Home क्रिकेट Team India Coach: क्या राहुल द्रविड़ वर्ल्ड कप के बाद बने रहेंगे...

Team India Coach: क्या राहुल द्रविड़ वर्ल्ड कप के बाद बने रहेंगे टीम इंडिया के कोच? जय शाह ने कर दिया क्लीयर

217

Team India Coach: भारतीय क्रिकेट टीम राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप खेलने के लिए तैयार है। टीम इंडिया 2 जून से वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में होने वाले इस मेगा इवेंट में रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ की जुगलबंदी में उतरेगी। राहुल द्रविड़ को पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में कार्यकाल खत्म होने के बाद एक बार फिर से टी20 वर्ल्ड कप तक के लिए यानी जून तक के लिए टीम इंडिया के मुख्य कोच की जिम्मेदारी दी गई थी। जून के बाद एक बार फिर से भारतीय टीम के नए कोच के आवेदन की प्रक्रिया होगी।

Team India Coach
Rahul Dravid

क्या वर्ल्ड कप के बाद राहुल द्रविड़ बने सकते हैं मुख्य कोच?

बीसीसीआई ने 2023 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप के बाद तो राहुल द्रविड़ पर ही भरोसा जताया और उन्हें टी20 वर्ल्ड कप तक के लिए टीम के साथ कार्यकाल को बढ़ा दिया। अब सवाल ये है कि क्या राहुल द्रविड़ इसके बाद भी मुख्य कोच पद पर बने रहेंगे या नहीं। लेकिन बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ये साफ कर दिया है कि जल्द ही नए कोच के आवेदन की प्रक्रिया जारी होगी। और इसमें राहुल द्रविड़ भी अपना आवेदन कर सकते हैं।

Team India Coach
Rahul Dravid

ये भी पढ़े-IPL 2024: आईपीएल से पहले लंबे समय बाद Team India 2 दिग्गज खिलाड़ी उतरे मैदान में, एक ने दिखायी फॉर्म तो दूसरा हुआ जीरो पर आउट

जय शाह ने किया साफ, राहुल द्रविड़ भी कर सकते हैं आवेदन

क्रिक बज की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय क्रिकेट टीम के अगले कोच को लेकर सवाल पर बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि, राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में खत्म हो जाएगा। लेकिन अगर वे चाहें तो फिर से इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। वे इसको लेकर पूरी तरह से स्वतंत्र हैं। टीम इंडिया के नए कोचिंग स्टाफ जैसे बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग कोच का सिलेक्शन नए हेड कोच की राय के बाद ही किया जाएगा। अभी यह भी नहीं कह सकते कि नया हेड कोच कौन होगा। यह एक विदेशी भी हो सकता है।

अलग-अलग फॉर्मेट के लिए हो सकते हैं अलग-अलग कोच

टीम इंडिया को अब जून में एक बार फिर से नया कोच भी मिल सकता है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बीसीसीआई अब टीम में तीनों ही फॉर्मेट के लिए अलग-अलग मुख्य कोच के फॉर्मेट पर चल सकता है। यानी तीनों ही फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कोच बनाया जा सकता है। अलग-अलग फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कोच का फॉर्मेट फिलहाल इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड में चल रहा है। अब शायद उसे भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड भी अपना सकता है। पिछले ही दिनों पाकिस्तान ने भी इस फॉर्मेट को अपनाया है। ऐसे में टीम इंडिया के लिए भी ये सिस्टम आ सकता है।