Home क्रिकेट Test Match Schedule 2024: जानें इस साल सभी टेस्ट नेशंस को खेलने...

Test Match Schedule 2024: जानें इस साल सभी टेस्ट नेशंस को खेलने के कितने टेस्ट मैच, टीम इंडिया के मैच के साथ जानें पूरी लिस्ट

639

Test Match Schedule 2024:  अब कुछ घंटों बाद आप और हमसे साल 2023 अलविदा कहने जा रहा है, और एक और नए साल का सूर्योदय होने वाला है। हमारा स्वागत करने के लिए साल 2024 बस कुछ ही पलों की दूरी पर खड़ा है। क्रिकेट गलियारों के लिए भी नए साल का काफी जबरदस्त महत्व होने जा रहा है। जहां वर्ल्ड क्रिकेट को एक बार फिर से पूरे सालभर खूब क्रिकेट को रोमांच देखने को मिलने वाला है। 2023 के खत्म होते ही फैंस 2024 के क्रिकेट शेड्यूल को लेकर दिल थामकर बैठे हैं, जो सिर्फ और सिर्फ नए साल का इंतजार कर रहे हैं।

Test Match Schedule 2024
Test Match Schedule 2024

साल 2024 में टेस्ट क्रिकेट की रहेगी जबरदस्त धूम

2023 में क्रिकेट के इंटरनेशनल मैचों की खूब धूम रही, जहां कईं छोटे-बड़े इवेंट के साथ ही दो देशों की टक्कर देखने को मिली। ऐसा ही कुछ इस नूतन वर्ष में होने वाला है। 2024 में भी क्रिकेट के मैदान में एक पल भी एंटरटेनमेंट हमसे दूर नहीं रहेगा। इस पूरे साल हमारे सामने क्रिकेट ही क्रिकेट देखने को मिलेगा, क्योंकि अगले साल का इंटरनेशनल क्रिकेट शेड्यूल फिक्स भी है और फुल तड़के के लिए तैयार भी है। इस साल ना केवल लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट बल्कि टेस्ट क्रिकेट भी खूब खेली जानी है।

Test Match Schedule 2024
Test Match Schedule 2024

ये भी पढ़े-ICC World Test Championship 2023-25: भारत और पाकिस्तान को हुआ बड़ा नुकसान, जानें पॉइंट टेबल में कैसे हुआ उलटफेर

2024 में किस टीम को खेलने हैं कितने टेस्ट मैच

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरी साईकिल में इस साल टेस्ट मैचों का काफी महत्व होने वाला है। 2024 में टेस्ट क्रिकेट नेशंस सफेद पोशाक की इस क्रिकेट से सारोबार रहने वाले हैं, जो एक-दूसरे के खिलाफ कईं सीरीज खेलेंगे। जिसमें हमारे एक्साइटिंग फैंस के सामने हम इस आर्टिकल में सभी टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देशों के पूरे साल भर के टेस्ट मैचों का आंकड़ां आपके सामने प्रस्तुत करने जा रहे हैं। तो चलिए हम देखते हैं इस साल कौनसी टीम खेलेगी सबसे ज्यादा टेस्ट मैच तो किस टीम को खेलने हैं सबसे कम टेस्ट मैच…

इंग्लैंड सबसे ज्यादा 17 टेस्ट मैच के लिए उतरेगी मैदान में

2024 के आगमन होते ही टेस्ट क्रिकेट में हलचल शुरू हो जाएगी। जिसमें 3 जनवरी से ही इसका शुभारंम 4 बड़ी टीमों के बीच हो जाएगा। जहां एक तरफ ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीमें आपस में टक्कर के लिए उतरेंगी, तो दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका की जमीं पर मेजबान से टीम इंडिया लोहा लेगी। इसके बाद से टेस्ट फॉर्मेट में मैचों का सिलसिला ऐसा शुरू होगा कि वो साल के आखिर तक देखने को मिलने वाला है। इसमें सबसे ज्यादा टेस्ट मैच इंग्लैंड को खेलने हैं, जो इस पूरे साल सबसे ज्यादा 17 टेस्ट मैच खेलेगी।

ये भी पढ़े- ICC World Test Championship 2023-25:  टेस्ट चैंपियनशिप की ताजा पॉइंट्स टेबल पर डाले एक नजर

टीम इंडिया को इस साल खेलने हैं 15 टेस्ट मैच

इंग्लैंड के बाद 2024 में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के मामले में भारतीय टीम दूसरे स्थान पर रहेगी। टीम इंडिया को इस पूरे साल 15 टेस्ट मैचों में उतरना है। जो दक्षिण अफ्रीका से अपने इस साल के टेस्ट मैचों की शुरुआत करेगी, जो साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर टेस्ट मैचों का अंत करेगी। भारत के बाद बांग्लादेश की टीम इस साल सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाली तीसरी टीम होगी, जिन्हें 14 टेस्ट मैच खेलने हैं। तो वहीं न्यूजीलैंड 13 टेस्ट मैच खेलेगी।

दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका की टीमें 10-10 टेस्ट खेलेगी, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीमों को केवल 9-9 टेस्ट मैचों में ही मैदान में उतरना है। तो साथ ही वेस्टइंडीज भी 9 टेस्ट ही खेलने वाली है। अफगानिस्तान को इस बार 6 टेस्ट मैच खेलने होंगे, वहीं आयरलैंड और जिम्बाब्वे के खाते में 4-4 टेस्ट मैच होंगे।

साल 2024 में सभी टीमों के टेस्ट मैच की संख्या

टीममैच
इंग्लैंड17
भारत15
बांग्लादेश14
न्यूजीलैंड13
दक्षिण अफ्रीका10
श्रीलंका10
ऑस्ट्रेलिया9
पाकिस्तान9
वेस्टइंडीज9
अफगानिस्तान6
आयरलैंड4
जिम्बाब्वे4