Home क्रिकेट TATA IPL 2022 :- ज्यादा टीमें और ज्यादा मैच होने के...

TATA IPL 2022 :- ज्यादा टीमें और ज्यादा मैच होने के बावजुद क्यों कम हुई आई पी एल कि लोकप्रियता ? जाने कुछ खास वजह ।

IPL Trophy
TATA IPL 2022

आई पी एल 2022 से फैन्स को कुछ खासा उम्मीदें थी कि ये सीजन और सीजनो से ज्यादा बेहतर और रोमांचक होगा । मगर इस मामले में फैन्स को निराशा हाथ लगी है । क्योंकि अन्य वर्षो कि भांति इस वर्ष आई पी एल कि रेटिंग में गिरावट देखि गई । अन्य वर्षो कि भांति इस वर्ष फैन्स आई पी एल को उतना इंज्वाय नहीं कर रहें हैं ।


इस सीजन के लिए आई पी एल में दो और टीमों को जोड़ा गया इससे मैचों कि संख्याॅ में भी बढ़ोतरी हो गयी । फिर भी आई पी एल के इस सीजन में एक वीक बीत जाने के बाद इसकि रेटिंग में 33 प्रतिशत कि गिरावट देखि गई हैं । इतना ही नहीं आई पी एल के व्युअरशिप में भी 14 प्रतिशत कि गिरावट देखि गई हैं ।


आइये जानते हैं कुछ खास वजह क्यों इस सीजन के आई पी एल को फैन्स ज्यादा इंज्वाय नहीं कर पा रहे हैं ।


टीमों का आठ से दस हो जाना:-

टीम बढ़ने से ऐसा लग रहा था कि आई पी एल का रोमांच और भी बढ़ेगा, मगर ऐसा कुछ हुआ नही और इसका उलटा प्रभाव ही अभी तक देखने को मिल रहा है । टीम बढ़ जाने से मैचों कि संख्याॅ 60 से बढ़ कर 74 हो गयी जिससे दर्शक उबने लगे हैं । टीम बढ़ने एक और बात हुई कि दर्शको के पसंदीदा खिलाड़ी बॅट गये इससे और दर्शकों का इंटरेस्ट कम होने लगा है ।


मुम्बई और चैन्नई जैसी टीमों का खराब प्रर्दशन:-


इस सीजन मुम्बई और चैन्नई जैसी धाकड़ टीमों का प्रर्दशन बिल्कुल ही निराशाजनक रहा है । और इन दोनो टीमों को दर्शको कि एक बड़ी मैजुरीटी स्पोर्ट करती हैं । यह भी एक खास कारन रहा है आई पी एल कि रेटिंग में गिरावट का । अभी तक मुम्बई अंकतालिका में दसवें स्थान पर तो चैन्नई नौवें स्थान पर है ।


सिर्फ चार क्रिकेट ग्रांउड पर ही सारे मैचों के होने से:-


यह भी एक खास वजह है इस सीजन में आई पी एल कि रेटिंग में गिरावट के । फैंस अपने होम ग्राउंड पे मैच का आंनन्द नहीं उठा पा रहें हैं । इससे भी इस सीजन में आई पी एल के दर्शक कम हुए हैं । सिर्फ चार ग्रांउड पे मैच हो रहे हैं और चारों ही ग्रांउड एक ही जैसे है । जिससे फैंस को अलग तरह या यूं कहिये कि मैच में भरपुर रेामांच नहीं मिल पा रहा ।


बड़े खिलाड़ियों का आई पी एल से बाहर हो जाना:-


इस सीजन कुछ बहुत बड़े नाम वाले खिलाड़ि जैसे रैना, गेल, डिविलियर्स जैसे आई पी एल के मजे हुए खिलाड़ि इस सीजन में नहीं खेल रहे हैं । तथा कुछ बड़े नाम वाले खिलाड़ि खेल भी रहें हैं तो वो अब तक इस सीजन में कुछ खास नहीं कर पाये हैं, जैसे विराट कोहली, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी । इस बजह से भी आई पी एल कि लोकप्रीयता और रेटिंग कम हुई है ।