Home क्रिकेट T20 World Cup 2024 Final: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच खिताबी मुकाबला 29...

T20 World Cup 2024 Final: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच खिताबी मुकाबला 29 नहीं बल्कि होगा 30 जून को! ये हो सकती है वजह

233

T20 World Cup 2024 Final: वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेले जा रहे आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के 9वें एडिशन का समापन होने वाला है। इस मेगा इवेंट में जबरदस्त रोमांच के बीच सफर आखिरकार फाइनल मैच तक आ पहुंचा है, जहां 29 जून, शनिवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम आमने-सामने हो रही हैं। दोनों ही टीमें चमचमाती ट्रॉफी को अपनी झोली में डालने के लिए तैयार हैं, जो यहां इस खिताबी जंग में कुछ भी कर गुजरने की क्षमता रखती हैं।

T20 World Cup 2024 Final
IND vs SA Final Weather Report

फाइनल मैच 29 नहीं बल्कि हो सकता है 30 जून को

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें रेस में शामिल तमाम टीमों को पीछे कर फाइनल तक आ पहुंची हैं। बारबाडोस में होने वाली खिताबी टक्कर के लिए दोनों ही टीमें तैयार हैं। फाइनल का सेट तैयार है और दोनों ही टीमों के साथ ही वर्ल्ड क्रिकेट के तमाम फैंस भी टी20 वर्ल्ड कप के चैंपियन को देखने के लिए तैयार हैं, मैच 29 जून शनिवार को शेड्यूल है, ऐसे में हर कोई इस दिन और वक्त का इंतजार कर रहा है लेकिन ये मैच 30 जून को खेला जा सकता है।

ये भी पढ़े-IND vs SA Final T20 World Cup 2024: भारत-दक्षिण अफ्रीका में होगी खिताबी जंग, जानें Pitch & Weather Report, Head to Head, Predicted Playing-11, Squad और सबकुछ

29 जून को बारबाडोस में है भारी बारिश का अनुमान

अब आप सोच रहे होंगे कि 29 जून को फाइनल मैच होना है, तो फिर ये 30 जून का दिन बीच में कहां से आ टपका। तो इसकी एक बड़ी वजह सामने आयी है। क्योंकि बारबाडोस जहां फाइनल मैच होना है, वहां पर 29 जून का मौसम अडंगा डाल रहा है। रिपोर्ट्स की माने तो फाइनल मैच के दिन बारिश की पूरी संभावना है, वेदर एक्सपर्ट्स के अनुसार इस दिन ब्रिजटाउन (बारबाडोस) में 78 प्रतिशत तक बारिश होने का अनुमान है। ऐसे में इस दिन मैच होने की संभावना काफी कम है।

30 जून रिजर्व डे पर खेला जा सकता है फाइनल मैच

आईसीसी ने फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे पहले से ही तय कर रखा है। ऐसे में अगर ये मैच 29 जून को खराब मौसम की वजह से नहीं हो सका है, मैच 30 जून को खेला जाएगा। वैसे 30 जून को भी बारिश होने की आशंका है। आईसीसी ने बारिश के खतरे को देखते हुए फाइनल मैच के लिए अलग नियम बनाया है, जिसमें 190 मिनट का एक्ट्रा टाइम रखा गया है। अगर मैच तय समय पर शुरू नहीं होता है तो इसके बाद से लेकर 190 मिनट तक इंतजार किया जाएगा। और फिर भी अगर बारिश नहीं थमती है, तो ओवर में कटौती शुरू हो जाएगी।