Home क्रिकेट IND vs SA:  दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलने को...

IND vs SA:  दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलने को तैयार टीम इंडिया, जानें आखिरी 3 बॉक्सिंग डे टेस्ट में कैसा रहा है प्रदर्शन

IND vs SA:  भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर है। जहां दोनों ही टीमों के बीच लिमिटेड ओवर्स की सीरीज के खत्म होने के बाद अब  टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज भले ही 1-1 से बराबरी पर रही थी, लेकिन टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से मात दी है। जिसके बाद अब टीम इंडिया उसी बुलंद आत्मविश्वास के साथ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में उतरने को तैयार है, जो 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे के दिन से शुरू हो रही है।

IND vs SA
Team India Boxing Day Test

दक्षिण अफ्रीका से बॉक्सिंग डे के दिन शुरू होगा पहला टेस्ट

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें मंगलवार 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के साथ ही इस सीरीज की शुरुआत कर रही है। दोनों ही टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। इस टेस्ट सीरीज के लिए दोनों ही टीमों के कईं प्रमुख खिलाड़ी वापसी कर रहे हैं। जिसमें एक रोचक मुकाबले की उम्मीद की जा रही है। बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में टीम इंडिया अब तक कईं बार खेल चुके हैं। जिसमें काफी बार निराशा का सामना करना पड़ा है।

IND vs SA
Team India

ये भी पढ़े- IPL Auction 2024: ऑक्शन से 2 दिन पहले शतक, ऑक्शन दिन भी शतक, फिर भी अनसोल्ड रह गया ये अंग्रेज, खरीरदार नहीं मिलने का छलका दर्द

टीम इंडिया का पिछले 3 बॉक्सिंग डे टेस्ट में कैसा रहा है प्रदर्शन?

लेकिन पिछले 3 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच की बात करें तो टीम इंडिया ने यहां जोरदार प्रदर्शन किया है। भारतीय क्रिकेट टीम ने आखिरी 3 बार जो बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेले हैं वहां टीम का प्रदर्शन बहुत ही जोरदार रहा है। भारत ने 26 दिसंबर के बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में पिछले 3 बार जो शिरकत की है, वहां उन्होंने जबरदस्त जीत मिली है। भारत ने पिछले 3 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में 2 बार ऑस्ट्रेलिया का सामना किया है, तो 1 बार दक्षिण अफ्रीका के साथ टक्कर ली है, तीनों ही बार टीम इंडिया को जीत मिली है।

भारत ने पिछले 3 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में हासिल की है जीत

भारत के पिछले 3 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच की बात करें तो साल 2021 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर मेजबान टीम के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था। इस मैच में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से हराया था। इससे पहले टीम इंडिया 2020 में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में उतर चुकी है। जहां पर टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना डंका बजाया था। भारत ने मेलबर्न में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया था। भारत ने साल 2018 में भी ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर ही बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला था। एमसीजी में ही खेले गए मैच में विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने 137 रन से जीत हासिल की थी।

अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्या करेंगी टीम इंडिया?

यानी आखिरी के 3 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच टीम इंडिया के लिए शुभ संकेत दे रहे हैं। जिसमें 2 बार ऑस्ट्रेलिया तो एक बार दक्षिण अफ्रीका को हराया। अब एक बार फिर से भारतीय टीम बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के लिए तैयार हैं, जहां विश्व क्रिकेट की सबसे खतरनाक टेस्ट टीम कैसा प्रदर्शन करेगी ये देखना दिलचस्प होगा।