Home क्रिकेट रांची टेस्ट में 6 विकेट हासिल करके अश्विन ने अपने नाम किया...

रांची टेस्ट में 6 विकेट हासिल करके अश्विन ने अपने नाम किया कीर्तिमान, ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने हमारे अश्विन अन्ना

264

Ravichandran Ashwin : टीम इंडिया और इंग्लैंड (IND VS ENG) के बीच में मौजूदा समय में टेस्ट सीरीज का चौथा मुक़ाबला रांची के झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के मैदान पर खेला जा रहा है. रांची के मैदान पर होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मुक़ाबले की दोनों पारियों को मिलाकर 6 विकेट झटके है. रविचंद्रन अश्विन ने रांची टेस्ट मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड की टीम को उनकी दूसरी पारी में मात्र 145 रन के स्कोर पर ऑलआउट करने में अहम भूमिका निभाई.

Ravichandran Ashwin

रविचंद्रन अश्विन ने रांची टेस्ट मैच में 6 विकेट झटकर न सिर्फ टीम इंडिया (Team India) के लिए इस मुक़ाबले में जीतने के रास्ता साफ़ कर दिया है बल्कि टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने इस कीर्तिमान को भी अपने नाम कर लिया है.

भारतीय सरजमीं पर ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज़ बने रविचंद्रन अश्विन

टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने रांची टेस्ट मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी में 5 विकेट झटकर भारतीय सरजमीं पर अपने नाम 354 विकेट कर लिए है. इससे पहले भारतीय सरजमीं पर रविचंद्रन अश्विन से ज़्यादा विकेट टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले के नाम है. उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट में लिए 619 विकेट में से 350 विकेट भारतीय सरजमीं पर हासिल किए थे लेकिन अब रविचंद्रन अश्विन ने अनिल कुंबले (Anil Kumble) को पीछे छोड़ते हुए यह कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है.

यह भी पढ़े : IPL 2024 शुरू होने से पहले ही PBKS के लिए आई बड़ी खुशखबरी, 20 लाख की कीमत वाले इस खिलाड़ी ने घरेलू क्रिकेट में मचाया बवाल

हाल ही में टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट का आंकड़ा भी किया है पार

टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन जिन्होंने भारत के लिए अपने टेस्ट करियर की शुरुआत साल 2011 में की थी. साल 2011 में टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने से लेकर अब तक रविचंद्रन अश्विन ने अपनी फिरकी गेंदबाज़ी से टीम इंडिया को कई मुक़ाबलों में जीत दर्ज़ करने में अहम भूमिका निभाई है. रविचंद्रन अश्विन ने अभी हाल ही में अपने टेस्ट करियर में राजकोट टेस्ट मैच के अंदर 500 विकेट का आंकड़ा पूरा किया है.

धर्मशाला टेस्ट मैच होगा अश्विन का 100वां टेस्ट मैच

37 वर्षीय दिग्गज ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 99 मुक़ाबले खेल लिए है. ऐसे में अगर रविचंद्रन अश्विन धर्मशाला टेस्ट मैच की प्लेइंग 11 में शामिल होते है तो वो अनिल कुंबले, हरभजन सिंह के बाद तीसरे स्पिनर बन जाएंगे जिनके भारत के लिए 100 टेस्ट मैच खेला हो. हाल के समय में देखे तो अश्विन से पहले टीम इंडिया के लिए 100 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों में विराट कोहली (Virat Kohli) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) का नाम शामिल है.

यह भी पढ़े : मोहम्मद शमी के रिप्लेसमेंट के तौर पर इन 3 खिलाड़ियों को मिल सकता है GT में मौका, नंबर 2 ने U19 वर्ल्ड कप में किया था गेंदबाजी से कमाल