Home क्रिकेट इंडियन प्रीमियर लीग 2023 IPL 2023:आईपीएल इतिहास में सबसे विकेट लेने वाले टॉप-10 गेंदबाज

IPL 2023:आईपीएल इतिहास में सबसे विकेट लेने वाले टॉप-10 गेंदबाज

1455

IPL 2023: विश्व क्रिकेट में एक बड़ा क्रांतिकारी परिवर्तन साल 2008 में देखने को मिला, जह भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग के नाम से एक बड़े टी20 लीग का आगाज किया। आईपीएल इसके बाद तो साल दर साल अपनी लोकप्रियता में लगातार आगे बढ़ता गया और देखते ही देखते ये टी20 लीग दुनिया का सबसे पसंदीदा टूर्नामेंट बन गया। आईपीएल अब अपने 16वें सीजन की तरफ बढ़ता जा रहा है। साल 2023 में इस लीग का 16वां सत्र खेला जाएगा। जिसका इंतजार फैंस को बहुत ही बेसब्री से है।

most wickets in ipl
most wickets in ipl (Source_News 18)

आईपीएल के हर सीजन के खत्म होने के बाद प्रशंसकों को अगले साल का बहुत ही उत्साह के सात इंतजार होता है, इसी तरह से इस बार भी देखा जा सकता है। माना जा रहा है कि इस साल मार्च के आखिर या अप्रेल की शुरुआत में ही इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सत्र का बिगुल फूंका जा सकता है। ऐसे में अब इस समय का इतना ज्यादा वक्त भी नहीं बचा हुआ है, लेकिन फिर भी इन करीब बचे 2 महीनों के वक्त का इंतजार पूरा करने में फैंस के लिए इतना आसान नहीं है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-10 गेंदबाज

इस टी20 लीग में एक से एक रिकॉर्ड्स बनते और टूटते हुए देखे जाते हैं। इसी रिकॉर्ड के प्रदर्शन में आज हम आपको एक बहुत ही खास रिकॉर्ड्स से रूबरू करवाने जा रहे हैं। जिसमें आपको बताते हैं इस टी20 लीग में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज, तो चलिए डालते हैं 10 टॉप विकेट टेकर्स गेंदबाजों पर एक खास नजर…

ये भी पढ़े- IPL 2023: आईपीएल के 16वें एडिशन में सभी 10 टीमों के एक्स-फैक्टर गेंदबाज

#10. जसप्रीत बुमराह135 विकेट

इन दौर में तेज गेंदबाजों में भारत के जसप्रीत बुमराह का नाम हर किसी की जुबां पर छाया रहता है। भारत के इस स्टार तेज गेंदबाज ने अपनी गेंदबाजी में वो काबालियत दिखायी है, जिससे मैच को किसी भी स्थिति में अपनी टीम के पक्ष में किया जा सकता है। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए जसप्रीत बुमराह सबसे बड़े मैच विनर गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने अब तक मुंबई इंडियंस को अपने अकेले दम पर काफी मैच जीताएं हैं। इस दौरान उन्होंने रन रोकने के साथ ही विकेट भी खूब झटके हैं। उन्होंने 2015 से करियर शुरू करने के बाद अब तक 114 मैच खेले हैं। बुमराह ने इस दौरान 135 विकेट हासिल किए हैं। वो 2 बार 4 विकेट लेने में सफल रहे।

jasprit bumrah
jasprit bumrah

#9. सुनील नरेन– 149 विकेट

टी20 क्रिकेट में अबूझ पहेली या मिस्ट्री गेंदबाज कहे तो वो हैं वेस्टइंडीज के सुनील नरेन। ये विंडीज गेंदबाज भले ही अपनी टीम से खेलते हुए तो नहीं देखा जाता है, लेकिन विश्व क्रिकेट के तमाम टी20 लीग में उनका खास जलवा रहा है। इस स्पिन गेंदबाज का आईपीएल में भी जबरदस्त नाम है, जिन्होंने बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में खूब फंसाया है। सुनील नरेन आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शुमार रहे हैं। उन्होंने 2012 में आईपीएल में कदम रखा, जिसके बाद से केकेआर के लिए खेल रहे हैं। उन्होंने अब तक 142 आईपीएल मैच खेले हैं। नरेन अब तक 150 से केवल 1 विकेट दूर हैं, जो 149 विकेट झटक चुके हैं। सबसे खास बात ये रही कि वो 7 बार 4 विकेट हासिल करने में सफल रहे। साथ ही 1 बार 5 विकेट भी ले चुके हैं।

#8. हरभजन सिंह150 विकेट

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफलतम ऑफ स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह अब भले ही क्रिकेट के अंतिम पड़ाव पर हैं, और वो लगभग मैदान से दूर ही हो चुके हैं, लेकिन एक समय था, जब उनकी ऑफ स्पिन गेंदबाजी की तूती बोला करती थी। भज्जी के नाम से मशहूर रहे हरभजन सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट के अलावा आईपीएल में भी खूब दम दिखाया है। वो सालों तक मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे, जिसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स और अंतिम दौर में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले। उन्होंने इस लीग में 163 मैच खेले। इसमें वो 150 विकेट तक पहुंचने में सफल रहे।

#7. भुवनेश्वर कुमार151 विकेट

भारत के लिए दिग्गज गेंदबाज जहीर खान के जाने के बाद तेज गेंदबाजी आक्रमण की भूमिका भुवनेश्वर कुमार ने निभायी। भारत के इस स्विंग गेंदबाज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में टी20 विश्व कप तक वापसी की थी, लेकिन फिर से अपना स्थान खो दिया है। भुवी को भले ही टीम इंडिया में फिर से नजरअंदाज किया जा रहा है, लेकिन आईपीएल में वो सनराइजर्स हैदराबाद टीम की जान हैं। उन्होंने आईपीएल में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। सालों से ऑरेंज आर्मी में खेल रहे भुवी ने इस लीग में अब तक कामयाबी के झंड़े गाड़े हैं, जिसमें वो 139 मैच खेलने में कामयाब रहे और इसमें अपने नाम 151 विकेट झटक चुके हैं। जिसमें उन्होंने 1 बार पारी में 5 विकेट हासिल किए, तो साथ ही 2 बार 4-4 विकेट लेने में भी सफल रहे।

#6. रविचन्द्रन अश्विन- 152 विकेट

भारतीय क्रिकेट टीम में इस समय टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा पूरी तरह से आर अश्विन के कंधों पर होता है। टीम इंडिया के इस दिग्गज गेंदबाज का टेस्ट में कोई जवाब नहीं है, लेकिन साथ ही वो टी20 क्रिकेट में भी इफेक्टिव रहे हैं। रवि अश्विन आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए लंबे समय तक खेले, इसके बाद वो पंजाब किंग्स की कप्तानी करते हुए अब राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे हैं। आर अश्विन को पिछले ही सीजन से पहले मेगा ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स ने अपना हिस्सा बनाया। वो इस लीग में अब तक 175 मैच खेल चुके हैं। इसमें वो 152 विकेट लेने के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में छठे पायदान पर हैं।

#5. पीयूष चावला- 157 विकेट

टीम इंडिया के फिरकी गेंदबाज पीयूष चावला भी काफी समय टीम के लिए खेले। पीयूष चावला को पिछले कईं साल से इंटरनेशनल क्रिकेट से तो दूर कर दिया गया है। लेकिन आईपीएल के मंच पर वो उम्र के इस पड़ाव में भी अपना योगदान दे रहे हैं। वो इस लीग में केकेआर के लिए काफी समय तक खेले। इसके अलावा कुछ और टीमों का भी हिस्सा रहे। उन्होंने इस टी20 लीग में अपना एक खास वर्चस्व दिखाया है। इस सीजन में एक बार फिर से वापसी करने जा रहे पीयूष चावला को इस टी20 लीग में 165 मैच खेलने का मौका मिला है। जिसमें उन्होंने 157 विकेट हासिल किए हैं। पीयूष चावला ने 2 बार 4-4 विकेट भी हासिल किए।

#4. युजवेन्द्र चहल157 विकेट

इन समय भारत के पास लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट में सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाज के रूप में युजवेन्द्र चहल को माना जाता है। हरियाणा के इस फिरकी गेंदबाज की गेंद में एक बहुत ही चालाकी नजर आती है, जो बल्लेबाज को कभी भी फंसा सकती है। युजवेन्द्र चहल आईपीएल में भी कईं साल से खेल रहे हैं। मुंबई इंडियंस के बाद लंबे समय तक वो आरसीबी का हिस्सा रहे, और पिछले ही सीजन में उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने शामिल किया। इस लीग में वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने 122 मैच खेले हैं, जिसमें 157 विकेट ले चुके हैं। जिसमें उन्होंने 3 बार पारी में 4 विकेट और 1 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है।

Yuzvendra Chahal
Yuzvendra Chahal (Source_Scroll.in)

#3. अमित मिश्रा- 166 विकेट

भारतीय क्रिकेट टीम में पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा को सबसे अभाग्यशाली गेंदबाज माना जाता है। उनके दौर में टीम इंडिया में 2 बड़े दिग्गज स्पिन गेंदबाज कुंबले और भज्जी के होने से उन्हें ज्यादा मौका नहीं मिल सका। लेकिन आईपीएल में उनकी गेंदबाजी का कोई सानी नहीं हैं। इस टी20 लीग में सबसे ज्यादा 3 बार हैट्रिक का कारनामा कर चुके अमित मिश्रा एक जबरदस्त गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने आईपीएल में कुछ टीमों का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान वो खूब छाए रहे। उन्होंने अपनी स्पिन गेंदबाजी से बल्लेबाजों को जमकर चकमा दिया है। उन्होंने इस लीग में अब तक 154 मैच खेले हैं। जिसमें वो 4 बार पारी में 4 विकेट और 1 बार पारी में 5 विकेट की सहायता से 166 विकेट हासिल कर चुके हैं।

#2. लसिथ मलिंगा- 170 विकेट

श्रीलंका क्रिकेट टीम के महानतम गेंदबाज लसिथ मलिंगा एक बहुत ही खतरनाक गेंदबाज के रूप में रहे हैं। इस श्रीलंकाई गेंदबाज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में तो जबरदस्त प्रदर्शन किया, साथ ही उनका नाम आईपीएल में भी बहुत ही सम्मान के साथ लिया जाता है। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए अंतिम समय तक खेलने वाले इस तेज गेंदबाज का मुंबई की कामयाबी में बड़ा हाथ है। उन्होंने अपनी टीम को हारे हुए मैचों में जीत दिलायी है। लसिथ मलिंगा की बात करें तो वो आईपीएल से रिटायर हो चुके हैं, लेकिन उनके नाम इस लीग के इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट हैं। उन्होंने आईपीएल में 122 मैच खेले हैं, जिसमें अपने नाम 170 विकेट किए। साथ ही इस दौरान वो 6 बार 4 विकेट लेने में सफल रहे और 1 बार पारी में 5 विकेट भी हासिल किए।

#1. ड्वेन ब्रावो- 181 विकेट

वेस्टइंडीज के क्रिकेटर्स को आईपीएल में काफी ज्यादा चर्चा मिलती है। जिसमें बल्लेबाजी में तो एक से एक नाम नजर आते हैं, लेकिन विंडीज के गेंदबाज का आईपीएल में कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहता, लेकिन इन सबके बीच दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो इस लीग में बहुत ही खास गेंदबाज हैं। ड्वेन ब्रावो इस हाई प्रोफाइल लीग में शुरू से खेल रहे थे, जो पिछले सीजन तक खेले, चेन्नई सुपर किंग्स का ज्यादा तक हिस्सा रहे, ब्रावो स्लोग ओवर्स में ना केवल रन रोकते थे, बल्कि विकेट भी खूब निकालते थे, तभी उनके नाम इस लीग में सबसे ज्यादा विकेट हैं। उन्होंने इस लीग में खेले 158 मैचों में सबसे ज्यादा 181 विकेट हासिल किए। इस दौरान 2 बार 4-4 विकेट लेने में सफल रहे।

Dwayne Bravo
Dwayne Bravo (Source_India Times)

एक नजर यहाँ भी : TEAM INDIA: क्रिकेट जगत में टीम इंडिया का बोल रहा है डंका, यकीन ना हो तो देख ले ये खास रिकॉर्ड लिस्ट