Home क्रिकेट Team India: भारतीय टीम से एक साल से बाहर इस खिलाड़ी का...

Team India: भारतीय टीम से एक साल से बाहर इस खिलाड़ी का छलका दर्द, कहा- बाहर होने के बाद माइंड सेट पर पड़ता है फर्क

656

Team India: भारतीय क्रिकेट टीम में पिछले कुछ सालों में प्रतिस्पर्धा का स्तर काफी बढ़ गया है। यहां इंटरनेशनल क्रिकेट की भट्टी में जो टिक पाया वहीं मजबूती के साथ आगे बढ़ पाया है, अन्यथा कुछ मैचों का खराब प्रदर्शन खिलाड़ी को बाहर कर देता है, जिसके बाद प्रतिस्पर्धा के दौर में वापसी करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ऐसा ही कुछ टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज रहे हनुमा विहारी के साथ हुआ है, जो पिछले करीब 1 साल से बाहर हैं।

Team India
Hanuma-Vihari

हनुमा विहारी पिछले करीब 1 साल से दूर हैं टीम इंडिया से

भारत के लिए आन्ध्र प्रदेश के इस बल्लेबाज को टेस्ट में पूरी तरह से फिट माना जा रहा था। इसी कारण उन्हें भारतीय टीम के लिए इस फॉर्मेट में लगातार मौके भी मिले और उन्होंने इस दौरान 16 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 1 शतक और 5 अर्धशतकों की मदद से 839 रन बनाए। 2021 के ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हनुमा विहारी की अश्विन के साथ खेली गई पारी को कोई नहीं भूल सकता है, जब उन्होंने मुश्किल हालात में टीम के लिए मैच ड्रॉ कराया था।

Team India
Hanuma Vihari

ये भी पढ़े- India Tour of West indies: टीम इंडिया के कईं स्टार खिलाड़ी पहुंचे वेस्टइंडीज, जानें कप्तान रोहित और विराट कब भरेंगे उड़ान

फिर से वापसी करना चाहते हैं हनुमा, लेकिन माना वापसी है मुश्किल

लेकिन पिछले साल बर्मिंघम में हनुमा विहारी को आखिरी टेस्ट मैच खेलने को मिला है, जिसके बाद से ही वो टीम से दूर हैं। हनुमा इन दिनों दलीप ट्रॉफी में खेल रहे हैं, जहां वो नॉर्थ जोन की अगुवायी कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने टीम इंडिया में वापसी को लेकर बात की, लेकिन खुद उन्होंने ही अपनी वापसी को मुश्किल करार दिया, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी है।

हनुमा विहारी ने कहा कि, “एक बार जब आप भारतीय टीम से बाहर हो जाते हैं या किनारे कर दिए जाते हैं तब वापसी करना मुश्किल होता है। इससे माइंडसेट पर फर्क पड़ता है। मैं पिछले सीजन इससे गुजरा हूं।

रहाणे 35 की उम्र में कर सकते हैं वापसी तो उनके लिए भी है मौका

उन्होंने अभी हार नहीं मानी है और वो अजिंक्य रहाणे की वापसी से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि जब तक आप रिटायर नहीं होते तब तक आप वापसी करना चाहते हैं। हालांकि मैं 29 साल का हूं लेकिन मुझमें खेल बाकी है। आपने अजिंक्य रहाणे को 35 की उम्र में वापसी करते देखा है। मुझे लगता है कि अभी काफी दूर जाना है और भारत के लिए काफी कुछ योगदान देना है, विशेष रूप से टेस्ट क्रिकेट में।

आईपीएल नहीं बल्कि घरेलू क्रिकेट से ही ढूंढना होगा वापसी का रास्ता

उन्होंने साफ तौर पर मान लिया कि आईपीएल में उनके लिए वापसी का कोई रास्ता नहीं है, ऐसे में वो घरेलू क्रिकेट से ही वापसी करना चाहेंगे। विहारी ने कहा कि, इस सीजन मैं सब कुछ किनारे रखना चाहता हूं और मेरी बल्लेबाजी पर फोकस करना व मेरी स्किल्स में बेहतरी लाना चाहता हूं। जब भी मुझे मौका मिला मेरे हिसाब से मैंने अच्छा किया। हो सकता है भारतीय टीम के लिए मेरा बेस्ट काफी न हो। मैं बेहतर होने की कोशिश करता रहूंगा। एक ऐसा जरिया है जिससे मैं असर नहीं छोड़ सकता और मेरे पास केवल घरेलू सीजन है। इसलिए मुझे घरेलू सीजन में जी-तोड़ मेहनत करनी होगी।