Home क्रिकेट High Tech Stumps: क्रिकेट के मैदान में इस High Tech Stumps की...

High Tech Stumps: क्रिकेट के मैदान में इस High Tech Stumps की एन्ट्री, बोल्ड या कैच, चौका लगे या छक्का, हर एक एक्शन पर स्टंप्स से जलेगी अलग-अलग तरीके की लाइट्स

804

High Tech Stumps:टेक्नोलॉजी के इस दौर में दुनिया पूरी तरह से बदल चुकी है। हर दिन कोई ना कोई नई टेक्नोलॉजी दस्तक दे रही है। अब तो ऐसी-ऐसी टेक्नोलॉजी आ चुकी हैं, जिससे हमें आंखों पर यकीन करना तक मुश्किल हो गया है। टेक्नोलॉजी के इस दौर में क्रिकेट में भी जबरदस्त बदलाव हुआ है। इसी बदलाव में क्रिकेट के मैदान में एक ऐसी तकनीक ने कदम रख दिया है, जो अब बहुत ही जबरदस्त बदलाव करने वाली है। क्रिकेट के सबसे पुराने देश ऑस्ट्रेलिया में इसी टेक्नोलॉजी में High Tech Stumps लेकर आ रहे हैं।

High Tech Stumps
High Tech Stumps

बिग-बैश में नए जमाने के नए स्टंप की एन्ट्री

जी हां… ऑस्ट्रेलिया के घरेलू टी20 लीग बिग-बैश लीग में शुक्रवार को High Tech Stumps ने दस्तक दी है। वैसे पहले से ही क्रिकेट के मैदान में एलईडी स्टंप्स का दौर चल रहा है। और इन्ही एलईडी स्पंट्स के बीच अब नए जमाने के स्टंप्स ने अपने कदम रख दिए हैं। इन स्टंप्स की टेक्नोलॉजी को देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया के बिग-बैश टी20 लीग में इस नए जमाने के स्टंप्स ने एन्ट्री कर ली है और इसे इलेक्ट्रा स्टंप नाम दिया गया है।

High Tech Stumps
High Tech Stumps

ये भी पढ़े-IPL Auction 2024: मिचेल स्टार्क पर केकेआर ने क्यों लुटा दिए करीब 25 करोड़, टीम के मेंटॉर गौतम गंभीर ने बतायी वजह

इलेक्ट्रा स्टंप्स में क्रिकेट के हर एक्शन पर जलेगी अलग-अलग लाइट्स

इस इलेक्ट्रा स्पम्ट्स की खासियत को आप जानने के बाद तो इसे देखने को लेकर उतावले हो जाएंगे। इसकी बहुत ही जबरदस्त खासियत है। पहले वाले एलईडी स्पम्ट से तो बोल्ड होने पर या फिर जब भी स्पंट गिरते तो इसमें बेल्स के साथ ही स्टम्स के बीच में लाइट्स लगती, लेकिन यहां इस स्टम्स में तो बहुत ही High Tech लाइट्स लगती है। जब बल्लेबाज किसी भी तरह से आउट होगा, जिसमें बोल्ड, कैच, रनआउट हो या स्टंप हो तो अलग तरह से लाइट्स लगेगी, तो वहीं चौका या छक्का लगने पर भी अलग तरह की लाइट्स जलेगी। इतना ही नहीं ओवर खत्म होने के बाद अगले ओवर के शुरू होने से पहले भी अलग तरह की लाइट्स जलेगी। तो वहीं नो बॉल होने पर भी अलग तरह से स्टंप से लाइट्स जलेगी। यानी क्रिकेट के हर एक्शन में स्टंम्स से लाइट्स का रंग और तरीका भी अलग होगा।

जानें कैसे हर एक एक्शन पर अलग-अलग होगा स्टंप्स का एक्शन

आउट(बोल्ड, कैच, स्टंप, रनआउट): कोई भी बल्लेबाज आउट होता है, फिर चाहे वह किसी भी तरह से आउट हो तो इन स्टम्प्स में लाल लाइट के साथ आग जैसी लपटें वाला पीला रंग नजर आएगा

नो बॉल: जब अंपायर के नो बॉल का इशारा करेगा तो इन स्टम्प्स लाल और सफेद रंग की लाइट स्क्रॉल होती दिखाई देगी।

चौका: जब बल्लेबाज के बल्ले से जैस ही से गेंद निकलकर बाउंड़ी को टच करेगी तो इन स्टम्प्स में अलग-अलग तरह की लाइटें जल्दी-जल्दी शिफ्ट होती नजर आएंगी।

छक्का: जब गेंद बल्ले से निकलकर सीधे सीमारेखा के बाहर पहुंचेगी तो इन स्टम्प्स में अलग-अलग कलर स्क्रॉल होते नजर आएंगे।

ओवर्स खत्म होने पर: एक ओवर के खत्म होने और दूसरे ओवर के शुरू होने के बीच में स्टम्प्स पर पर्पल और नीले रंग की लाइट चलती रहेगी.