Home क्रिकेट भारत बनाम श्रीलंका टी-20 सीरीज भारत के लिए आगामी वल्र्ड कप के...

भारत बनाम श्रीलंका टी-20 सीरीज भारत के लिए आगामी वल्र्ड कप के लिहाज से कितना अहम है ?

shreyas aiyer

भारत बनाम श्रीलंका टी-20 सीरीज भारत के लिए आगामी वल्र्ड कप के लिहाज से काफि अहम है , इस सीरीज में भारत को वल्र्ड कप के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ टीम चुनना था। जिसमें कुछ मुद्दो का हल तो भारत को मिल गया है जैसे श्रेयस अय्यर-जडेजा ने मध्यमक्रम को मजबुती प्रदान की है । श्रेयस अय्यर-जडेजा के साथ वेंकटेश अय्यर ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है ।

भारत का मध्यमक्रम अब वल्र्ड कप केा ध्यान में रखते हुए तैयार हो रहा है । हलांकि अभी भी बल्लेबाजी क्रम को लेकर संसय बरकरार है कि कौन किस नम्बर पर खेलेगा । और पारी का आगाज कौन करेगा, हलांकि एक तरफ तो रोहित शर्मा(कप्तान) औपनिंग करेंगे ये लगभग तय है लेकिन दुसरी तरफ उनका जोड़ी दार कौन होगा उसका तय होना अभि बाकि है । के ऐल राहुल एक अच्छे अॅपशन हो सकते हैं या कोई और ये देखना दिलचस्प होगा ।

AUCKLAND, NEW ZEALAND – JANUARY 24: Shreyas Iyer of India bats during game one of the Twenty20 series between New Zealand and India at Eden Park on January 24, 2020 in Auckland, New Zealand. (Photo by Kai Schwoerer/Getty Images)


श्रीलंका के खिलाफ अय्यर और जडेजा ने शानदार खेल दिखाया है , श्रेयस अय्यर ने तो शानदार ख्ेाल का प्रर्दशन करते हुए लगातार तीन अर्द्धशतक लगाकर वल्र्डकप में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है । रवि बिन्श्रोई ने भी उभरते खिलाड़ी के रूप में अच्छा खेल दिखाया है ।

पर कप्तान रोहित शर्मा का खराब फाॅर्म चिंता का विषय बन गया है । उम्मीद है कि वे अपने खराब फाॅर्म से जल्द उबरेंगे और अच्छी पारी खेलेंगे, इसके अलावा भरत को अपनी फिल्डींग पर भी ध्यान देना होगा हलांकि भारतीय टीम में भी कुछ शानदार फिल्डर हैं फिर भी आगामी वल्र्ड कप को देखते हुए अभि और सुधार कि जरूरत है ।

T-20 Series, IND VS SRI
IND VS SRI, Jadeja- Aiyer


वल्र्डकप की तैयारीयों के मट्ठेनजर यह सीरीज बेहद अहम थी । मध्यमक्रम को लेकर कुछ चीजें तो स्पष्ट हो गयी है । इसके बावजुद रोहित और द्रविड़ को कुछ अहम बिंदुओं पर काम करना होगा अगर वल्र्डकप से पहले भारतीय टीम को पुरी तरह तैयार करना है , जैसे औपनर कौन-कौन होंगे, बल्लेबाजी क्रम को फिक्स करना, स्पिनर को लेकर भी अभी काफि संसय बना हुआ है , इन सब बातो पर ध्यान देकर भारतीय टीम वल्र्ड कप की मजबुत दावेदार हो सकती है ।