Home क्रिकेट Virat Kohli 49th Century: किंग कोहली ने किसके खिलाफ ठोके हैं कितने शतक,...

Virat Kohli 49th Century: किंग कोहली ने किसके खिलाफ ठोके हैं कितने शतक, क्या जानते हैं आप? देखे पूरी लिस्ट

Virat Kohli 49th Century: इन दिनों हर किसी की जुबां पर बस और बस विराट कोहली का नाम ही चढ़ा हुआ है। भारत की रन मशीन विराट कोहली पूरे क्रिकेट जगत में छाए हुए हैं। 5 नवंबर, रविवार का दिन उनके करियर के सबसे खास और यादगार दिनों में शुमार हो गया है। अपने 35वें जन्मदिन के मौके पर उन्होंने ऐतिहासिक कमाल करते हुए अपने वनडे करियर का 49वां शतक पूरा किया। विराट कोहली ने इस शतक के साथ ही महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक वनडे शतकों की बराबरी कर ली है।

Virat Kohli 49th Century
Virat Kohli (Source_Twitter)

विराट कोहली ने की वनडे करियर में 49 शतकों के साथ सचिन की बराबरी

अपने जीवन के सबसे बड़े आदर्श सचिन तेंदुलकर की बराबरी करना विराट कोहली के लिए ऐतिहासिक लम्हा है। अब वो एक और शतक बनाकर ना केवल सचिन तेंदुलकर को पीछे कर देंगे बल्कि साथ ही वो शतकों का अर्धशतक भी पूरा कर डालेंगे। भारत के सबसे ऐतिहासिक स्टेडियम में शुमार कोलकाता के ईडन गार्डन में किंग कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस बड़े मुकाम को हासिल किया है। इस मैच में कोहली ने मुश्किल पिच और कंडिशन में 121 गेंद का सामना करते हुए 101 रन की नाबाद पारी खेली।

Virat Kohli 49th Century
Virat Kohli (Source_Twitter)

ये भी पढ़े- ICC WC 2023: अफगानिस्तान की टीम अब ऑस्ट्रेलिया को चौंकानें को तैयार, जानें अनुमानित प्लेइंग-11, कहां देखें मैच, ड्रीम-11 की भविष्यवाणी, कैसा होगा पिच और मौसम का हाल

वनडे करियर के 16 साल, 49 शतक, श्रीलंका के खिलाफ आए सबसे ज्यादा शतक

विराट कोहली को अपने वनडे करियर का 49वां शतक पूरा करने में महज 277 पारियां लगी। वहीं मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने इस मुकाम को हासिल करने के लिए 452 पारियां खेली थी। सचिन से विराट कोहली काफी तेज निकले और आज वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े शतकवीर बन चुके हैं। अपने 16 साल के वनडे इंटरनेशनल करियर में विराट कोहली के शतकों की मार से कोई विरोधी टीम नहीं बची है।

जानें किस टीम के खिलाफ लगाए कितने शतक?

विराट के वनडे क्रिकेट करियर के सफर की बात करें तो उन्होंने अपने ये 49 शतक कुल 9 विरोधी टीमों के खिलाफ लगाए हैं। जिसमें उनके शतकीय प्रहार से सबसे ज्यादा परेशान श्रीलंका की टीम हुई है। कोहली ने लंका के खिलाफ सबसे ज्यादा 10 शतक लगाए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली के बल्ले से 9 शतक निकले तो वहीं ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत गेंदबाजी के खिलाफ 8 शतक बने। इस तरह से उन्होंने 49 शतक बनाए हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं सेंचुरी किंग विराट कोहली ने किस टीम के खिलाफ लगाए हैं कितने शतक

ये भी पढ़े- IPL Auction 2024: कब और कहां होने जा रहा है आईपीएल ऑक्शन, तारीख हो गई तय, बीसीसीआई ने कर लिया रोड़मैप तैयार

किसके खिलाफकितने शतक
श्रीलंका10
वेस्टइंडीज9
ऑस्ट्रेलिया8
बांग्लादेश5
न्यूजीलैंड5
साउथ अफ्रीका5
इंग्लैंड3
पाकिस्तान3
जिम्बाब्वे1