Home क्रिकेट IPL 2024: क्या आईपीएल से पहले चोटिल होकर बाहर हो गए खिलाड़ियों...

IPL 2024: क्या आईपीएल से पहले चोटिल होकर बाहर हो गए खिलाड़ियों को मिलेगी सैलरी, जानें क्या कहता है पूरा नियम?

509

IPL 2024: क्रिकेट जगत की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें एडिशन का आगाज होने में अब कुछ ही दिन रह गए हैं। इस मेगा टी20 लीग के इस साल की शुरुआत 22 मार्च से होने जा रही है। आईपीएल के इस सीजन के लिए इस वक्त सभी टीमें मैदान में खूब पसीना बहा रही हैं। हर एक टीम की नजरें खिताब पर टिकी हुई है। जो इसे पाने के लिए अपना सबकुछ दांव पर लगानें को तैयार हैं। लेकिन एक के बाद एक चोटिल खिलाड़ियों की फेहरिस्त में लगातार इजाफा होता जा रहा है। लगभग सभी टीमें अपने खिलाड़ियों की चोट से परेशान हैं।

IPL 2024
IPL Injured Players

आईपीएल के इस सीजन से भी कईं खिलाड़ी हुए बाहर

इस सीजन में एक के बाद एक खिलाड़ियों के बाहर होने का सिलसिला जारी है। कुछ को तो चोट लग रही है, तो कुछ अपने पर्सनल रिजन की वजह से भी बाहर हो रहे हैं। आईपीएल के इस सीजन में अब तक कुछ ऐसे नाम हैं जो पूरे सत्र से ही दूर हो चुके हैं। इस मेगा टी20 लीग के इस एडिशन के लिए अब तक मार्क वुड, मोहम्मद शमी और रॉबिन मिंज बाहर हो चुके हैं, तो इसके अलावा डेवॉन कॉनवे, मथीसा पथिराना, जेसन बेहरनडॉर्फ, प्रसिद्ध कृष्णा, दिलशान मदुशंका, हैरी ब्रूक, जेसन रॉय, गस एटकिंसन जैसे कईं बड़े स्टार खिलाड़ी इस सीजन से दूर हो चुके हैं।

IPL 2024
IPL Injury

ये भी पढ़े-IPL 2024:  मुंबई इंडियंस को अचानक ही लगा करारा झटका, ये स्टार गेंदबाज चोटिल होकर हुआ बाहर, रिप्लेसमेंट का भी ऐलान

चोट या निजी वजह से बाहर हुए खिलाड़ियों की सैलरी का नियम

आईपीएल 17 में ये तमाम खिलाड़ी बाहर हो चुके हैं, तो इससे पहले भी पिछले सीजन में भी बड़े नामों में श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी नहीं खेल सके थे। वहीं इस बार भी कईं खिलाड़ी हैं जो पूरे टूर्नामेंट से ही दूर हो चुके हैं। ऐसे में हर किसी के जेहन में एक सवाल जरूर उठता होगा कि क्या आईपीएल से पहले चोट या अपने निजी कारणों के चलते बाहर हो चुके खिलाड़ियों को सैलरी मिलेगी? क्या इन खिलाड़ियों की सैलरी में कोई कटोती होगी?

जानें क्या है आईपीएल से पहले बाहर होने वाले खिलाड़ियों का सैलरी नियम

चलिए अब आपको बताते हैं कि जो खिलाड़ी सीजन से पहले ही चोट या किसी और वजह से बाहर हो जाए उसे सैलरी मिलेगी या नहीं? इस नियम को जानते हैं। अगर कोई खिलाड़ी सीजन शुरू होने से पहले ही पूरे सीजन से दूर हो जाए तो उन्हें फ्रेंचाइजी किसी तरह की कोई सैलरी नहीं देती है। यानी साफ है कि कोई भी खिलाड़ी सीजन के शुरू होने से पहले बाहर होने पर सैलरी का हकदार नहीं रहेगा। वहीं अगर कोई प्लेयर सीजन के बीच में चोटिल हो जाए या दूसरी वजह से टूर्नामेंट को छोड़ दें तो उसे अनुपात के आधार पर सैलरी दी जाती है।

ये भी पढ़े-IPL सीजन शुरू होने से पहले मुंबई इंडियंस के लिए आई राहत भरी खबर, पूर्व कप्तान की इस दिन होगी कैंप में वापसी

फ्रेंचाइजी चाहे तो दे सकती है अपने प्लेयर को बिना खेले सैलरी

अगर कोई प्लेयर किसी टीम से जुड़ा है और उस खिलाड़ी को टूर्नामेंट से पहले चोटिल होने की वजह से बाहर होना पड़े तो उसे सैलरी तो नहीं मिलती लेकिन अगर फ्रेंचाइजी चाहे कि उसे अपने चोटिल खिलाड़ी को सैलरी देनी है तो इसके लिए वो पूरी तरह से आजाद रहेंगे। जैसा कि पिछले सीजन में ऋषभ पंत के साथ हुआ। पंत कार एक्सीडेंट में घायल होने की वजह से सीजन नहीं खेले, लेकिन उनकी फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें पूरी सैलरी प्रदान की।