Home क्रिकेट एडिटर Choice आईपीएल 2022 की नीलामी में सुरेश रैना को खरीददार नहीं मिला, ...

आईपीएल 2022 की नीलामी में सुरेश रैना को खरीददार नहीं मिला, प्रसंसक और मित्र धोनी है परेशान, मिस्टर आईपीएल को अनसोल्ड देख के

फरवरी महीने की शुरुआत में बेंगलुरु में आयोजित आईपीएल 2022 मेगा नीलामी में कई प्रसिद्ध खिलाड़ी अनसोल्ड रहे। हैरानी की बात यह है कि उनमें से एक नाम भारतीय दिग्गज ऑलराउंडर सुरेश रैना भी थे। रैना, जो 2 करोड़ रुपये के आधार मूल्य पर सूचीबद्ध थे, किसी भी फ्रेंचाइजी द्वारा अधिग्रहित नहीं किया गया था। दो दिवसीय नीलामी में किसी भी टीम ने उनमें दिलचस्पी नहीं दिखाई।

रैना इस टूर्नामेंट की शुरुआत से ही चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) टीम का अभिन्न हिस्सा रहे हैं। हालांकि, सीएसके ‘मिस्टर आईपीएल’ के लिए बोली लगाने से आगे नहीं बढ़ा। आईपीएल’, जैसा कि उनके प्रशंसक उन्हें बुलाते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें सीजन से पहले पार्टी करने के बाद सोमवार को सीएसके के सोशल मीडिया हैंडल ने उनके ‘चिन्ना थाला’ को भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने कहा कि उन्हें आश्चर्य है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की मेगा नीलामी में सुरेश रैना के लिए कोई खरीदार नहीं था। 35 वर्षीय रैना बेंगलुरु में मेगा नीलामी के पहले दिन बिना बिके रह गए और उन खिलाड़ियों की सूची का भी हिस्सा नहीं थे जिन्हें बोली प्रक्रिया के दूसरे दिन के अंत में त्वरित प्रक्रिया के लिए वापस बुलाया गया था।

स्पोर्ट्स टाक से बात करते हुए, सुनील गावस्कर ने कहा कि वह इस तथ्य से हैरान नहीं हैं कि ईशांत शर्मा और अमित मिश्रा की पसंद अनसोल्ड हो गई क्योंकि वे “एक-आयामी” खिलाड़ी हैं, लेकिन रैना, एक आसान ऑलराउंडर, ने बोली को आकर्षित नहीं किया। दिग्गज सलामी बल्लेबाज।

कुछ टीमों के पास अनुभवी भारतीय बल्लेबाजों की कमी होने के बावजूद रैना के लिए बोली नहीं लगी। सीएसके के ‘चिन्ना थला’ ने अपना आखिरी आईपीएल मैच भी खेला होगा, जिसमें एक मंजिला करियर खत्म हो गया था जिसमें वह सुपर किंग्स के लिए ताकत का स्तंभ था।

गावस्कर ने कहा, “रैना के लिए, मैं निश्चित रूप से हैरान था। वह बाएं हाथ का है, ऑफ स्पिन गेंदबाजी करता है और अनुभवी है।”

“पिछले सीज़न में, दुबई की पिचों में, जहाँ बहुत उछाल था, वह थोड़ा डरा हुआ लग रहा था और इसलिए मुझे लगता है कि लोगों को लगा होगा कि भारत में भी हमारे पास तेज़ गेंदबाज़ होंगे और इसलिए शायद वह था। इसलिए मैंने इसे नहीं चुना। लेकिन केवल फ्रेंचाइजी ही हमें बता सकती हैं कि उन्हें उनके बारे में ऐसा क्यों लग रहा था।”

चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व स्टार ने आईपीएल के इतिहास में 204 मैचों में 5528 रन बनाए हैं। वह केवल विराट कोहली (6283), शिखर धवन (5784) और रोहित शर्मा (5611) के बाद आईपीएल में प्रमुख रन बनाने वालों की सूची में चौथे स्थान पर हैं।

हालांकि, उन्होंने 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया, आईपीएल 2021 में अपनी आखिरी प्रतिस्पर्धी उपस्थिति के साथ मेगा नीलामी की अगुवाई में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला। आईपीएल में रैना के शेयरों में गिरावट स्पष्ट थी जब उन्हें सीएसके से हटा दिया गया था। पिछले सीज़न के कारोबार के अंत के लिए XI।

इस बीच, सीएसके के सीईओ कासी विश्वनाथन ने कहा कि फ्रेंचाइजी इस बात से निराश है कि वह रैना को मेगा नीलामी में शामिल नहीं कर पाई। 4 बार के चैंपियन ने 25 खिलाड़ियों का अपना कोटा भर दिया, लेकिन 2 दिन की नीलामी के अंत में अभी भी 2.90 करोड़ रुपये का पर्स बचा था।

“रैना पिछले 12 वर्षों से सीएसके के लिए सबसे लगातार प्रदर्शन करने वालों में से एक रहे हैं। बेशक, हमारे लिए रैना का नहीं होना बहुत मुश्किल था, लेकिन साथ ही, आपको यह भी समझना चाहिए कि टीम की संरचना फॉर्म पर निर्भर करती है। और जिस तरह की टीम कोई भी टीम रखना चाहेगी, यही एक कारण है कि हमने सोचा कि वह इस टीम में फिट नहीं हो सकता है,” विश्वनाथन ने कहा।