Home क्रिकेट न्यूज़ ईशान किशन, मुकेश कुमार से लेकर यह खिलाड़ी हैं बिहारी, लेकिन घरेलू...

ईशान किशन, मुकेश कुमार से लेकर यह खिलाड़ी हैं बिहारी, लेकिन घरेलू क्रिकेट में Bihar नहीं इन टीमों का करते हैं प्रतिनिधित्व

3962

Bihar Cricket Team: भारत एक ऐसा देश है, जहां क्रिकेट के चाहने वालों की कोई कमी नहीं है। इंडिया में बच्चा जन्म लेकर सही से चलने तक में ही क्रिकेट को अपना पसंदीदा खेल बना लेता है और उन्हीं में से कुछ बच्चे अपने इस पसंद को पेशा बना लेते हैं। जिसके बाद क्रिकेट की दुनिया में अपना एक अलग नाम बनाते हैं। जिनमें सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और विराट कोहली (Virat Kohli) जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल है। जो अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत भी अपने राज्य से करते हैं।

team india
Image Source - ESPNcricinfo

लेकिन कई ऐसे भी खिलाड़ी हैं, जो अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत अपने राज्य की टीम से नहीं बल्कि दूसरे राज्यों की टीमों से करते हैं। उन्हीं खिलाड़ियों में बिहार (Bihar) के ईशान किशन और मुकेश कुमार का भी नाम शामिल है। जिन्होंने बिहार क्रिकेट टीम (Bihar Cricket Team) की ओर से अपना डेब्यू नहीं करते हुए दूसरे टीमों की ओर से डेब्यू किया है। तो आइए आज के इस आर्टिकल के जरिए हम इन्हीं की तरह 3 अन्य और खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं जो बिहार के होकर भी घरेलू क्रिकेट में अन्य टीमों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

ये 5 खिलाड़ी Bihar की टीम के बदले कर रहे हैं दूसरी टीमों का प्रतिनिधित्व

Image Source – Telegraph India

दरअसल, हम जिन खिलाड़ियों की बात कर रहे हैं, उनमें ईशान किशन, मुकेश कुमार, आकाशदीप, सुशांत मिश्रा और शहबाज़ नदीम का नाम शामिल है। जो बिहार (Bihar) की नेशनल टीम की ओर से नहीं खेलकर अन्य टीमों की ओर से खेल रहे हैं। हालांकि इसमें इन खिलाड़ियों की भी कोई गलती नहीं है, क्योंकि बीसीसीआई (BCCI) द्वारा बिहार क्रिकेट टीम (Bihar Cricket Team) को भ्रष्टाचार के वजह से बैन कर दिया गया था। जिसके चलते ये तमात खिलाड़ी चाह कर भी अपनी राज्य की टीम का नाम रोशन नहीं कर सके। मगर अब एक बार फिर बिहार क्रिकेट टीम की वापसी हो गई है। और उन्होंने क्रिकेट भी खेलना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें: अजीत अगरकर ने ढूंढ निकाला Hardik Pandya का रिप्लेसमेंट, बिहार के इस लाल को मिल सकता है डेब्यू करने का मौका

ईशान किशन (Ishan Kishan)

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाजों में शुमार ईशान किशन का जन्म 18 जुलाई, 1998 को बिहार के पटना में हुआ था। मगर उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अपना डेब्यू साल 2014 में झारखड़ की ओर से किया था। जहां से उन्होंने 150 से भी ज्यादा मुकाबले खेले हैं और अपना दम दिखाया है।

मुकेश कुमार (Mukesh Kumar)

टीम इंडिया की ओर से हाल ही में अपना डेब्यू करने वाले मुकेश कुमार का जन्म 12 अक्टूबर, 1993 को बिहार के गोपालगंज में हुआ था। मगर उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अपना डेब्यू साल 2015 में बंगाल की ओर से किया था। जहां से उन्होंने करीब 100 के आसपास मुकाबले खेले हैं और अपनी घातक गेंदबाजी से टीम को जीत दिलाई है।

आकाश दीप सिंह ( Akash Deep Singh)

27 वर्षीय घातक तेज गेंदबाज आकाश दीप सिंह का जन्म 15 दिसंबर, 1996 में बिहार के रोहतास में हुआ था। मगर उन्होंने साल 2019 में अपना घरेलू क्रिकेट में डेब्यू किया था। जहां भी उन्होंने बिहार की ओर से नहीं बल्कि बंगाल की ओर से डेब्यू किया है। और अब तक वह कई मैचों में अपने प्रदर्शन से झंडे गाड़ चुके हैं।

सुशांत मिश्रा ( Sushant Mishra)

23 वर्षीय युवा तेज गेंदबाज सुशांत मिश्रा का भी नाम उन तमात खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल है, जो बिहार से होकर दूसरी राज्यों की टीमों के लिए क्रिकेट खेल रहे हैं। सुशांत का जन्म 23 दिसंबर, 2000 में हुआ था। लेकिन उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अपना डेब्यू साल 2021 में झारखंड की ओर से किया है। जहां से उन्होंने अभी तक कुछ ज्यादा मुकाबले नहीं खेले हैं।

शाहबाज़ नदीम (Shahbaz Nadeem)

इस लिस्ट में बिहार के एक और खिलाड़ी का नाम शामिल है, जो कोई और नहीं बल्कि शाहबाज़ नदीम हैं। जिन्होंने भारतीय टीम की ओर से 2019 में 2 मुकाबले खेले थे। मगर उसके बाद से वह टीम से बाहर चल रहे हैं। शाहबाज़ का जन्म 12 अगस्त को बिहार में हुआ था। मगर उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अपना डेब्यू साल 2004 में झारखंड की ओर से किया था।