Home क्रिकेट ICC World Cup 2019: क्या इंग्लैंड अंपायर की गलती से जीता था...

ICC World Cup 2019: क्या इंग्लैंड अंपायर की गलती से जीता था वर्ल्ड कप खिताब, 5 साल के बाद फाइनल के अंपायर का हैरान करने वाला खुलासा

118

ICC World Cup 2019: क्या इंग्लैंड ने 2019 में अपने घर में खेले गए वर्ल्ड कप को गलती से जीता? क्या इंग्लैंड उस वर्ल्ड कप को जीतने का हकदार नहीं था? क्या इंग्लिश टीम को अंपायर के गलत फैसले से वर्ल्ड कप का खिताब हाथ लगा? तमाम तरह के सवाल अब एक बार फिर से फैंस के जेहन में आने लगेंगे। वैसे भी जब से इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप जीता है, ये कहने वालों की कमी नहीं रही है कि इंग्लैंड को भाग्य से टाइटल हाथ लग गया। जबां इंग्लैंड टीम फाइनल मैच को बाउन्ड्री काउंट के आधार पर जीती थी।

ICC World Cup 2019
ICC World Cup 2019

टाई मैच में बाउन्ड्री काउंट में इंग्लैंड को मिली थी जीत

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। इस मैच में न्यूजीलैंड इतनी अभाग्यशाली रही कि उन्हें टाई होने के बावजूद मैच में हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास के लिए ये मैच किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा है, क्योंकि ये एक ऐसी यादें हैं जो उनके प्लेयर्स से लेकर फैंस कोई भी अभी तक नहीं भूल पाया होगा। क्योंकि एक बेड लक ही है कि कीवी टीम को यहां पर अपना पहला वर्ल्ड कप जीतने से चूकना पड़ा।

ICC World Cup 2019
Ben Stokes

ये भी पढ़े-IPL 2024:रियान पराग को लगातार दूसरी फिफ्टी के बाद अपनी मां से मिला खास तोहफा, ये वीडियो नहीं देखा तो क्या देखा?

गलती से इंग्लैंड को मिल गया खिताब, अंपायर से हुई थी बड़ी चूक

न्यूजीलैंड ने इस मैच को बाउन्ड्री काउंट के आधार पर हारा था, लेकिन यहां पर कीवी टीम अंपायर के खराब फैसले की वजह से भी हारी थी। अंपायर के गलत फैसले से न्यूजीलैंड के हारने का खुलासा खुद इस मैच के अंपायर रहे मराइस इरासमस ने किया। हाल ही में रिटायरमेंट लेने वाले मराइस इरासमस ने एक हैरान करने वाला खुलासा किया, जिसमें उन्होंने बताया कि अंतिम ओवर में जब स्टोक्स के बल्ले से लगकर गेंद बाउन्ड्री पर चली गई तो उन्होंने 6 रन दिए, लेकिन ये उनका गलत फैसला था, क्योंकि ओवर थ्रो से मिले इस 6 रन के दौरान क्रीज पर मौजूद बेन स्टोक्स और आदिल रशीद आपस में क्रॉस नहीं कर पाए थे, इस पर उनका ध्यान नहीं रहा और उन्होंने 6 रन दे दिए। इरासमस को इस गलती का खूब मलाल है।

मराइस इरासमस ने किया खुलासा, हमसे हो गई थी बड़ी गलती

पिछले ही दिनों रिटायरमेंट लेने वाले अंपायर माराइस इरासमस ने एक बहुत बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने 2019 के फाइनल मैच में हुई अपनी गलती को लेकर बात की और कहा कि, वर्ल्ड कप 2019 फाइनल के बाद मैंने सुबह नाश्ते के लिए होटल के कमरे का दरवाजा खोला और उसी दौरान कुमार धर्मसेना ने भी दरवाजा खोला और कहा, क्या आपने देखा हमने एक बड़ी गलती की है। उस समय हमें इसका पता चला। जैसा की आप जानते हैं मैदान में हमने एक दूसरे से कहा, यह 6 है। हमने यह महसूस नहीं किया कि बल्लेबाजों ने क्रॉस नहीं किया है। इस मुद्दे को उठाया नहीं गया, बस यही बात है।

रॉस टेलर के आउट देने पर भी है अफसोस

इसके बाद मराइस इरासमस ने इस फैसले को लेकर अफसोस जताया और साथ ही उन्होंने एक और फैसले पर अफसोस जाहिर किया, जहां उन्होंने कीवी बल्लेबाज रॉस टेलर को एलबीडब्ल्यू आउट दिया था। उन्होंने उस आउट को लेकर भी कहा कि, यह काफी ऊपर था और उन्होंने अपने सभी गंवा दिए थे। पूरे सात हफ्तों में मुझसे यह एकमात्र गलती हुई। मैं इसे लेकर काफी निराश भी हुआ। क्योंकि मैंने अगर पूरे वर्ल्ड कप में कोई भी गलती नहीं की होती तो नतीजा अलग होता। इससे खेल पर काफी फर्क भी पड़ा क्योंकि रॉस टेलर टॉप खिलाड़ी थे