Home क्रिकेट  ICC Test Ranking: आईपीएल के रोमांच के बीच टीम इंडिया को लगा...

 ICC Test Ranking: आईपीएल के रोमांच के बीच टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, टेस्ट रैंकिंग में इस टीम ने छिना भारत से नंबर-1 का ताज

401

ICC Test Ranking: भारतीय सरजमीं पर इस वक्त टी20 क्रिकेट का बुखार चढ़ा हुआ है। वर्ल्ड क्रिकेट की सबसे हाई प्रोफाइल टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन का रोमांच अपने पूरे रोचक सफर की तरफ अग्रसर दिख रहा है। आईपीएल के इसी धमाकेदार एंटरटेनमेंट के बीच भारतीय क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है। पिछले ही दिनों आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया के सेलेक्शन के बाद से ही फैंस की नजरें टी20 वर्ल्ड कप पर भी जा टिकी है, लेकिन इसी बीच रोहित शर्मा एंड कंपनी के लिए एक बुरी खबर आयी है।

ICC Test Ranking
Team India Test

टीम इंडिया से छिना टेस्ट रैंकिंग का नंबर-1 का ताज

जी हां… टीम इंडिया को आईपीएल के बीच एक बड़ा झटका तब लगा, जब आईसीसी ने टेस्ट की ताजा रैंकिंग जारी की है, जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम से उनका नंबर-1 का ताज छिन गया है। आईपीएल से पहले जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर अपने घर में इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम को 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 4-1 की जीत के साथ पहले नंबर पर आने वाली टीम इंडिया को अब अपने नंबर-1 टेस्ट रैंकिंग का ताज गंवाना पड़ा है।

ICC Test Ranking
Team India Test

ये भी पढ़े-ICC World Cup 2019: क्या इंग्लैंड अंपायर की गलती से जीता था वर्ल्ड कप खिताब, 5 साल के बाद फाइनल के अंपायर का हैरान करने वाला खुलासा

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर, टीम इंडिया दूसरे पर खिसका

भारतीय क्रिकेट टीम को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया ने पीछे छोड़कर पहले नंबर को हासिल कर लिया है। पैट कमिंस की कप्तानी वाली टीम ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट रैंकिंग का ताज भारतसे लेकर अपने सिर पर सजा दिया है। वहीं भारतीय टीम को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वो अब दूसरे स्थान पर खिसक गई है। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया टीम के 124 रैटिंग पॉइंट्स हैं और वो नंबर-1 पर आ पहुंची है। तो वहीं टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से 4 अंक पीछे होकर 120 रैटिंग पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर है।

ICC Test Ranking
ICC Test Ranking

इंग्लैंड के पास टेस्ट रैंकिंग में तीसरा स्थान, पाकिस्तान नहीं है टॉप-5 में

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में आगे बात करें तो भारत के बाद तीसरे स्थान पर इंग्लैंड की टीम मौजूद है, जिन्हें भारत के दौरे पर टेस्ट सीरीज में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। इंग्लैंड फिलहाल 109 रैटिंग पॉइंट्स हैं। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम 103 अंकों के साथ चौथे और वहीं न्यूजीलैंड की टीम 96 पॉइंट्स के साथ 5वें स्थान पर है। भारत की सबसे बड़ी चिर प्रतिद्वंद्वी टीम पाकिस्तान की बात करें तो वो 89 रैटिंग पॉइंट्स के साथ छठे पायदान पर मौजूद है। भारत से ऑस्ट्रेलिया ने नंबर-1 की कुर्सी छिन ली है। अब टीम इंडिया अगली टेस्ट सीरीज में इसे हासिल करने के इरादें से उतरेगी।