Home क्रिकेट Team India: केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के एशिया कप से बाहर होने...

Team India: केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के एशिया कप से बाहर होने के बाद टीम इंडिया के सामने बड़ी टेंशन, कैसे ढूंढ पाएंगे काट?

1266

Team India:  आईसीसी वनडे वर्ल्ड (ICC ODI WC 2023) और एशिया कप (Asia Cup) जैसे दो बहुत ही अहम टूर्नामेंट से पहले टीम इंडिया को अपने कईं खिलाड़ियों की वापसी का इंतजार है। जिसमें टीम के बड़े खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह की चोट के बाद लंबे समय बाद वापसी हो गई। जिससे टीम मैनेजमेंट को काफी राहत मिली, लेकिन इसी बीच टीम के दो बड़े सितारें केएल राहुल (KL Rahul) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) एशिया कप से बाहर हो चुके हैं। भारत के इन दोनों ही मैच विनर खिलाड़ियों के इस टूर्नामेंट से बाहर होने की पुष्टी हो चुकी है।

ICC World Cup 2023
KL Rahul-Shreyas Iyer

एशिया कप से केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के बाहर होने की पुष्टी

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर पिछले कुछ महीनों से चोटिल चल रहे हैं, माना जा रहा था कि वो एशिया कप में अपनी चोट से उबर जाएंगे, लेकिन फिलहाल पूरी तरह से रिकवर नहीं हो सके हैं ऐसे में इन दोनों ही खिलाड़ियों का एशिया कप 2023 से बाहर होना लगभग तय हो चुका है। अय्यर और राहुल का इस तरह से बड़े टूर्नामेंट से पहले बाहर होना एक बहुत ही करारा झटका है। क्योंकि इन दोनों खिलाड़ियों की टीम को काफी ज्यादा जरूरत थी।

Team India
RAHUL-IYER

ये भी पढ़े-KL RAHUL: महेन्द्र सिंह धोनी और विराट कोहली की क्या है खास क्वालिटी, केएल राहुल ने किया खुलासा

राहुल-अय्यर का बाहर होना टीम इंडिया के लिए है बड़ा झटका

अब टीम इंडिया के लिए कम से कम एशिया कप में तो इन दोनों खिलाड़ियों की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी। जिसके बाद अब फैंस से लेकर टीम मैनेजमेंट हर कोई टेंशन में आ गया है। आगामी वर्ल्ड कप को देखते हुए अय्यर और राहुल की फिटनेस टीम के लिए सबसे बड़ा मुद्दा था, लेकिन अब भारतीय टीम को इनकी कमी बहुत ही खलने वाली है, तो क्या अब टीम इनकी काट को ढूंढ पाएगा या नहीं ये सबसे बड़ा सवाल बन चुका है।

ये भी पढ़े-Team India: ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह सहित टीम इंडिया के इन 5 मैच विनर खिलाड़ी की फिटनेस को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानें कब जुड़ सकते हैं टीम के साथ

सबसे बड़ा सवाल, कैसे ढूंढ पाएंगे काट?

भारतीय टीम के लिए पिछले कुछ साल से केएल राहुल और श्रेयस अय्यर दोनों ही खिलाड़ी मध्यक्रम की जान रहे हैं। इनके होने से टीम का मध्यक्रम काफी मजबूत नजर आ रहा था, एशिया कप से तो दोनों खिलाड़ी बाहर हैं, साथ ही वर्ल्ड कप में भी फिटनेस साबित होने पर ही खेल पाएंगे। अब इनके बाहर होने के बाद इनकी जगह कौन भरेगा और कैसे इनकी कमी को खलने से रोका जाए ये एक बड़ा सवाल है। जिसका जवाब टीम इंडिया को जल्द से जल्द सुलझाना होगा।

केएल राहुल की जगह भर सकते हैं ईशान किशन

केएल राहुल वनडे में बतौर बल्लेबाज और मध्यक्रम ही नहीं बल्कि वो विकेटकीपिंग का जिम्मा भी संभाल लेते, जिससे टीम को एक अतिरिक्त खिलाड़ी को लेने की छूट मिल जाती। लेकिन अब उनके नहीं होने पर एशिया कप में एक स्पेशलिस्ट विकेटकीपर की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में इस समय तो विकेटकीपर के रूप में ईशान किशन ही बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं।

श्रेयस अय्यर के स्थान पर सूर्यकुमार यादव का खेलना है तय

वहीं श्रेयस अय्यर ने भी वनडे फॉर्मेट में अपने आपको साबित किया है। वो पिछले कुछ समय से इस फॉर्मेट में लगातार खेल रहे हैं और शानदार प्रदर्शन भी किया है। अय्यर के बाहर होने पर मध्यक्रम में उनके जैसा बल्लेबाज चाहिए जो विकेट पर टिक भी सके और कभी भी जरूरत के वक्त गियर बदल सके। अब उनके जैसा खिलाड़ी तो मिलना मुश्किल है, लेकिन इस कमी को कुछ हद तक सूर्यकुमार यादव पूरा कर सकते हैं। सूर्या की जगह वनडे में पक्की नहीं हुई है, लेकिन अब अय्यर के बाहर होने पर उनका खेलना तय दिख रहा है।