Home क्रिकेट IPL Auction 2024: कब और कहां होने जा रहा है आईपीएल ऑक्शन, तारीख...

IPL Auction 2024: कब और कहां होने जा रहा है आईपीएल ऑक्शन, तारीख हो गई तय, बीसीसीआई ने कर लिया रोड़मैप तैयार

2836

IPL Auction 2024: भारत की सरजमीं पर इन दिनों आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का खुमार पूरी तरह से छाया हुआ है, लेकिन दुनिया की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग का क्रेज बिल्कुल भी छुपा नहीं है। भले ही वर्ल्ड कप हर किसी को रोमांचित कर रहा है, लेकिन फैंस को आईपीएल के 17वें सीजन का बेसब्री से इंतजार है। खुद बीसीसीआई भी इस टी20 लीग को लेकर पूरी तरह से समर्पित नजर आ रही है, तभी तो वर्ल्ड कप के बीच आईपीएल को लेकर एक बड़ी तैयारी कर ली गई है।

IPL Auction
IPL Auction 2024 (Source_Twitter)

19 दिसंबर को दुबई में होगा आईपीएल 2024 का ऑक्शन

जी हां…बीसीसीआई ने शुक्रवार को आईपीएल के अगले साल होने वाले सीजन  को लेकर बड़ा फैसला कर लिया है। जिसमें आईपीएल 2024 के लिए होने वाले मिनी ऑक्शन की तारीख और वेन्यू का ऐलान कर दिया है। बोर्ड ने आईपीएल ऑक्शन के लिए 19 दिसंबर की तारीख तय ही है। इसके साथ ही इस बार आईपीएल ऑक्शन को दुबई में आयोजित कराने का फैसला किया है। आईपीएल के इतिहास में पहली बार होगा जब ऑक्शन देश से बाहर कराया जाएगा। पिछली बार तुर्की में ऑक्शन कराने का विचार किया गया था, लेकिन आखिर में इस विचार को बदला गया था।

IPL Auction 2024
IPL Auction 2024

ये भी पढ़े-ICC WC 2023: हार की हैट्रिक लगा चुकी कीवी टीम मुसीबत में, ये स्टार खिलाड़ी चोटिल, रातों-रात इस खिलाड़ी को भेजा बुलावा

पर्स वेन्यू में बढ़ोतरी, अब सभी फ्रेंचाइजी के पार होगी 100 करोड़ रुपये की सीमा

बीसीसीआई ने शुक्रवार को आईपीएल 2024 के ऑक्शन को लेकर तारीख और वेन्यू पर मुहर लगाने के साथ ही कईं और भी फैसले किए हैं। जिसमें टीमों की वर्स वेन्यू को भी बढ़ा दिया गया है। आईपीएल के पिछली बार हुए ऑक्शन में सभी टीमो की पर्स वेल्यू 90 करोड़ से बढ़ाकर 95 करोड़ रुपये तय की गई थी। उसी में अब और 5 करोड़ रुपये का इजाफा करते हुए सभी टीमों के फ्रेंचाइजी की 100 करोड़ रुपये की पर्स वेन्यू तय की गई है।

रिटेंशन की तारीख भी बढ़ाई, 26 नंवबर तक टीमें कर सकेंगी बदलाव

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने इसके अलावा एक और बड़ा निर्णय लिया है। जिसमें रिटेंशन पॉलिसी के लिए पहले तो 15 नवंबर की अंतिम तारीख तय की गई थी। लेकिन अब इस तारीख को भी बढ़ा दिया गया है। अब सभी टीमों को अपने रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की अंतिम लिस्ट सौंपनें के लिए 15 नवंबर की बजाय 26 नवंबर की डेड लाइन दी गई है। जिससे सभी फ्रेंचाइजी के अपनी टीम के खिलाड़ियों को परफॉरमेंस के आधार पर और रिटेन-रिलीज करने के लिए समय मिल जाएगा।