Home क्रिकेट IND vs SA:  टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका सरजमीं पर दूसरी बार...

IND vs SA:  टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका सरजमीं पर दूसरी बार जीती वनडे सीरीज, वनडे क्रिकेट इतिहास में किया बड़ा कारनामा

304

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर मौजूद टीम इंडिया को मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने टी20 सीरीज में बराबरी रोक दिया, लेकिन इसके बाद दोनों ही टीमों के बीच खेली गई वनडे सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर भारतीय टीम में फैंस को खुश कर दिया। 3 मैचों की इस वनडे सीरीज का तीसरा मैच पार्ल में खेला गया। जहां भारत ने स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन के शानदार शतक के बाद गेंदबाजों के कमाल के प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका की टीम को 78 रनों से हरा दिया और सीरीज को 2-1 से जीतने में कामयाबी हासिल की।

IND vs SA
IND vs SA

दक्षिण अफ्रीका को तीसरा वनडे हराकर एक कैलेंडर ईयर में भारत बनी वनडे में दूसरी सफल टीम

पार्ल के बौलेंड पार्क में दोनों ही टीमें सीरीज के निर्णायक वनडे मैच के लिए उतरी। 1-1 से बराबरी पर रहने करे बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों ही टीमों की नजरें यहां जीत पर थी, लेकिन टीम इंडिया ने केएल राहुल की कप्तानी में कमाल कर दिया। जहां दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर दूसरी बार वनडे सीरीज जीतने में सफल रही, तो साथ ही यहां भारतीय टीम ने किसी एक साल में सबसे ज्यादा वनडे मैचों में जीत दर्ज करने वाली दूसरी टीम भी बन गई।

ये भी पढ़े-IND vs PAK T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के बीच कब और कहां होगी जंग, तारीख और वेन्यू को लेकर बड़ा अपडेट

भारत ने इस साल जीते कुल 27 वनडे मैच, ऑस्ट्रेलिया से रह गई पीछे

वर्ल्ड कप ईयर में भारतीय टीम का जबरदस्त प्रदर्शन रहा। भारत भले ही इस साल वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाने से चूक गई। लेकिन वनडे क्रिकेट इतिहास में किसी एक कैलेंडर ईयर में दूसरी सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बनी। मैन इन ब्ल्यू ने इस साल वर्ल्ड कप में जहां लगातार 10 जीत हासिल की। तो ओवर ऑल भारतीय टीम के नाम इस जीत को मिलाकर कुल 27 जीत हो गई है। एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली पहली टीम ऑस्ट्रेलिया है, जिन्होंने इसी साल 30 वनडे मैचों में जीत हासिल की है।

ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं सबसे ज्यादा 30 वनडे मैच

वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम करने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम का इस साल धमाकेदार प्रदर्शन रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने का अपना ही रिकॉर्ड पीछे किया। जो उन्होंने साल 1999 में 26 वनडे मैच जीतने में कामयाबी हासिल की थी। उस रिकॉर्ड को ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप के दौरान ही पार कर लिया था, तो टीम इंडिया ने उनके इस रिकॉर्ड को इस मैच में जीत हासिल कर पार किया और अब दूसरी सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन गई।

देखे एक कैलेंडर्स ईयर में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें

टीमसालजीते मैच
ऑस्ट्रेलिया202330
भारत202327
ऑस्ट्रेलिया199926
दक्षिण अफ्रीका199625
दक्षिण अफ्रीका200025