Home क्रिकेट Yashasvi Jaiswal: सचिन और विराट कभी ना कर पाए जो कमाल, 22...

Yashasvi Jaiswal: सचिन और विराट कभी ना कर पाए जो कमाल, 22 साल के यशस्वी ने कर दिखाया वो कमाल

241

Yashasvi Jaiswal: टीम इंडिया(Team India) के स्टार ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) इन दिनों वर्ल्ड क्रिकेट का चमकता सितारा है। क्रिकेट के मैदान में यशस्वी जायसवाल एक के बाद एक धमाकेदार पारियों के बूते अपने नाम कीर्तिमान रचते जा रहे हैं। भारत के इस 22 साल के युवा बल्लेबाज ने अकेले दम पर अंग्रेज गेंदबाजों के नाक में दम किया हुआ है, जो लगातार एक के बाद एक कमाल कर रहे हैं। अपने रिकॉर्ड की फेहरिस्त में यशस्वी ने एक और नायाब रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

Yashasvi Jaiswal
Yashasvi Jaiswal

सचिन और विराट नहीं कर सके, यशस्वी ने किया वो कमाल

भारतीय क्रिकेट इतिहास (Indian Cricket History) के सर्वकालिन महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और विराट कोहली (Virat Kohli) जो कमाल नहीं कर सके, वो कारनामा यशस्वी ने कर दिखाया है। हर मैच के साथ अलग-अलग रिकॉर्ड लिस्ट में जगह बनाने वाले इस युवा बल्लेबाज ने रांची टेस्ट मैच की पहली पारी में एक बार फिर से नया रिकॉर्ड अपने नाम के साथ जोड़ दिया है, ऐसा रिकॉर्ड जो अपने करियर में सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) जैसे दिग्गज बल्लेबाज भी नहीं कर सके।

Yashasvi Jaiswal
Yashasvi Jaiswal

ये भी पढ़े-Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल के जलवे ने इन 3 क्रिकेटर्स के करियर का कर दिया The END! एक को माना गया था फ्यूचर स्टार

यशस्वी ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में पूरे किए 600 रन

जी हां… रांची में भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच खेले जा रहे सीरीज के चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में यशस्वी जायसवाल ने एक और शानदार पारी खेली। इस सीरीज में इंग्लैंड के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ानें वाले यशस्वी जायसवाल ने इस मैच की पहली पारी में 117 गेंदों में 73 रनों की पारी खेली। इस पारी से वर्ल्ड क्रिकेट के कईं बड़े दिग्गज बल्लेबाजों की लिस्ट में जगह बनायी तो साथ ही उन्होंने वो कमाल कर दिखाया जो भारत लीजेंड टेस्ट बल्लेबाज नहीं कर सके हैं।

23 साल से कम उम्र में एक टेस्ट सीरीज में 600+ टेस्ट रन बनाने का कीर्तिमान

यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal)ने इस पारी के साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही इस सीरीज में अपने 600+ रन पूरे कर लिए हैं। मुंबई का ये युवा बल्लेबाज जो अभी 22 वर्ष का है और वो किसी एक टेस्ट सीरीज में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज बने तो वहीं ऐसा कारनामा करने वाले वर्ल्ड क्रिकेट के 7वें बल्लेबाज बने। 23 साल की कम उम्र में सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गज टेस्ट बल्लेबाज किसी सीरीज में 600 के आंकड़े तक नहीं पहुंच सके, लेकिन यशस्वी ने ये कमाल कर दिखाया।

ये भी पढ़े-IPL 2024: सरफराज खान को धमाकेदार डेब्यू का मिला तोहफा, इस आईपीएल टीम ने सरफराज को अपने साथ लेने की कर ली तैयारी

एक टेस्ट सीरीज में 23 से कम उम्र में 600+ रन करने वाले 7वें बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट इतिहास की बात करें तो अब तक 23 साल से कम उम्र में एक सीरीज में 600 रन तक पहुंचने वाले बल्लेबाजों में जॉर्ज हेडली, डॉन ब्रैडमैन, गैरी सोबर्स, नील हार्वे, सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar), ग्रीम स्मिथ के बाद यशस्वी जायसवाल ने अपना नाम इस लिस्ट में दर्ज करवा लिया। सबसे खास बात ये है कि यशस्वी जायसवाल का टेस्ट करियर अभी केवल 8 महीनों का हुआ है और उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में अपना वर्चस्व स्थापित किया है।

23 से कम उम्र में किसी सीरीज में 600+ रन बनाने वाले बल्लेबाज

  • 974- डॉन ब्रैडमैन
  • 824- गैरी सोबर्स
  • 774- सुनील गावस्कर
  • 714- ग्रीम स्मिथ
  • 703- जॉर्ज हेड्ली
  • 660-नील हार्वे
  • 618- यशस्वी जायसवाल

भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज में 600+ रन बनाने वाले 5वें बल्लेबाज

भारत के लिए किसी एक टेस्ट सीरीज में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने के मामले में यशस्वी जायसवाल 5वें बल्लेबाज बने। जिसमें सुनील गावस्कर ने 2 बार कमाल किया है, तो वहीं विराट कोहली ने किसी एक टेस्ट सीरीज में 3 बार 600+ रन बनाने का कारनामा किया है, वहीं राहुल द्रविड़ ने 2 बार ऐसा कमाल किया। इसके अलावा दिलीप वेंगसरकर ने भी एक बार सीरीज में 600+ रन बनाए हैं। भारत की तरफ से एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम है, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 774 रन बनाए थे। यशस्वी ने इस सीरीज में 618 रन पूरे कर लिए हैं। अब उनके पास 3 पारियों और बची हैं, जिस अंदाज में वो खेल रहे हैं, सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

एक टेस्ट सीरीज में 600+ रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

  • 774- सुनील गावस्कर
  • 732- सुनील गावस्कर
  • 692- विराट कोहली
  • 655- विराट कोहली
  • 642- दिलीप सरदेसाई
  • 619- राहुल द्रविड़
  • 618- यशस्वी जायसवाल
  • 610- विराट कोहली
  • 602- राहुल द्रविड़