Home क्रिकेट IND VS AUS:भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की...

IND VS AUS:भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की टॉप-6 प्लेयर बैटल

1754

IND VS AUS: टीम इंडिया इन दिनों तूफानी फॉर्म में नजर आ रही है। साल 2022 में कुछ निराशाजनक प्रदर्शन के बाद जिस अंदाज में 2023 की शुरुआत हुई है, वो देखकर लगता है कि इन दिनों भारतीय क्रिकेट टीम की गाड़ी विनिंग ट्रेक पर सरपट भाग रही है। इस साल एक के बाद एक श्रीलंका और न्यूजीलैंड को लिमिटेड ओवर्स की सीरीज में मात देने के बाद अब हर किसी की नजरें अगले महीनें होने वाली बिग फाइट बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर नजरें हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अगले महीनें से इस प्रतिष्ठित सीरीज का आगाज होने जा रहा है।

Australia-tour-of-India
Australia-tour-of-India(Source_India Cricket Schedule)

4 मैचों की इस टेस्ट सीरीज को लेकर कुछ ही दिनों में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के दौरे पर पहुंचने वाली है। इस टेस्ट सीरीज में विश्व क्रिकेट की दो सबसे बेहतरीन टेस्ट टीमें आमने-सामने होने वाली हैं, ऐसे में हर किसी को इस टेस्ट सीरीज के रोमांच का बेसब्री से इंतजार है। दोनों ही टीमों के फैंस इस कांटे की टक्कर को देखने के लिए काफी उतावले देखे जा रहे हैं, जिसका आगाज अगले महीनें 9 फरवरी से नागपुर के विदर्भ क्रिकेट ग्राउंड से होने जा रहा है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज की टॉप-6 प्लेयर बैटल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली इस टेस्ट सीरीज में रोमांच इसलिए भी होने वाला है, क्योंकि दोनों ही टीमें अपने सभी प्रमुख खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतरने वाली हैं। ऐसे में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में दोनों ही टीमों के कुछ ऐसे प्लेयर्स हैं, जिनके बीच आपसी भिड़ंत का भी काफी जबरदस्त मजा देखने को मिलेगा। तो चलिए आपको बताते हैं इस टेस्ट सीरीज में दोनों ही टीमों के उन खिलाड़ियों की प्लेयर बैटलर जो रहेगी बहुत ही खास…

ये पढ़े-IND VS NZ:भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज के 3 प्रबल दावेदार खिलाड़ी

# डेविड वार्नर वर्सेज मोहम्मद सिराज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस टेस्ट सीरीज की सबसे बड़ी टक्कर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और भारत के युवा गेंदबाज मोहम्मद सिराज के बीच नजर आने वाली हैं। ये दोनों ही खिलाड़ी इन दिनों काफी अच्छी लय में दिख रहे हैं। जहां एक तरफ वार्नर के पास अपार अनुभव है और वो यहां भारत के खिलाफ टेस्ट में बेस्ट करने के लिए उत्सुक हैं, वहीं मोहम्मद सिराज के पास अनुभव जरूर कम है, लेकिन इनके पास फॉर्म है, जो शायद अपने करियर की सबसे जबरदस्त लय में दिख रहे हैं। ऐसे में सिराज और वार्नर एक दूसरे की अग्निपरीक्षा साबित हो सकते हैं।

#रोहित शर्मा वर्सेज जोश हेजलवुड

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा की फॉर्म पिछले कुछ समय ये गायब नजर आ रही थी, लेकिन हाल ही में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में शतकीय पारी खेलने के बाद फॉर्म में वापसी की। ऐसे में टेस्ट सीरीज में उन पर खास नजरें होने वाली हैं। लेकिन इस टेस्ट सीरीज में उनके सामने ऑस्ट्रेलिया के स्टार तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड भी दिखने वाले हैं।  जोश हेजलवुड बहुत ही जबरदस्त गेंदबाज हैं, जिनकी गेंदबाजी में लाइन-लैंथ के साथ ही विकेट टेकर्स का स्ट्रेंथ हैं। रोहित शर्मा की शुरुआत में जोश हेजलवुड एक बड़ा टेस्ट लेने वाले हैं। लेकिन हेजलवुड के लिए भी रोहित के सामने दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

ROHIT VS HAZALWOOD (Source_Youtube)

#स्टीवन स्मिथ वर्सेज आर अश्विन

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम में मौजूदा दौर में टेस्ट की बात करें तो स्टीवन स्मिथ एक बड़ा फैक्टर हैं। पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ के लिए भारत के खिलाफ खेलना काफी अच्छा रहा है। लेकिन उन्हें टीम इंडिया के दिग्गज फिरकी गेंदबाज आर अश्विन से संभवना होगा। स्मिथ इन दिनों बिग-बैश में बिश शो दिखा रहे हैं, लेकिन अश्विन की फिरकी भारत की स्पिन ट्रेक पर किसी भी बल्लेबाज को नस्तेनाबूत कर सकती है। ऐसे में स्टीवन स्मिथ की बल्लेबाजी और आर अश्विन की स्पिन गेंदबाजी के बीच बहुत ही जबरदस्त टक्कर देखने को मिल सकती है।

#विराट कोहली वर्सेज मिचेल स्टार्क

टीम इंडिया की रन मशीन विराट कोहली भले ही कुछ महीनों पहले तक काफी संघर्ष कर रहे थे, लेकिन फिलहाल उन्होंने अपनी पुरानी लय को पकड़ लिया है। विराट कोहली अब ऑस्ट्रेलिया की नाक में दम करने के लिए तैयार हैं, लेकिन कंगारू टीम में तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क मौजूद है। ऑस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज की काबिलियत पर कभी भी शक नहीं किया जा सकता है, जो बड़े से बड़े दिग्गज बल्लेबाज को भी अपनी स्विंग और रफ्तार से हैरान कर सकते हैं। ऐसे में भारत के इस सबसे बड़े बल्लेबाज विराट कोहली और मिचेल स्टार्क का आमना-सामना देखने लायक होने जा रहा है, जहां दोनों ही खिलाड़ी एक-दूसरे के सामने परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

#उस्मान ख्वाजा वर्सेज उमेश यादव

ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा भारत के दौरे पर अपने करियर की सबसे बेहतरीन फॉर्म के साथ पहुंच रहे हैं। उस्मान ख्वाजा का हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ काफी जबरदस्त प्रदर्शन नजर आया था। ख्वाजा के लिए भारत की तरफ से तेज गेंदबाज उमेश यादव हैं। उमेश यादव को भले ही वनडे-टी20 में टीम से नजरअंदाज किया जाता रहा है, लेकिन टेस्ट क्रिकेट के आते ही उनकी वापसी हो जाती है। भारत के सेलेक्टर्स अच्छे से जानते हैं कि उमेश यादव का टेस्ट टीम में रहना कितना जरूरी है। इस टेस्ट सीरीज में उस्मान ख्वाजा की उमेश यादव बराबर की खबर ले सकते हैं, लेकिन ख्वाजा भी दम दिखाने को तैयार हैं। ऐसे में ये मुकाबला बड़ा मजेदार होने वाला है।

#चेतेश्वर पुजारा वर्सेज पैट कमिंस

भारतीय टीम के टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा फिर से अपने पुराने अंदाज में लौट आए हैं। पिछले कुछ समय से पुजारा कमाल करके दिखा रहे हैं। चेतेश्वर पुजारा के लिए ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस तैयार हैं। पैट कमिंस इस सीरीज में तरोताजा होकर उतरने जा रहे हैं। उनकी गेंदबाजी ने भारत को हमेशा ही काफी तंग किया है। ऐसे में इस टेस्ट सीरीज में पुजारा और कमिंस की बैटल देखने लायक होगी। क्योंकि दोनों ही खिलाड़ी काफी अनुभवी होने के साथ ही टेस्ट में अपना दम दिखाने की क्षमता रखते हैं। ऐसे में अब इस टेस्ट सीरीज में चेतेश्वर पुजारा और पैट कमिंस की भिड़ंत को लेकर फैंस उत्सुक हैं।