Home क्रिकेट IND VS NZ 1ST T20I MATCH:भारत-न्यूजीलैंड के पहले टी20 मैच का जानें वेदर...

IND VS NZ 1ST T20I MATCH:भारत-न्यूजीलैंड के पहले टी20 मैच का जानें वेदर एंडपिच रिपोर्ट, हेड टू हेड, स्क्वॉड, प्रेडिक्टेड प्लेइंग-11 और सब-कुछ एक नजर में

845

IND VS NZ: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 2023 बहुत ही जबरदस्त गुजर रहा है, जहां मैन इन ब्ल्यू ने श्रीलंका को दोनों ही लिमिटेड ओवर्स की सीरीज में हराने के बाद कीवी टीम को भी 3 मैचों की वनडे सीरीज में पूरी तरह से सफाया कर दिया है। न्यूजीलैंड टीम को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद अब टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ ही 3 मैचों की टी20 सीरीज का आगाज करने जा रही है। कीवीज के खिलाफ भारत को टी20 सीरीज की शुरुआत 27 जनवरी को करनी है, जहां दोनों ही टीमों के बीच पहला मैच रांची में खेला जाएगा।

india-vs-new-zealand
India-vs-New-zealand(Source_Google)

भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज में पलड़ा पूरी तरह से मेजबान टीम का भारी रहा, जहां उन्होंने पूरी सीरीज में डोमिनेट करते हुए एकतरफा अंदाज में मेजबान को मात दी। इसके बाद अब टीम इंडिया की नजरें इस सीरीज में भी अपने विजय अभियान को जारी रखने पर हैं, वहीं न्यूजीलैंड की टीम का इरादा फिफ्टी ओवर की सीरीज में मिली हार का हिसाब चुकता करना है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टी20 का मैच प्रीव्यू

दोनों ही टीमें पहले टी20 मैच को लेकर झारखंड की राजधानी रांची पहुंच गई है। जहां प्रैक्टिस शुरू कर दी है। इस टी20 सीरीज में भारत और न्यूजीलैंड दोनों में काफी परिवर्तन देखा जा रहा है, जिसमें भारत की कप्तानी ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या करते नजर आएंगे, तो वहीं न्यूजीलैंड की कमान मिचेल सेंटनर के हाथों में रहेगी। लेकिन इस सीरीज में रोमांच की कोई कमी नहीं रहने वाली है।

india-vs-newzeland
IND VS NZ(Source_Google)

वेदर और पिच रिपोर्ट, वेन्यू एंड टाइमिंग

वेन्यू- दोनों ही टीमों के बीच ये पहला टी20 मैच भारत के दिग्गज कप्तान रहे महेन्द्र सिंह धोनी की गृहनगर रांची में खेला जाएगा। रांची के झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में रोमांच की पूरी संभावना है।

पिच रिपोर्ट- भारत में अमूमन स्पिन ट्रेक विकेट होते हैं। रांची का भी स्पिन गेंदबाजों का मददगार पिच ही है। इस पिच पर टॉस जीतने वाली टीम गेंदबाजी का फैसला कर लक्ष्य का पीछा करने में दिलचस्पी दिखा सकती है। यहां शुरुआत के कुछ ओवर्स में तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी, लेकिन इसके बाद पिच पूरी तरह से स्पिन गेंदबाजों के लिए अच्छा रहेगा।

Ranchi-cricket-stadium-pitch
JSCA GROUND(Source_Sportstime)

वेदर- रांची में शुक्रवार को आसमान पूरी तरह से साफ रहने की संभावना है। यहां पर इस दिन अधिकतम 27 डिग्री सेल्शियस तापमान रहेगा, वहीं न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्शियस तक रहने की संभावना है। भारत में सर्दी का मौसम होने के कारण ओस का प्रभाव भी नजर आएगा।

टाइमिंग- ये मैच शुक्रवार, 27 जनवरी को भारतीय समयानुसार शाम को 7 बजे से शुरू होगा। टी20 मैच भारत में देर शाम को शुरू होता है। ये मैच रात को करीब 10 बजे सप्ताह होगा।

3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारत-न्यूजीलैंड का फुल स्क्वॉड

भारत- हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उप कप्तान), ईशान किशन, ऋतुराज गायकवड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा(विकेटकीपर) वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेन्द्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, पृथ्वी शॉ, मुकेश कुमार

न्यूजीलैंड- मिचेल सैंटनर (कप्तान), फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, डेन क्लीवर, डेवॉन कॉनवे, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्युसन, बेन लिस्टर, डेरैल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, माइकल रिपन, हेनरी शिपली, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर

रांची टी20 के लिए दोनों टीमों का प्रेडिक्टेड प्लेइंग-11

भारत- हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, राहुल त्रिपाठी सुर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, शिवम मावी, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक

न्यूजीलैंड- मिचेल सेंटनर(कप्तान), डेवॉन कॉनवे, फिन एलन, डेन क्वीवर, डैरेल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर, लॉकी फर्ग्युसन, हेनरी शिपली

झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का रिकॉर्ड्स

रांची के जेएससीए क्रिकेट ग्राउंड की बात करें तो यहां अब तक 3 इंटरनेशनल टी20 मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 1 बार और लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम 2 बार मैच अपने नाम करने में सफल रही है। यहां उच्चतम स्कोर भारत ने 6 विकेट पर 196 रन बनाए जो श्रीलंका के खिलाफ रहे।

लाइव स्ट्रीमिंग

भारत के मैचों का ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क रहा है। इस प्लेटफॉर्म पर आने वाले चैनल पर मैचों का प्रसारण किया जाता है। जिसमें स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री में मैच का मजा लिया जा सकता है, वहीं स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में मैच का लुत्फ ले सकते हैं। इसके अलावा डीडी स्पोर्ट्स पर भी मैच देखा जा सकता है। वहीं मोबाइल एप डिज्नी हॉट स्टार पर भी मैच आप देख सकते हैं।

हेड टू हेड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 क्रिकेट का एक लंबा इतिहास है। दोनों ही टीमों के बीच इस फॉर्मेट में अब तक 22 मैच खेले गए हैं, जिसमें 12 मैच भारत ने जीतने में सफलता हासिल की, वहीं कीवी टीम को 9 मैचों में कामयाबी मिली। ऐसे में इस मैच में रोमांच की पूरी उम्मीद की जा सकती है। भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने घर में 5 मैच जीती है, तो वहीं भारत में न्यूजीलैंड को 3 मैच जीतने में सफलता मिली है।