में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को लेकर ICC CRICKET SCHEDULE  पेश करता है TEAM OF THE TOURNAMENT  

ENGLAND WINNER(Source_ Getty Images)

जोस बटलर (कप्तान)

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने अपनी कप्तानी में पहले ही बड़े टूर्नामेंट में अपनी टीम को चैंपियन बनवा दिया। उन्होंने ना केवल कप्तानी का कौशल दिखाया बल्कि खुद भी काफी जबरदस्त प्रदर्शन करने में कामयाब रहे। उन्होंने 6 मैचों में 45 की औसत से 225 रन बनाए।

एलेक्स हेल्स

इस टीम में जोस बटलर के साथ दूसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में उनके ही साथी रहे एलेक्स हेल्स को ही लिया जा सकता है। हेल्स ने भारत के खिलाफ एक मैच विनिंग पारी खेली। इसके अलावा भी वो पूरे टूर्नामेंट में छाए रहे। उन्होंने 6 मैचों में 42.40 की औसत से 212 रन बनाए।

विराट कोहली

इस टूर्नामेंट में प्रदर्शन के लिहाज से नंबर-3 की चॉइस विराट कोहली ही होंगे। भारत के इस दिग्गज खिलाड़ी के ये पूरा इवेंट बहुत ही शानदार रहा। उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए रनों का पहाड़ खड़ा किया। किंग कोहली ने सबसे ज्यादा रनों के साथ 5 मैचों में 98.66 की असाधारण औसत के साथ 296 रन बनाए।

सूर्यकुमार यादव

भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव इस बार बहुत ही खतरनाक रूप में दिखे। उन्होंने पहले ही मैच के साथ अपने इरादें जाहिर कर दिए थे। सूर्या ने इस महाकुंभ में 59.75 की औसत और करीब 190 की नायाब स्ट्राइक रेट के साथ 5 मैचों में 239 रनों का योगदान दिया।

बेन स्टोक्स

इंग्लैंड के लिए खिताबी जंग में सबसे बड़ा योगदान देने वाले बेन स्टोक्स ने इस एक पारी से हर किसी को अपना मुरिद बना दिया। उन्होंने बड़े मैच में जबरदस्त प्रदर्शन किया। इस पूरे टूर्नामेंट में उन्होंने करीब 37 की औसत के सात 6 मैचों में 110 रन बनाए साथ ही वो 6 विकेट लेने में भी सफल रहे।

ग्लेन फिलिप्स

न्यूजीलैंड की टीम इस बार बहुत ही शानदार अंदाज में खेल रही थी, लेकिन उनका कारवां सेमीफाइनल में रूक गया। इसके बाद भी उनके बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स का कमाल का योगदान रहा। फिलिप्स ने अपनी बल्लेबाजी के काफी प्रभावित किया और 1 शतक की मदद से 5 मैचों में 201 रन बनाने में सफल रहे।

सिकंदर रजा

जिम्बाब्वे की टीम इस टूर्नामेंट में क्वालिफायर राउंड खेलने के बाद सुपर-12 में पहुंची थी। उन्होंने फाइनल की उपविजेता टीम पाकिस्तान तो भी मात दी थी। जिसमें एक बड़ा प्रभावशाली योगदान स्टार ऑलराउंडर सिकंदर रजा का रहा। रजा ने ना केवल बल्लेबाजी बल्कि गेंदबाजी में भी शानदार काम किया। उन्होंने 8 मैचों में 219 रन बनाने के अलावा 10 विकेट भी झटके।

शादाब खान

पाकिस्तान के लिए स्टार क्रिकेटर शादाब खान का योगदान भी कभी ना भूलने वाला रहा। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी में भी हाथ दिखाए तो साथ ही फिरकी में भी जबरदस्त प्रदर्शन किया शादाब खान ने 7 मैचों में 6.34 की इकॉनोमी के साथ कुल 11 विकेट झटके। तो साथ ही एक फिफ्फी भी लगाने में सफल रहे।

सैम कुरेन

इंग्लिश स्टार ऑलराउंडर सैम कुरेन भले ही एक बल्लेबाजी ऑलराउंडर के रूप में पहचान बनाए हुए हैं, लेकिन इस टूर्नामेंट में उन्होंने बहुत ही जबरदस्त गेंदबाजी की। सैम कुरेन ने फाइनल मैच में तो यादगार प्रदर्शन किया। इस बार उन्होंने कुल खेले 6 मैचों में 6.52 की इकॉनोमी और 11.38 की औसत के साथ 13 विकेट झटके।

शाहीन शाह अफरीदी

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी शुरुआत में लय हासिल करने के लिए जूझ रहे थे, लेकिन आखिर के कुछ मैचों में उन्होंने खासा प्रभावित किया। उन्होंने पाकिस्तान को फाइनल मैच तक पहुंचाने में सबसे बड़ा योगदान दिया। उन्होंने 7 मैचों में 11 विकेट लिए।

एनरिच नॉर्खिया

दक्षिण अफ्रीका के लिए इस टूर्नामेंट का अंत बहुत ही बुरा रहा, जहां उन्हें अपने अंतिम मैच में नीदरलैंड के हाथों हारकर सेमीफाइनल की होड़ से बाहर होना पड़ा, लेकिन तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्खिया का प्रदर्शन कमाल का रहा। उन्होंने 5 मैचों में 5.37 की जबरदस्त इकॉनोमी के साथ कुल 11 विकेट हासिल किए।