Home क्रिकेट ICC Test Rankings: टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली कोहली को लंबे समय...

ICC Test Rankings: टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली कोहली को लंबे समय बाद मिला बड़ा फायदा, एक झटके में हासिल किया ये स्थान

ICC Test Rankings: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए इस साल की शुरुआत काफी सुखद हुई है। साल 2024 के तीसरे ही दिन किंग कोहली ने एक बड़ा दांव हाथ मारा है, जहां उन्होंने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में काफी लंबे इंतजार के बाद बड़ा फायदा हुआ है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट मैच के पहले ही दिन विराट कोहली ने 46 रनों की शानदार पारी खेलकर 10 महीनों के बाद टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 में जगह बनायी है।

ICC Test Rankings
Virat Kohli

विराट कोहली को 10 महीनों के बाद मिला टेस्ट रैंकिंग के टॉप-10 में प्रवेश

बुधवार को आईसीसी की ताजा रैंकिंग जारी की गई है। इस रैंकिंग में विराट कोहली को बड़ा फायदा पहुंचा है, जिन्होंने एक लंबी छलांग लगाते हुए टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 में प्रवेश करने के साथ ही 9वें पायदान पर पहुंच गए हैं। विराट कोहली इस टेस्ट मैच के शुरू होने से पहले टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 13वें स्थान पर थे। उन्हें करीब 10 महीनों के लंबे इंतजार के बाद टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप-10 में जगह मिली है। इसमें उन्हें सेंचुरियन टेस्ट मैच की 38 और 76 रन की पारियों से भी फायदा पहुंचा और आखिर अब टॉप-10 में प्रवेश करने में कामयाब रहे।

ये भी पढ़े-Mohammed Siraj:सिराज के तूफान के आगे पस्त हुए अफ्रीकी शेर, मोहम्मद सिराज ने बना डाला ये खास रिकॉर्ड

केन हैं रैंकिंग के किंग, टॉप-10 में विराट अकेले भारतीय बल्लेबाज

आईसीसी बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में बात करें तो न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज केन विलियम्सन पहले स्थान पर है, तो वहीं इस सूची में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज जो रूट मौजूद हैं, बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर-3 पर ऑस्ट्रेलिया की रन मशीन स्टीवन स्मिथ का नाम है। तो वहीं चौथे स्थान की बात करें तो न्यूजीलैंड की सनसनी बन चुके डैरिल मिचेल का नाम है, जिन्होंने 3 स्थानों की छलांग लगाते हुए टॉप-5 में अपनी जगह बना ली। ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा 1 स्थान के नुकसान के साथ 5वें नंबर और पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम को भी 1 स्थान का नुकसान हुआ है और वो छठे पायदान पर चले गए हैं। भारत की तरफ से फिलहाल विराट कोहली इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं, जो टॉप-10 में मौजूद हैं।

ICC Batting Ranking
ICC Batting Ranking (Source_ICC)

टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में आर अश्विन हैं पहले स्थान पर काबिज

टेस्ट फॉर्मेट में गेंदबाजी रैंकिंग में भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज गेंदबाज आर अश्विन पहले स्थान पर बरकरार हैं। दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा तो तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है और खिलाड़ी यथावत बने हुए हैं। चौथे स्थान पर भारत के रवीन्द्र जडेजा का नाम नजर आ रहा है। तो वहीं 5वें स्थान पर भी टीम इंडिया के खिलाड़ी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। टॉप-5 टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के 3 गेंदबाज अपना रूतबा बनाए हुए हैं।

ICC Bowling Ranking
ICC Bowling Ranking (Source_ICC)