Home क्रिकेट Virat Kohli: विराट कोहली ने रचा इतिहास, आईसीसी इवेंट में ये अद्भूत...

Virat Kohli: विराट कोहली ने रचा इतिहास, आईसीसी इवेंट में ये अद्भूत रिकॉर्ड स्थापित करने वाले इकलौते खिलाड़ी बने

523

Virat Kohli: विराट कोहली… रिकॉर्ड्स के रथ पर सवार। ये बल्लेबाज जब एक बार मैदान में उतर जाए तो रिकॉर्ड्स खुद-ब-खुद बनने लगते हैं। रिकॉर्ड्स के शहंशाह बन चुके विराट कोहली के लिए रिकॉर्ड्स बनाना कोई नईं बात नहीं है, क्योंकि जब वो मैदान में होते हैं तो नए-नए रिकॉर्ड्स स्थापित होते जाते हैं। कोहली ने अपने अब तक के 17 साल के करियर में ना जाने कितने ही रिकॉर्ड बनाए हैं और कितने ही रिकॉर्ड्स को तोड़ा है। इसी में अब कोहली ने एक अद्भूत कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है।

Virat Kohli
Virat Kohli

विराट कोहली के नाम नायाब कीर्तिमान

कोहली ने अपने नाम के अनुरूप ही एक विराट रिकॉर्ड को हासिल किया है। एक ऐसा कीर्तिमान जो ना तो सचिन तेंदुलकर, ना ही रिकी पोंटिंग, ना महेन्द्र सिंह धोनी और ना ही रोहित शर्मा जैसे दिग्गज खिलाड़ी हासिल कर सके हैं। विराट कोहली ने हाल ही में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का ताज जीतने के साथ ही वो इकलौते ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जो उनके अलावा आज तक वर्ल्ड क्रिकेट इतिहास में कोई और नहीं कर सका है।

ये भी पढ़े-T20 World Cup 2024 Final: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच खिताबी मुकाबला 29 नहीं बल्कि होगा 30 जून को! ये हो सकती है वजह

आईसीसी की चारों व्हाइट बॉल क्रिकेट की ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी

महेन्द्र सिंह धोनी वो कप्तान हैं, जिन्होंने कप्तान रहते आईसीसी की तीनों ही बड़ी ट्रॉफी जीती है, लेकिन विराट कोहली उनसे भी एक कदम आगे निकल गए जिन्होंने एक खिलाड़ी के तौर पर आईसीसी की तमाम लिमिटेड ओवर्स की ट्रॉफी को जीतने में कामयाबी हासिल की है। जी हां… विराट कोहली अपने करियर में व्हाइट बॉल क्रिकेट की सभी ट्रॉफी यानी अंडर-19 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और टी20 वर्ल्ड कप को जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी बन गए हैं।

Virat Kohli
Virat Kohli

ICC U19 World Cup 2008

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम में लंबे समय तक कप्तान रहे। उन्होंने कप्तानी की शुरुआत तो अंडर-19 के दौर से ही कर दी थी, जब उन्हें 2008 में भारत की अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए टीम का कप्तान बनाया गया था। विराट कोहली ने उस टूर्नामेंट में अपनी कप्तानी में खिताब जीता। भारत ने फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका की जूनियर टीम को हराकर खिताब पर कब्जा करने में सफल रहे। फाइनल मैच में कोहली ने 34 गेंद में 19 रन का योगदान दिया था।

ICC World Cup 2011

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 2011 का वनडे वर्ल्ड कप सबसे सुनहरों पलों में से एक था, क्योंकि भारत ने 28 साल के बाद इतिहास दोहराते हुए वनडे वर्ल्ड कप जीता था। 2011 के वर्ल्ड कप में महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने फाइनल मैच में श्रीलंका को 6 विकेट से हराया था और कपिल देव की टीम के बाद धोनी के धुरंधरों ने वर्ल्ड कप जीता। धोनी की इस टीम में विराट कोहली भी शामिल थे, जिन्होंने फाइनल मैच में 49 गेंद में 35 रन की पारी खेली थी।

ICC Champions Trophy 2013

टीम इंडिया ने साल 2013 में महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में एक बार फिर आईसीसी ट्रॉफी को जीता… जब उन्होंने इंग्लैंड में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी के खिताब को अपने नाम किया। भारतीय टीम ने इस मिनी वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में इंग्लैंड को 5 रन से हराया और लिमिटेड ओवर्स की तीसरी ट्रॉफी जीती। फाइनल मैच में विराट कोहली ने 34 गेंद में 43 रन की शानदार पारी खेली थी।

ICC T20 World Cup 2024

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने हाल ही में इतिहास रच दिया। वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की मेजबानी में खेले गए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के खिताब को भारत ने अपने पाले में किया। इस टूर्नामेंट के फाइनल मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीता। इस जीत में विराट कोहली सबसे बड़े किंग रहे, जिन्होंने इस मैच में 59 गेंद का सामना करते हुए 76 रन की पारी खेली। इस तरह से वो लिमिटेड ओवर्स की सभी आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले खिलाड़ी बन गए।