Home क्रिकेट Rohit Sharma: अफगानिस्तान के खिलाफ मोहाली में ‘जीरो’ पर आउट होकर भी...

Rohit Sharma: अफगानिस्तान के खिलाफ मोहाली में ‘जीरो’ पर आउट होकर भी हिटमैन ने बनाया स्पेशल ‘शतक’, T20I में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

316

Rohit Sharma: टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट( T20 International Cricket) में ठीक 14 महीनों के बाद मैदान में उतरे टीम इंडिया (Team India) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने आते ही पहले ही मैच में एक खास कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। अफगानिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच गुरुवार को मोहाली में खेला गया। इस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कुछ खास नहीं कर सके और खाता तक खोलने में कामयाब नहीं हो सके। लेकिन उन्होंने शून्य पर आउट होकर भी खास रिकॉर्ड बना डाला।

Rohit Sharma
Rohit Sharma Run Out

हिटमैन नहीं खोल सके खाता, लेकिन बना गए एक खास शतक

टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज और कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 10 नवंबर 2022 के बाद इस मैच में 14 महीनों में पहली बार टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने उतरे। इस मैच में रोहित शर्मा बल्ले से पूरी तरह से नाकाम रहे और अपने स्कोर में कोई भी रन नहीं जुटा सके लेकिन अफगानिस्तान पर भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) की जीत के साथ ही अपने नाम एक स्पेशल सेंचुरी का सुनहरे अक्षरों में लिखवा दी, और इसी के साथ वो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ये खास शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए।

Rohit Sharma
Rohit Sharma

ये भी पढ़े- Rohit Sharma: क्या रोहित शर्मा को गुजरात टाइटंस ने कर ली है ट्रेड करने की तैयारी? इस ट्वीट ने मचायी खलबली

100वीं T20I में शामिल होने वाले पहले खिलाड़ी बने रोहित शर्मा

जी हां… रोहित शर्मा ने इस मैच में जीत का स्पेशल शतक बनाया है, जिसमें वो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में 100 जीत का हिस्सा बनने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। भारत का ये दिग्गज बल्लेबाज यहां पर 100वीं जीत में शामिल हुआ, इसी के साथ वो T20I  में बतौर खिलाड़ी 100 जीत में टीम में हिस्सा रहने वाला पहला और इकलौता खिलाड़ी बन गया है। हिटमैन के टी20आई करियर का ये 149वां मैच था, जिसमें से उन्होंने अपनी उपस्थिति में 100 जीत दर्ज कर ली है। इसी के साथ रोहित शर्मा ऐसी खास सेंचुरी बनाने वाले खिलाड़ियों में सर विव रिचर्ड्स और रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गजों के साथ जुड़ गए हैं।

सर विव रिचर्ड्स और रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गजों के साथ हासिल किया खास शतक

इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में सबसे पहले 100 वनडे जीत का हिस्सा वेस्टइंडीज के पूर्व महान बल्लेबाज सर विव रिचर्ड्स बने थे। जिसके बाद टेस्ट में 100वीं जीत में शामिल रहने का कमाल ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग के नाम रहा है। जिसके बाद अब टी20 फॉर्मेट में ये कमाल करने वाले रोहित शर्मा बन गए हैं। हालांकि वो इस मैच में जीरों पर ही रनआउट के रूप में विकेट गंवा गए, लेकिन भारत ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से मात दी और रोहित शर्मा ने स्पेशल सेंचुरी पूरी कर ली।

ये भी पढ़े- IND vs ENG: टेस्ट सीरीज में कैसा हो सकता है Team India का Predicted Squad, ईशान किशन की होगी वापसी तो केएल राहुल का क्या होगा रोल?

तीनों फॉर्मेट में सबसे पहले 100वीं जीत तक पहुंचने वाले खिलाड़ी
फॉर्मेटखिलाड़ी
वनडेविव रिचर्ड्स
टेस्टरिकी पोंटिंग
टी20आईरोहित शर्मा

टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा जीत में रिकी पोंटिंग रहे हैं शामिल

अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में तीनों ही फॉर्मेट में सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा रहने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इसमें टेस्ट और वनडे दोनों ही फॉर्मेट में रिकी पोंटिंग का नाम आता है, जो सबसे ज्यादा वनडे और टेस्ट मैच जीत में शामिल रहे हैं, तो वहीं टी20आई फॉर्मेट में रोहित शर्मा का नाम जुड़ गया है। रिकी पोंटिंग ने अपनी उपस्थिति में सबसे ज्यादा 108 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है, तो वहीं 262 वनडे मैचों में जीत का गवाह बने हैं।

तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा जीत में शामिल रहने वाले खिलाड़ी

फॉर्मेटखिलाड़ीजीत
टेस्टरिकी पोंटिंग108
वनडेरिकी पोंटिंग262
टी20आईरोहित शर्मा100