Home क्रिकेट Kohli: अचानक ही ‘कोहली’ ने क्रिकेट से लिया रिटायरमेंट, भारतीय क्रिकेट फैंस...

Kohli: अचानक ही ‘कोहली’ ने क्रिकेट से लिया रिटायरमेंट, भारतीय क्रिकेट फैंस का टूटा दिल!

1468

Kohli: एक तरफ भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) के घर दूसरी बार किलकारियां गूंज उठी है। तो दूसरी तरफ कोहली (Kohli) ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। अब आप सोच रहे होंगे, कि ऐसा क्या हुआ कि कोहली ने अपने बच्चे के जन्म के तुरंत बाद ही रिटायरमेंट ले लिया, तो आप परेशान ना हो, ये विराट कोहली (Virat Kohli)  नहीं बल्कि तरूवर कोहली (Taruwar Kohli) हैं, जिन्होंने प्रोफेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने का ऐलान कर दिया है।

Kohli
Taruwar Kohli

विराट कोहली के साथी रहे ‘कोहली’ ने किया संन्यास का ऐलान

जी हां…पंजाब के 35 साल के स्टार बल्लेबाज तरुवर कोहली (Taruwar Kohli) ने प्रोफेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2008 में आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप (U19 World Cup 2008) का खिताब जीता था। इस यूथ वर्ल्ड कप को टीम इंडिया की यूथ ब्रिगेड ने आज के सबसे बड़े स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की कप्तानी में जीता था। विराट कोहली की कप्तानी में इस अंडर-19 ट्रॉफी को उठाने में तरूवर कोहली भी मौजूद थे, जिन्होंने उस वर्ल्ड कप में बतौर सलामी बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन किया था।

Kohli
Taruwar Kohli

ये भी पढ़े-Virat Kohli: कहां हैं विराट कोहली? खुद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने किया खुलासा, बताया कोहली इन दिनों टीम से दूर किस काम में हैं व्यस्त

पंजाब के बल्लेबाज तरूवर कोहली ने प्रोफेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

विराट कोहली की टीम के साथी खिलाड़ी रहे तरूवर कोहली ने मंगलवार को प्रोफेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। ये पंजाबी बैट्समैन बहुत ही जबरदस्त प्रतिभाशाली था। इनका प्रथम श्रेणी करियर कमाल का रहा, लेकिन दुर्भाग्यशाली रहे कि उन्हें टीम इंडिया में मौका नहीं मिल सका। आखिरकार उन्होंने थक हार कर अब क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। उनके नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर में ना केवल 14 सेंचुरी बल्कि वो इसमें एक तिहरा शतक भी लगा चुके हैं।

2008 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में विराट कोहली के साथ उठा चुके हैं ट्रॉफी

तरूवर कोहली की बात करें तो उन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2008 में भारत को खिताब दिलानें में खास योगदान दिया था। विराट कोहली की कप्तानी में इस दूसरे कोहली ने 218 रन बनाए थे। इसके बाद 2008 में उन्हें आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा था, लेकिन आईपीएल में उनका करियर ज्यादा बड़ा नहीं रहा। वो इस मेगा टी20 लीग में केवल 4 मैच खेल सके, जिसमें वो महज 11 रन ही बना सके। तरूवर कोहली ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर में कमाल का प्रदर्शन किया।

तरुवर कोहली का जबरदस्त रहा है घरेलू क्रिकेट करियर

जालंधर के इस 35 वर्षीय बल्लेबाज के प्रथम श्रेणी क्रिकेट काफी प्रभावशाली रिकॉर्ड रहा है, जहां उन्होंने 55 मैचों की 97 पारियों में करीब 54 की असाधारण औसत के साथ 4573 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 14 शतक के साथ ही 18 अर्धशतक शामिल रहे। उनके बल्ले से 307 रनों का बेस्ट स्कोर निकला। इतना नहीं वो मध्यम गति के गेंदबाज भी थे, जिन्होंने 74 विकेट भी अपने नाम किए। वहीं लिस्ट ए करियर में उन्होंने 72 मैचों में 40 के करीब की औसत से 1913 रन बनाए। 3 शतक के साथ 11 अर्धशतक रहे। तरुवर कोहली ने लिस्ट ए मैचों में भी 41 विकेट झटके।