Home क्रिकेट T20 World Cup 2024: रिंकू सिंह की क्यों नहीं बन सकी वर्ल्ड...

T20 World Cup 2024: रिंकू सिंह की क्यों नहीं बन सकी वर्ल्ड कप स्क्वॉड में जगह?  क्या केकेआर का टीम मैनेजमेंट है जिम्मेदार?

12

T20 World Cup 2024: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है। मंगलवार को अजीत आगरकर एंड कंपनी ने भारतीय क्रिकेट टीम के 15 खिलाड़ियों के नाम पर मुहर लगायी, जिन्हें अब आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप जीताने की जिम्मेदारी रहेगी। वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में 2 जून से शुरू हो रहे इस टी20 वर्ल्ड कप के लिए रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम में अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा संतुलन देखा जा रहा है। भारतीय टीम में कुछ सरप्राइज नाम भी देखने को मिले।

T20 World Cup 2024
Rinku Singh

रिंकू सिंह टी20 वर्ल्ड कप के स्क्वॉड में नहीं बना पाए जगह

टीम इंडिया के सेलेक्शन में एक नाम जो इग्नोर किया गया वो हैं…. रिंकू सिंह… वैसे तो केएल राहुल और शुभमन गिल जैसे बल्लेबाजों को भी नहीं चुना गया, लेकिन केएल राहुल पर संजू सैमसन भारी पड़े तो वहीं गिल के स्थान पर यशस्वी को तरजीह दी गई, लेकिन रिंकू सिंह को बाहर करना वाकई में हैरान कर रहा है, क्योंकि वो आईपीएल से पहले पिछले करीब 6 महीनों से भारतीय टीम के साथ टी20 फॉर्मेट में लगातार खेलते आ रहे थे। और उनका प्रदर्शन भी काफी प्रभावशाली रहा था, लेकिन उन्हें सेलेक्टर्स ने अनदेखा कर दिया।

T20 World Cup 2024
Rinku Singh

ये भी पढ़े-T20 World Cup 2024: टीम इंडिया का हुआ ऐलान, सेलेक्शन कमेटी ने इन 3 स्टार खिलाड़ियों का तोड़ा दिल

रिंकू सिंह क्यों नहीं बना सके टीम इंडिया में जगह?

अब सवाल ये खड़ा होता है कि रिंकू सिंह जिसे आप पिछले कुछ समय से फिनिशर के रूप में देख रहे थे, तो इन्हें अब बड़े मौके और बड़े टूर्नामेंट में बाहर कैसे कर दिया। ऐसा क्या हुआ कि रिंकू सिंह को बाहर करना पड़ा? क्या वजह है जो रिंकू सिंह के सेलेक्शन में बाधा बनी? क्यों ये युवा स्टार फिनिशर बदकिस्मत रहा कि वो टीम इंडिया के टॉप-15 के स्कवॉड में जगह नहीं बना सका?  तो चलिए आपको बताते हैं रिंकू सिंह के सेलेक्शन ना होने के पीछे क्या हो सकती है सबसे बड़ी वजह… और कौन है इनके पीछे जिम्मेदार

रिंकू सिंह को केकेआर के टीम मैनेजमेंट का मिस मेनेजमेंट पड़ा भारी

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 15 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 89 के औसत और 176 के करीब स्ट्राइक रेट से अब तक 356 रन बना चुके रिंकू सिंह को नजरअंदाज कर दिया गया। हालांकि उन्हें रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर जरूर शामिल किया गया है, जिन्हें किसी खिलाड़ी के चोटिल होने पर टीम में मौका मिल सकता है। लेकिन टॉप-15 में उनकी जगह ना बनने के पीछे कोलकाता नाइट राइडर्स के टीम मैनेजमेंट के मिस मैनेजमेंट को मान सकते हैं। आईपीएल 2024 में रिंकू सिंह को केकेआर ने बैटिंग ऑर्डर में आगे मौका नहीं दिया। उन्हें लगातार छठे या 7वें नंबर पर खिलाते रहे, जिससे रिंकू सिंह अब तक इस सीजन के 9 मैचों में 82 गेंद ही खेल सके हैं, जिसमें उन्होंने 123 रन ही बनाए हैं। उन्हें आते ही बल्ला घुमाना था, जिस वजह से वो जमने का मौका ही नहीं मिल सका और वो अपना फिनिशर वाला अवतार नहीं दिखा सके।

केकेआर ने रिंकू सिंह को बल्लेबाजी में नहीं दिया आगे मौका

यानी कहीं ना कही केकेआर के टीम मैनेजमेंट को रिंकू के सेलेक्शन ना होने के पीछे वजह माना जाए तो गलत नहीं होगा। हालांकि खुद रिंकू सिंह इस बार के सीजन में वो लय नहीं दिखा सकते, जैसा कि वो आईपीएल से पहले टीम इंडिया के लिए और पिछले आईपीएल में दिखाते रहे हैं। ऐसे में खुद रिंकू सिंह को भी उनके चयन ना होने के पीछे कारण माना जा सकता है।