Home क्रिकेट IPL 2024: पेट पालने के लिए मजदूरी की, होम गार्ड की नौकरी...

IPL 2024: पेट पालने के लिए मजदूरी की, होम गार्ड की नौकरी की… और आईपीएल ने रातों-रात बनाया करोड़पति

720

IPL 2024: क्रिकेट जगत में हमनें कईं क्रिकेटर्स के संघर्ष की कहानी सुनी है। क्रिकेट इतिहास में ऐसे कईं खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने बहुत ही मुश्किलों भरे दिन देखे और क्रिकेटर बनने का सपना सच किया। क्रिकेटर्स के संघर्ष की कहानी के बीच एक ऐसा क्रिकेटर है, जो एक वक्त पाई-पाई को मोहताज था। इस क्रिकेटर ने पेट पालने के लिए खूब संघर्ष किया। जहां इस क्रिकेटर को मजदूरी करनी पड़ी, यहां तक की सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी भी की।

IPL 2024
Shamar Joseph

पाई-पाई को था मोहताज, आज आईपीएल ने इस खिलाड़ी को बनाया करोड़पति

मजदूरी, होम गार्ड की नौकरी के साथ ही तमाम मुश्किलों के बीच अब इस क्रिकेटर को आईपीएल ने रातों-रात करोड़पति बना दिया है। इस क्रिकेटर को दुनिया की सबसे बड़ी केशरिच लीग में इतना पैसा मिल गया कि इसनें सपने में भी नहीं सोचा था। हम यहां पर बात कर रहे हैं वेस्टइंडीज के युवा तेज गेंदबाज शमार जोसेफ की…. शमार जोसेफ को इस वक्त क्रिकेट गलियारों में काफी बड़ा नाम मिल गया है।

IPL 2024
Shamar Joseph

ये भी पढ़े-IPL 2024: क्या आईपीएल से पहले चोटिल होकर बाहर हो गए खिलाड़ियों को मिलेगी सैलरी, जानें क्या कहता है पूरा नियम?

शमार जोसेफ बने आईपीएल से करोड़पति, ऑस्ट्रेलिया का घमंड तोड़कर आए थे स्टार

वेस्टइंडीज के शमार जोसेफ को आईपीएल में लखनऊ सुपरजॉयंट्स की टीम ने 3 करोड़ रुपय देकर अपने पाले में किया है। करीब 2 महीनें पहले तक शमार जोसेफ को कोई नहीं जानता था, लेकिन जनवरी में इस गेंदबाज ने अपनी कहर बरपाती गेंदों से ऑस्ट्रेलिया का गाबा का घमंड तोड़ दिया। जहां वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को उनके घर में 27 साल बाद किसी टेस्ट मैच में हराने का कमाल किया था। गाबा में खेले गए उस मैच में शमार जोसेफ ने 7 विकेट लेकर अकेले दम पर ही मैच जीता दिया था जिसके बाद वो रातों-रात स्टार बन गए थे।

आईपीएल ने शमार जोसेफ को बनाया करोड़पति

इस विंडीज युवा तेज गेंदबाज को लखनऊ सुपरजॉयंट्स ने इस जबरदस्त प्रदर्शन को देखते हुए अपनी टीम में मार्क वुड के रिप्लेसमेंट के रूप मे चुना और अब ये खिलाड़ी आईपीएल में खेलने के लिए तैयार है। शमार जोसेफ को मार्क वुड की जगह ना सिर्फ शामिल किया बल्कि वुड जितने ही 3 करोड़ की प्राइज में लखनऊ ने इन्हें अपने साथ किया। शमार जोसेफ आज आईपीएल के बूते करोड़पति बन गए हैं, लेकिन एक वक्त था, जब वो एक-एक पैसें के लिए परेशान रहे हैं, एक-एक पाई को मोहताज रहे हैं। जहां कभी मजदूरी की तो कभी होम गार्ड की नौकरी से 2 पैसा कमाया।

ये भी पढ़े-IPL में लंबे अरसे बाद खेलते नज़र आएंगे ये 3 विदेशी खिलाड़ी, नंबर 2 को ऑक्शन में खरीदने के लिए लगी थी इन दो टीमों के बीच में होड़

अमरूद और नींबू को गेंद बनाकर की गेंदबाजी की प्रैक्टिस

वेस्टइंडीज के गयाना में 31 अगस्त 1999 को शमार जोसेफ का जन्म हुआ। उनके परिवार की माली हालात काफी खराब रही। लेकिन उन्हें क्रिकेट का काफी शौक था। उनके पास कुछ सालों पहले तक टेनिस या लेदर कोई गेंद नहीं थी। ऐसे में उन्होंने अमरूद और नींबू से गेंदबाजी की प्रैक्टिस की। क्रिकेटर्स के पुरानी हाईलाइट्स को देखकर अपनी गेंदबाजी को सुधारा। अपने आप को ऐसा गेंदबाज बनाया, जिनकी गेंदबाजी की लाइन लैंथ के साथ ही रफ्तार से अब बल्लेबाज गच्चा खा जाते हैं।

मजदूरी भी की और रहे सिक्योरिटी गार्ड, अब खेल रहे हैं करोड़ों में

शमार जोसेफ को आईपीएल ने आज करोड़पति बना दिया है। इन्होंने अपने जीवन में खूब मुश्किलों का सामना किया है और खूब संघर्ष किया है। शमार जोसेफ ने बहुत बुरे दिन देखे हैं। उन्होंने अपने परिवार की आर्थिक स्थिति देखते हुए मजदूरी की। उन्होंने मजदूरी करने के बाद कुछ समय के लिए सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी तक की। उन्हें पैसों के लिए काफी परेशानी झेलनी पड़ी। आखिर में अब आईपीएल के इस बड़े करार के बाद वो करोड़पति बन बैठे हैं।