Home क्रिकेट IND VS ENG : टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दर्ज होगी 7...

IND VS ENG : टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दर्ज होगी 7 मार्च 2024 की तारीख, 147 वर्ष के अंतराल में तीसरी बार देखने को मिलेगा ऐसा अद्भुत दृश्य

6344

IND VS ENG : टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत से 147 वर्ष पहले हुई थी लेकिन टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता बीते कुछ वर्षों में काफी कम हुई है. उसके बावजूद टीम इंडिया जब भी किसी बड़े नेशन के साथ टेस्ट सीरीज खेलती है तो वो सीरीज काफी रोमांचक बन जाती है. इसी तरह मौजूदा समय में टीम इंडिया इंग्लैंड के साथ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है. इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में अब तक 4 मुक़ाबले खेले जा चूके है.

IND VS ENG

4 टेस्ट मैचों की समाप्ति के बाद टीम इंडिया सीरीज में 3-1 अजेय बढ़त बना चूकी है. इसी बीच कल (07 मार्च 2024) से टेस्ट सीरीज का पांचवा मुक़ाबला धर्मशाला के मैदान पर खेला जाएगा. धर्मशाला के मैदान पर होने वाले पांचवे टेस्ट के पहले दिन को टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज़ कर दिया जाएगा क्योंकि कल मैदान पर एक ऐसा कनेक्शन देखने को मिलेगा जो टेस्ट क्रिकेट के 147 वर्ष के इतिहास में केवल 3 बार देखने को मिला है.

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में मात्र तीसरी बार देखने को मिलेगा ऐसा दृश्य

IND VS ENG

कल (07 मार्च) को इंग्लैंड और टीम इंडिया (IND VS ENG) के बीच में टेस्ट सीरीज का पांचवा मुक़ाबला खेला जाएगा. धर्मशाला के मैदान पर उतरने के साथ ही रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) टेस्ट करियर में अपना 100वां मुक़ाबला खेल लेंगे. इसी तरह इंग्लैंड की टीम में शामिल मिडिल ऑर्डर बैटर जॉनी बेयरस्टो धर्मशाला के मैदान पर अपने टेस्ट करियर का 100वां मुक़ाबला खेलेंगे. यहीं कनेक्शन इससे पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में मात्र 2 बार और देखने को मिला है.

साल 2006 में साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए के टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग और साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर शॉन पोलॉक ने एक ही साथ अपना 100वां टेस्ट मैच खेला था. उसके बाद साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क और एलिस्टर कुक ने एक साथ अपना-अपना 100वां टेस्ट मैच खेला था.

यह भी पढ़े : IND VS ENG : धर्मशाला के मैदान पर उतरते ही टीम इंडिया तोड़ सकती 24 साल पुराना रिकॉर्ड, बस प्लेइंग 11 में करना होगा यह जरूरी बदलाव

बीते 1 दशक में सबसे बड़े मैच विनर साबित हुए है रविचंद्रन अश्विन

टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) जिन्होंने साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. बीते 1 दशक में रविचंद्रन आश्विन ने अपनी स्पिन गेंदबाज़ी से टीम इंडिया को कई मुक़ाबले अकेले दम पर जितवाए है. टीम इंडिया के लिए अब तक खेले 99 टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन के नाम 507 विकेट है और बल्ले से अश्विन ने 3309 रन बनाए है. भारतीय सरजमीं की बात करें तो बीते 1 दशक में रविचंद्रन अश्विन से बड़ा मैच विनर पूरे एशिया में मौजूद नहीं है.

यह भी पढ़े : IPL 2024 : पैट कमिंस के कप्तान बनने के बाद SRH में हो सकते है बड़े बदलाव, मार्करम की जगह वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी को मिल सकता है प्लेइंग 11 में खेलने का मौका