Home क्रिकेट IPL 2023: ऑरेंज कैप और पर्पल कैप की रेस में बड़ा फेरबदल,...

IPL 2023: ऑरेंज कैप और पर्पल कैप की रेस में बड़ा फेरबदल, जानें 18वें मैच के बाद क्या है स्थिति

485

IPL 2023:  क्रिकेट के क्रेजी फैंस को एंटरटेनमेंट का फुलडॉज देने वाली टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का सफर जारी है। एक के बाद एक रोचक मैच खेले जा रहे हैं, जहां फैंस का भरपूर एंजॉयमेंट हो रहा है। इस मेगा टी20 लीग के इस सीजन के धूम-धड़ाकें के बीच कईं खिलाड़ियों का हैरअंगेज परफॉरमेंस दिखायी दे रहा है। कुछ खिलाड़ी हीरो बनकर सामने आ रहे हैं जो कुछ स्टार खिलाड़ी जीरो बनकर ही रह गए इसी तरह से आईपीएल के इस सीजन का बुधवार यानी 12 अप्रैल तक 13 दिन का का रास्ता तय कर लिया है। जहां पर चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच एक और सांसे रोक देने वाला मैच खेला गया, जहां आखिर में रॉयल्स ने 3 रन से जीत हासिल की।

IPL 2023
IPL 2023

ऑरेंज और पर्पल कैप की रेस में कौन है टॉप पर

आईपीएल के इस सीजन में हर मैच के बाद जहां पॉइंट टेबल में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। तो वहीं दूसरी ओर इस एडिशन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की भी कड़ी टक्कर चल रही है। एक के बाद एक मैच में गेंदबाजों के कईं नाम चमक रहे हैं, तो इन मैचों में बल्लेबाजों का भी खूब जलवा देखने को मिल रहा है। बल्लेबाजों की नजरें जहां सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप की होड़ में बने रहना है, तो गेंदबाज भी पर्पल कैप की रेस में बने रहने के लिए जी-जान लगा रहे हैं

IPL 2023
IPL 2023

तो चलिए हम इस संस्करण के 13 दिन में खेले गए 18 मैचों के बाद की ऑरेंज और पर्पल कैप की रेस में शामिल खिलाड़ियों की चर्चा कर लेते हैं, जानते हैं कौन से खिलाड़ी हैं इस रेस में…..

ऑरेंज कैप की दावेदारी पेश कर रहे हैं ये टॉप-5 बल्लेबाज

16वें सत्र में बल्लेबाजों के बीच रनों की रेस में जबरदस्त कशमकश दिख रही हैं, जहां इन छोटे से सफर में कभी ऋतुराज गायकवड़ तो कभी शिखर धवन ऑरेंज कैप अपने सिर पर सजाने में कामयाब रहे हैं। तो वहीं डेविड वार्नर और जोस बटलर भी अपना जलवा दिखा रहे हैं। 18वें मैच के बाद भी पंजाब किंग्स के कप्तान शिखर धवन 3 मैच में 225 रन बनाकर ऑरेंज कैप के सरताज बने हुए हैं। इसके बाद दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान डेविड वार्नर 4 मैच में 209 रन के साथ दूसरे पर चल रही हैं, तो वहीं रॉयल्स के जोस बटलर 4 मैच में 204 रन बनाकर कुछ ही दूर खड़े हैं। इसके बाद ऋतुराज का नंबर आता है, जो चौथे पर फिसल गए हैं जिनके नाम 4 मैच में 197 रन है तो 5वें पायदान पर आरसीबी के कप्तान फाफ डू प्लेसिस 175 रन बनाकर मौजूद हैं।

क्र.सं.बल्लेबाजमैचरन
1.शिखर धवन(PBKS)3225
2.डेविड वार्नर(DC)4209
3.जोस बटलर(RR)4204
4.ऋतुराज गायकवड़(CSK)4197
5.फाफ डू प्लेसिस(RCB)3175

पर्पल कैप की दावेदारी में इन 5 गेंदबाजों के बीच होड़

इसी तरह से जब गेंदबाजी में बात करें तो पर्पल कैप को अपने सिर सजाने के लिए काफी टफ फाइट चल रही है। इस मामले में फिलहाल राजस्थान रॉयल्स के चतुर स्पिन गेंदबाज युजवेन्द्र चहल फिर से नंबर वन पर आ पहुंचे हैं, जहां वो अब तक 4 मैच में सबसे ज्यादा 10 विकेट ले चुके हैं, दूसरे नंबर पर लखनऊ के मार्क वुड चल रहे हैं, जिन्होंने 4 मैच में 9 विकेट झटके हैं। इसके बाद गुजरात टाइटंस के राशिद खान ने 3 मैच में 8 विकेट हासिल किए हैं, तो आज के मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के तुषार देशपांडे ने भी अपनी जगह बना ली है और वो 4 मैच में 7 विकेट के साथ चौथे पर आ गए हैं, तो आज के ही मैच में रॉयल्स ने आर अश्विन ने एन्ट्री कर ली है, जो 4 मैच में 6 विकेट ले चुके हैं।

क्र.सं.गेंदबाजमैचविकेट
1.युजवेन्द्र चहल(RR)410
2.मार्क वुड(LSG)49
3.राशिद खान(GT)38
4.तुषार देशपांडे(CSK)47
5.आर अश्विन(RR)46