Home क्रिकेट IND vs AFG: क्या रोहित शर्मा की वापसी ने हार्दिक पंड्या से...

IND vs AFG: क्या रोहित शर्मा की वापसी ने हार्दिक पंड्या से छिन लिया है टी20 वर्ल्ड कप में कप्तानी करने का मौका?

1219

IND vs AFG: टीम इंडिया कुछ ही दिनों के बाद अफगानिस्तान का सामना करने को तैयार हो चुकी है। रविवार को भारतीय क्रिकेट टीम का सेलेक्शन किया गया, जो 11 जनवरी से अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए हुआ है। अफगान टीम के खिलाफ होने वाली इस सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में कप्तान रोहित शर्मा और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली की करीब 14 महीनों के बाद वापसी हुई है। रोहित और विराट नवंबर 2022 से ही टी20 इंटरनेशनल सर्किट से दूर थे, जो आखिरकार अब एक बार फिर से टीम में लौट आए हैं।

IND vs AFG
Hardik Pandya

रोहित शर्मा के कप्तान बनते ही हार्दिक पंड्या को लगा बड़ा झटका

रोहित शर्मा को इस सीरीज के लिए टीम इंडिया की कप्तानी सौंपी गई है। 10 नवंबर 2022 को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड से मिली सेमीफाइनल में हार के बाद हिटमैन पहली बार टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेंगे साथ ही टीम को लीड भी करेंगे। कुछ ही महीनों के बाद आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। इस टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले होने वाली आखिरी सीरीज के लिए रोहित शर्मा की वापसी और बतौर कप्तान वापसी हर किसी को काफी खुशी दे रही हैं, लेकिन वहीं टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के लिए ये एक बड़ा झटका हो सकता है।

IND vs AFG
Hardik Pandya

ये भी पढ़े-IND vs AFG: टीम इंडिया के चयन के बाद जानें भारत-अफगानिस्तान सीरीज में दोनों टीमों का Full Squad, Full Schedule, Match Timing और Where to Watch

हार्दिक के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कप्तानी की डगर हुई मुश्किल

टीम इंडिया के लिए पिछले कुछ महीनों से या यूं कहें कि रोहित शर्मा के टी20 इंटरनेशनल से दूर होने के बाद से ही हार्दिक पंड्या बतौर कप्तान खेलते रहे। ये स्टार ऑलराउंडर अपनी कप्तानी कौशल के द्वारा टीम इंडिया के लिए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए कप्तानी के सबसे फेवरेट बन चुके हैं। जो अभी भी कप्तानी के दावेदार माने जा रहे थे, लेकिन रोहित शर्मा की बतौर कप्तान वापसी ने हार्दिक पंड्या को मुश्किल में डाल दिया है।

हिटमैन के टी20 फॉर्मेट में दूर होते ही हार्दिक बने थे कप्तानी के प्रबल दावेदार

रोहित शर्मा के वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल के बाद टी20 फॉर्मेट में आराम लेने के बाद से ही हार्दिक को कमान सौंप दी। वो टीम के उकप्तान भी थे और वहीं उन्होंने अपनी कप्तानी में आईपीएल के पहले ही एडिशन में गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनवा दिया था इसके बाद हार्दिक ने बहुत ही मजबूती के साथ कप्तानी का दावा ठोक दिया। उन्हें रोहित की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया के लिए 16 मैचों में कप्तानी करने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने टीम इंडिया को 10 मैचों में जीत दिलायी, तो केवल 5 मैच गंवाएं वहीं एक मैच टाई रहा।

ये भी पढ़-IND vs AFG:अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज से टीम इंडिया के ये 3 स्टार खिलाड़ी नहीं होंगे शामिल, इस वजह से रहना होगा दूर

चोटिल होना हार्दिक के लिए पड़ रहा है महंगा, अब कप्तानी मिलना मुश्किल

जब से हार्दिक पंड्या ने आईपीएल में गुजरात टाइटंल को टाइल दिलाया है, उसके बाद वो टीम इंडिया में वनडे और टी20 दोनों ही फॉर्मेट में रोहित शर्मा के डिप्टी बन गए। उन्होंने इसके बाद रोहित की गैरहाजिरी में कप्तानी का भी जिम्मा संभाला। 2022 का टी20 वर्ल्ड कप हो या 2023 का वनडे वर्ल्ड कप दोनों बड़े इवेंट में उन्हें उपकप्तान बनाया गया। लेकिन हार्दिक को वनडे वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान टखने में चोट लग गई और वो लगातार टीम से दूर हैं। वो अफगान सीरीज में भी अनफिट होने के चलते वापसी नहीं कर सके।

आईपीएल 2024 में बतौर कप्तान फिर से दिखाना होगा दम

हार्दिक की चोट ने सेलेक्टर्स को इस सीरीज में रोहित शर्मा के नाम पर फिर से सोचने पर मजबूर कर दिया और उन्हें अब टीम इंडिया का कप्तान भी बना दिया। 1 जून से होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम के पास ये अंतिम टी20 सीरीज है, ऐसे में अब हार्दिक अगर अपने आप को टी20 वर्ल्ड कप में कप्तान के प्रमुख दावेदार के रूप में पेश करना चाहते हैं, तो उन्हें आईपीएल में मुंबई इंडियंस को अच्छा प्रदर्शन कराना होगा। नहीं तो रोहित शर्मा का टी20 वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान ही खेलना तय है।