Home क्रिकेट IND vs SA:विराट कोहली और ऋतुराज गायकवड़ के बिना भारत की ऐसी...

IND vs SA:विराट कोहली और ऋतुराज गायकवड़ के बिना भारत की ऐसी हो सकती है पहले टेस्ट मैच की प्रेडिक्टेड प्लेइंग-11

667

IND vs SA:  भारतीय क्रिकेट टीम ने केएल राहुल की कप्तानी में 3 मैचों की वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से हरा दिया। वनडे सीरीज को अपने नाम करने के बाद अब टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए तैयार है। भारतीय टीम में टेस्ट सीरीज के लिए कईं दिग्गज खिलाड़ी शामिल हो गए हैं, लेकिन शुक्रवार को अचानक ही विराट कोहली अपने पारिवारिक वजह के चलते पहले टेस्ट मैच से बाहर हो गए, तो वहीं युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवड़ भी इस टेस्ट सीरीज से ही हट गए हैं।

IND vs SA
Team India

सेंचुरियन टेस्ट मैच में भारत की प्रेडिक्टेड प्लेइंग-11

भारत की टेस्ट स्क्वॉड में भले ही दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली फिर से शामिल हो जाएंगे। लेकिन सेंचुरियन में होने वाले पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को अपनी प्लेइंग-11 को संतुलित करने में कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए इसी बीच हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं पहले टेस्ट मैच में कोहली-गायकवड़ के बिना कैसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग-11

ये भी पढ़े-IPL Auction 2024: मिचेल स्टार्क पर केकेआर ने क्यों लुटा दिए करीब 25 करोड़, टीम के मेंटॉर गौतम गंभीर ने बतायी वजह

रोहित शर्मा के साथ यशस्वी को मिलेगा ओपनिंग चांस

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कुछ महीनों पहले तक टेस्ट क्रिकेट में कप्तान रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल की जोड़ी नजर आती थी, लेकिन टीम इंडिया के पिछले ही दौरे से युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने डेब्यू करने के बाद जिस अंदाज में प्रदर्शन किया है, उसके बाद उनका रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करना तय है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जायसवाल पारी की शुरुआत करेंगे जहां उनसे अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी।

गिल, राहुल और अय्यर संभालेंगे मिडिल ऑर्डर की बागडौर

भारत के लिए मिडिल ऑर्डर में अब चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे दिग्गजों का नाम शामिल नहीं है, ऐसे में अब मध्यक्रम की जिम्मेदारी युवाओं के कंधों पर आ गई है। यहां पर शुभमन गिल को तीसरे नंबर पर उतारने की पूरी संभावना है। वो इस नंबर पर भी पहले कमाल कर चुके हैं। तो वहीं विराट कोहली की गैरहाजिरी में श्रेयस अय्यर नंबर-4 का जिम्मा संभालेंगे, तो वहीं अजिंक्य रहाणे के नंबर-5 के स्थान को केएल राहुल देंखेंगे। तो इस वक्त बहुत ही अच्छी फॉर्म में दिख रहे हैं। भारत का मिडिल ऑर्डर गिल-अय्यर और राहुल के साथ काफी बढ़िया दिख रहा है।

केएस भरत संभालेंगे विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पिछले करीब एक साल से स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत चोट के चलते दूर हैं। अपने एक्सीडेंट के बाद वो रिकवर कर रहे हैं, लेकिन उनकी जगह पर भारत ने ईशान किशन और केएस भरत को अजमाया था। इस सीरीज के लिए ईशान किशन स्क्वॉड का हिस्सा तो थे, लेकिन उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया तो उनकी जगह केएस भरत को मिली। अब विकेटकीपर के रूप में भरत का चुना जाना तय माना जा रहा है।

जडेजा-शार्दुल पर होगी ऑलराउंडर की जिम्मेदारी

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका जैसी तेज और स्विंग पिच पर स्पिनर्स के रूप में रवीन्द्र जडेजा को ही शामिल करेगी। जडेजा स्पिन गेंदबाजी के साथ ही बल्लेबाजी में अपना दम दिखाएंगे। तो वहीं चौथे पेसर के रूप में शार्दुल ठाकुर का खेलना भी निश्चित है। शार्दुल को यहां बल्लेबाजी में भी योगदान देने में सक्षम माना जाता है। भारत के लिए जडेजा और शार्दुल के रूप में 2 ऑलराउंडर्स खेलेंगे।

बुमराह, सिराज और कृष्णा हो सकते हैं पेस अटैक का हिस्सा

टीम इंडिया के लिए अब गेंदबाजी में फिर से जसप्रीत बुमराह वापसी करेंगे। वो पिछले कुछ समय से चोट के चलते टेस्ट से दूर थे, जिनका यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना तय है। बुमराह इस टेस्ट सीरीज में भारत के प्रमुख गेंदबाज होंगे, तो वहीं उनका साथ देने के लिए मोहम्मद सिराज का नाम भी तय है। भले ही टीम में मोहम्मद शमी नहीं है, लेकिन तीसरे गेंदबाज के रूप में प्रसिद्ध कृष्णा को मौका मिल सकता है। जो अच्छी गेंदबाजी करने का माद्दा रखते हैं। इस तरह से पेस तिकड़ी में बुमराह-सिराज और कृष्णा होंगे।

पहले टेस्ट मैच के लिए भारत की प्रेडिक्टेड प्लेइंग-11

रोहित शर्मा(कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, केएस भरत(विकेटकीपर), रवीन्द्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, प्रसिद्ध कृष्णा